लॉगिन

मारुति सुजुकी और टोयोटा की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी टैस्टिंग के दौरान आई नज़र

यह दोनों ब्रांड कई वर्षों से वैश्विक स्तर पर कारोबार कर रहे हैं, और उनकी आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी ह्यून्दै क्रेटा, किआ सेल्टोस और सेगमेंट की अन्य एसयूवी को टक्कर देगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 12, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी और टोयोटा संयुक्त रूप से एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रहे हैं, और आगामी मॉडल के कुछ परीक्षण खच्चरों को भारत में पहली बार टैस्टिंग करते हुए देखा गया था. हालांकि प्रोटोटाइप इकाइयों को बहुत अधिक ढका गया है, और काफी कम हिस्सा देखने को मिला, लेकिन जितना देखने को मिला है उसके आधार पर, ऐसा लगता है कि दोनों ब्रांडों की एसयूवीज़ का एक साथ परीक्षण किया जा रहा है. उनमें से एक पर सुजुकी लोगो ढका हुआ था जिसके माध्यम से थोड़ा दिखाई देता है. लॉन्च होने पर, संयुक्त रूप से विकसित कॉम्पैक्ट एसयूवी अत्यधिक प्रतिस्पर्धा वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ह्यून्दै क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगुन को टक्कर देगी. नई एसयूवी के तकनीकी और सुरक्षा फीचर्स से भरपूर होने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 8.14 लाख से शुरू

    c1rq89f4
    टोयोटा D22 में डुअल स्ट्राइप एलईडी डीआरल होंगे और इसमें ग्लैंज़ा जैसी यूनिट्स के बीच क्रोम एलिमेंट हो सकता है.

    मारुति सुजुकी और टोयोटा के पास एसयूवी के लिए अलग-अलग कोडनेम हैं, जबकि पहले से इसे YFG कहा जाा रहा है और टोयोटा इसे आंतरिक रूप से D22 कह रही है. दो एसयूवी के परीक्षण खच्चर विशिष्ट दिखने वाले सामने के छोर दिखाते हैं. दोनों एसयूवी के बंपर में मुख्य हेडलैंप के साथ स्प्लिट हेडलैंप यूनिट और पारंपरिक हेडलाइट्स के स्थान पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के फीचर्स होंगे. हालांकि, कार पर डीआरएल के डिजाइन एक-दूसरे से विशिष्ट हैं, उनमें से एक में दोहरी धारीदार एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप हैं, जबकि दूसरी टोयोटा आरएवी 4 आधारित ए-क्रॉस एसयूवी पर देखे गए लोगों के समान है, जो है अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचा जाता है.

    0dsk9hu4
    टोयोटा D22 को लोअर ट्रिम और फ़ीचर्ड स्टील रिम्स में देखा गया था, जबकि मारुति सुजुकी YFG अलॉय से लैस थी

    एसयूवी का सिल्हूट भी टोयोटा के आरएवी 4 क्रॉसओवर एसयूवी के समान है, एसयूवी में स्क्वायर ऑफ व्हील आर्च, चंकी टायर और उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो 200 मिमी से ऊपर हो सकता है. उनमें से एक एसयूवी और फीचर्ड स्टील रिम्स का बेस वर्जन लगता है, जबकि दूसरा एक उच्च स्पेक मॉडल लगता है क्योंकि यह अलॉय व्हील और एक रियर विंडस्क्रीन वाइपर से लैस था.

    n75hrl1
    टोयोटा डी22 के इंटीरियर में एक बड़ा हॉरिजॉन्टल फ्लोटिंग टचस्क्रीन है

    दोनों एसयूवी का निर्माण कर्नाटक में टोयोटा के प्लांट में किया जाएगा, और लॉन्च के समय डीजल पावरट्रेन से न मिलने की उम्मीद है. हालांकि, माना जाता है कि कारों को टोयोटा कैमरी पर एक वैकल्पिक पूर्ण विकसित हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है, जो एसयूवी को अपनी ईंधन अर्थव्यवस्था के मामले में काफी मदद करेगा. हाइब्रिड तकनीक एसयूवी को कम गति पर कम दूरी के लिए केवल इलेक्ट्रिक मोड पर चलाने की अनुमति देगा, जो शहर के स्टॉप-स्टार्ट ट्रैफिक स्थितियों में काम आएगी.

    osdio7s4मारुति सुजुकी वाईएफजी का फ्रंट एंड ए-क्रॉस जैसा दिखता है

    दोनों SUVs के इस साल के अंत में, शायद दिवाली के त्योहारी सीजन से पहले, एक के बाद एक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें