लॉगिन

मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 8.14 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी डिज़ायर एस-सीएनजी को मिड-स्पेक VXI और हाई-स्पेक ZXI ट्रिम दोनों में पेश किया जाएगा, जिसकी कीमत रु 8.14 लाख और रु.8.82 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है. सबकॉम्पैक्ट सेडान 31.12 किमी/ प्रति किलोग्राम माइलेज के दावे के साथ आती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 8, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी इंडिया कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से चलने वाले वाहनों पर बड़ा कदम उठा रही है. कंपनी के पास वर्तमान में सबसे ज्यादा फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी मॉडल मौजूद हैं, जो कंपनी की एस-सीएनजी तकनीक के साथ आते हैं. अब, इंडो-जापानी कार निर्माता ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट सेडान, मारुति सुजुकी डिजायर का एस-सीएनजी संस्करण लॉन्च किया है. अपने अन्य सीएनजी मॉडल के विपरीत, डिजायर को मिड-स्पेक वीएक्सआई और उच्च-स्पेक जेडएक्सआई ट्रिम दोनों में पेश किया जाएगा, जिसकी कीमत क्रमशः रु. 8.14 लाख और रु. 8.82 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. यह पहली बार है कि कंपनी डिजायर को निजी खरीदारों के लिए फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ बेच रही है, जो शुरू में फ्लीट सेगमेंट के लिए टूर एस नाम से आई थी.

    9ilu58ok
    मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी पर 31.12 किमी/प्रति किलोग्राम माइलेज का दावा किया जा रहा है

    डिजायर एस-सीएनजी को लॉन्च करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग और बिक्री, शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "एस-सीएनजी जैसी परिवर्तनकारी तकनीक के साथ अधिक से अधिक ग्राहक सक्रिय रूप से इन वाहनों की तरफ स्विच करना चाह रहे हैं. आज, हमारे पास 9 एस-सीएनजी वाहनों के साथ सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है. कम लागत पर चलने वाले एस-सीएनजी वाहनों की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है क्योंकि हमने पिछले पांच वर्षों में हमारी एस-सीएनजी की बिक्री 19 प्रतिशत सीएजीआर की वृद्धि देखी है. यह इस बात का प्रमाण है कि ग्राहक तेजी से तकनीकी रूप से उन्नत, पर्यावरण के अनुकूल, फैक्ट्री-फिटेड और सुरक्षित मारुति सुजुकी एस-सीएनजी वाहनों को अपना रहे हैं."

    यह भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, स्विफ्ट और डिजायर के सीएनजी मॉडल जल्द हो सकते हैं लॉन्च

    पावरट्रेन के अनुसार, नई मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी समान 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो पेट्रोल मोड में 88.5 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टॉर्क बनाती है. हालांकि, सीएनजी मोड में, आउटपुट 76 बीएचपी और 98.5 एनएम पीक टॉर्क तक गिर जाता है. डिजायर के एस-सीएनजी ट्रिम केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. ईंधन दक्षता के लिए, डिजायर एस-सीएनजी 31.12 किमी/ प्रति किलोग्राम माइलेज का दावा करती है.

    6k21d48g
    डिजायर एस-सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दी गई है, और इसे मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है

    मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि एस-सीएनजी वाहन के पावरट्रेन और सस्पेंशन को विशेष रूप से बेहतर इंजन स्थायित्व, अधिक माइलेज और बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है. अन्य एस-सीएनजी मॉडलों की तरह, डिजायर एस-सीएनजी भी दोहरी परस्पर निर्भर इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाइयों (ईसीयू) और एक इंजेक्शन प्रणाली के साथ आएगी जो वायु-ईंधन अनुपात प्रदान करेगी. फीचर्स के मामले में, कार रेगुलर डिजायर के VXI और ZXI ट्रिम्स जैसी ही रहेगी. नई डिजायर एस-सीएनजी को मारुति सुजुकी सब्स्क्राइब के माध्यम से रु.16, 999 से शुरू होने वाले सभी समावेशी मासिक सदस्यता शुल्क पर भी पेश किया जाएगा.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें