लॉगिन

मारुति सुजुकी ने भारत से लैटिन अमेरिकी बाजारों में ग्रांड विटारा का निर्यात शुरू किया

ग्रांड विटारा की पहली खेप हाल ही में कामराजर पोर्ट से लैटिन अमेरिका के लिए रवाना हुई. कंपनी का लक्ष्य ग्रांड विटारा को लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में निर्यात करना है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 19, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी इंडिया ने लैटिन अमेरिकी बाजारों में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रांड विटारा का निर्यात शुरू कर दिया है. ग्रांड विटारा की पहली खेप हाल ही में चेन्नई पोर्ट से लगभग 18 किमी उत्तर में कोरोमंडल तट पर स्थित कामराजार पोर्ट से लैटिन अमेरिका के लिए रवाना हुई. दिसंबर 2022 में ही कंपनी ने भारत से यात्री वाहनों के निर्यात के लिए कामराजार पोर्ट लिमिटेड के साथ समझौता किया था. कंपनी का लक्ष्य ग्रांड विटारा को लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में निर्यात करना है.

    Maruti

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकूची ने कहा, "भारत से निर्यात बढ़ाने के भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हुए, मारुति सुजुकी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं. निर्यात के लिए मॉडल पोर्टफोलियो का विस्तार सफलता के प्रमुख स्तंभों में से एक रहा है. ग्रांड विटारा को जोड़कर अब हम 17 वाहनों की रेंज का निर्यात करते हैं. जुलाई 2022 में पेश की गई  ग्रांड विटारा को घरेलू बाजार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और हमें विश्वास है कि भारत निर्मित ग्रांड विटारा विदेशी बाजारों में भी इसी तरह की सफलता हासिल करेगी.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का सीएनजी अवतार हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 12.85 लाख से शुरू

    2022 कैलेंडर वर्ष के दौरान, मारुति सुजुकी इंडिया ने 2.6 लाख से अधिक वाहनों का निर्यात दर्ज किया, जो एक कैलेंडर वर्ष में अब तक का सबसे अधिक निर्यात है. वास्तव में सितंबर 2022 में कंपनी ने जारी वित्तीय वर्ष 2022-23 की वर्ष-दर-वर्ष की अवधि के लिए देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्यातक के रूप में ह्यून्दे इंडिया को पीछे छोड़ दिया. कंपनी का कहना है कि अब ग्रांड विटारा के साथ उसका लक्ष्य भारत के अग्रणी यात्री वाहन निर्यातक के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करना है.

    Maruti

    मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा, जिसे सितंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, वर्तमान में भारत में कंपनी की प्रमुख एसयूवी है और इसकी कीमत रु. 10.45 लाख से रु. 19.49 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.  एसयूवी को दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है, जिसमें  एक 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन शामिल हैं. भारत में, मारुति सुजुकी एक सीएनजी विकल्प भी प्रदान करती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें