भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 40 लाख बिक्री का आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली कार बनी

language dropdown

ऑल्टो पिछले 16 सालों से देश की लगातार सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार रही है.

expand फोटो देखें
कंपनी ऑल्टो को पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट्स में बेचती है

देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार अब देश की ऐसी पहली कार भी बन गई है जिसने 40 लाख बिक्री का आंकड़ा पार करने में सफलता पाई है. मारुति सुज़ुकी ऑल्टो को यह मुकाम हासिल करने में पूरे 20 साल का समय लग गया, यानि औसतन कंपनी के देश में हर साल 2 लाख कारें बेचीं हैं. मारुति सुज़ुकी ऑल्टो पहली बार देश में साल 2000 में लॉन्च की गई थी. कंपनी की मानें तो 76 % ऑल्टो ग्राहक ऐसे हैं जिनकी यह पहली कार बनी है.

s134i12

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो पहली बार देश में साल 2000 में लॉन्च की गई थी

मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के सेल्स और मार्केटिंग के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “ऑल्टो को लगातार 16 वें वर्ष भारत में नंबर 1 सेलिंग कार के रूप में स्थान दिया गया है और हमें एक और शानदार मील का पत्थर की घोषणा करते हुए बेहद गर्व महसूस हो रहा है. 40 लाख की बिक्री किसी अन्य भारतीय कार ने हासिल नहीं की है. हम इस उपलब्धि को ऑल्टो परिवार के सभी सदस्यों को समर्पित करना चाहते हैं जिन्होंने भारत की पसंदीदा कार बनाने के लिए इस यात्रा में हमारे विश्वास का समर्थन किया है.”

यह भी पढ़े: 2020 मारुति सुज़ुकी ऑल्टो S-CNG वेरिएंट लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 4.32 लाख

oiq4hscg

कार का 796 cc का इंजन CNG मोड पर पेट्रोल के मुकाबले थोड़ी कम ताकत देता है

0 Comments

कपनी के मुताबिक ऑल्टो ग्राहकों को एक बढ़िया अनुभव देती है. यह 1 लीटर पेट्रोल में 22.05 किमी और 1 किलो सीएनजी में 31.56 किमी तक चल लेती है. मारुति सुज़ुकी ने नई BS6 ऑल्टो में 796cc का इंजन लगाया गया है जो CNG मोड में 40.36 bhp ताकत और 60 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो ये इंजन 47.33 bhp पावर और 69 Nm पीक टॉर्क बनाता है.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.