लॉगिन

मारुति सुजुकी बलेनो ने भारत में 10 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया

पहली बार अक्टूबर 2015 में लॉन्च की गई, बलेनो ने भारतीय बाजार में 6 साल पूरे कर लिए हैं. इसके साथ ही कंपनी की इस कार के 10 लाख बिक्री के आंकड़े को भी पार कर लिया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने घोषणा की है कि उसकी प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने भारत में 10 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. इसे पहली बार अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया गया था, और 10 लाख की बिक्री के साथ ही बलेनो ने भारतीय बाजार में 6 साल भी पूरे कर लिए हैं. कार 10 लाख बिक्री का आंकड़े छूने वाली सबसे तेज प्रीमियम हैचबैक बन गई है. कंपनी हर महीने औसतन 13,000 हजार से अधिक बलेनो बेचती है, और प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट में यह 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है.

    b811551oमारुति सुजुकी हर महीने औसतन 13,000 से अधिक बलेनो बेचती है.

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "25 प्रतिशत से अधिक की चौंका देने वाली बाजार हिस्सेदारी के साथ, बलेनो ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट का नेतृत्व और इसे पुनर्परिभाषित किया है. 10 लाख ग्राहक और कई अवार्ड प्राप्त करते हुए, बलेनो ने वास्तव में देश भर में ग्राहकों और ऑटो विशेषज्ञों दोनों का दिल जीता है. आज का विकसित शहरी भारतीय ग्राहक अपने जीवन में आत्म-प्रेरित, तकनीक-प्रेमी और बोल्ड है, और ऐसे लोगों के लिए बलेनो ही सिर्फ एक सही साथी है. बलेनो अपनी शानदार सड़क उपस्थिति और ड्राइव अनुभव के साथ एक प्रीमियम स्टाइल स्टेटमेंट बनाती है. हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहकों के प्यार और समर्थन के साथ, बलेनो भविष्य में भी और भी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेगी."

    ocp8707kमारुति सुजुकी बलेनो दस लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार करने वाली सबसे तेज प्रीमियम हैचबैक है.
    जैसा कि पहले बताया गया है, बलेनो को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया गया था, और केवल एक साल में कंपनी ने कार की पहली 1 लाख यूनिट बेच दी थी. दिसंबर 2017 तक, भारत में तीन लाख बलेनो बेची गईं, जिसके बाद कंपनी ने दिसंबर 2019 तक हर साल कार की लगभग दो लाख यूनिट बेचना जारी रखा. हालांकि, COVID-19 संबंधित चुनौतियों के कारण, बलेनो अक्टूबर 2020 तक केवल आठ लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को पार करने में सक्षम थी.  लेकिन कार ने एक बार फिर बिक्री में बेहतर प्रदर्शन किया और इसकी अगली दो लाख यूनिट्स को कंपनी ने नवंबर 2021 तक सिर्फ एक साल में बेच दिया.
    3eumjfqkबलेनो ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, आइडल स्टार्ट-स्टॉप औऱ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के साथ आती है.

    यह भी पढ़ें : 2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट टैस्टिंग के दौरान दिखी 

    बलेनो में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील और एलईडी टेललाइट जैसे कई स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं. कार में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आइडल स्टार्ट-स्टॉप, रियर पार्किंग कैमरा और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी आते हैं. जहां कार शुरू में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध थी वहीं अप्रैल 2020 से मारुति सुजुकी इंडिया केवल पेट्रोल इंजन विकल्प में बलेनो को पेश करती है. कार मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक दोनों विकल्पों में आती है. इसकी वर्तमान कीमत ₹ 5.99 लाख से ₹ ​​9.45 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on December 9, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें