लॉगिन

मारुति सुज़ुकी जल्द लॉन्च कर सकती है डिज़ायर का टूर S वेरिएंट, लीक हुआ सर्कुलर

मारुति सुज़ुकी टूर S पिछली जनरेशन वाली डिज़ायर पर आधारित है और कार टैक्सी सैगमेंट के लिए बनाई गई थी. टैप कर जानें कब लॉन्च हो सकती है सबकॉम्पैक्ट सिडान?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 21, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • नई मारुति सुज़ुकी टूर S पिछली जनरेशन वाली डिज़ायर पर आधारित है
  • CNG किट कंपनी के अभी बिक रही कार के 1.2-लीटर इंजन में मिलेगा
  • कार का पेट्रोल मोड 83 bhp और CNG मोड 70 bhp पावर वाला है
मारुति सुज़ुकी जल्द ही अपनी पॉपुलर कार डिज़ायर का टूर S मॉडल भारत में लॉन्च कर सकती है जिसमें फैक्ट्री से लगा हुआ CNG किट मिलने वाला है. यह बात हाल ही में लीक हुए ट्रांसपोर्ट विभाग के सर्कुलर से साफ हो गई है. मारुति सुज़ुकी टूर S पिछली जनरेशन वाली डिज़ायर पर आधारित है और यह कार टैक्सी सैगमेंट के लिए बनाई गई थी जो नई जनरेशन सबकॉम्पैक्ट सिडान डिज़ायर से ठीक पहले पेश की गई थी. अब इस सैगमेंट में बढ़ती CNG डिमांड को लेकर कंपनी ने शायद इस कार के बाय-फ्यूल मॉडल को बाज़ार में पेश करने का प्लान बनाया है जो पेट्रोल और CNG दोनों तरह के इंधन से चलेगी.
 
maruti suzuki dzire tour s cng
ट्रांसपोर्ट विभाग सर्कुलर
 
मारुति सुज़ुकी इंडिया CNG किट कार के 1.2-लीटर के-सीरीज़ 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराएगी जो कंप्रेस्ड नेचुरल गैस या कहें तो CNG से चलने वाला होगा. इंजन का पावर समान ही होगा जिसमें डिज़ायर टूर S पेट्रोल इंजन 6000 rpm पर 83 bhp, वहीं इसका CNG में पावर घटकर 6000 rpm पर 70 bhp पावर जनरेट करने वाला है. लीक हुए दस्तावेज़ में कार के टॉर्क का आंकड़ा नहीं दिखाई दिया है, वहीं कार का रैगुलर पेट्रोल मॉडल 4200 rpm पर 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है. पिछले महीने ही मारुति ने देश में कॉम्पैक्ट हैचबैक सेलेरियो का टूर वर्ज़न लॉन्च किया था.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी जल्द ही अपनी कारों में उपलब्ध करा सकती है 6-स्पीड गियरबॉक्स
 
मारुति सुज़ुकी डिज़ायर टूर S के डायमेंशन की जानकारी भी इस डॉक्युमेंट में नज़र आई है जो कार के पिछले मॉडल जैसा ही है. नई डिज़ायर टूर S की लंबाई 3,995 mm है, कार की चौड़ाई 1,695 mm है, वहीं नई सबकाम्पैक्ट सिडान को 1,555 mm हाइट देने के साथ इसके व्हीलबेस को 2,430 mm रखा गया है. यह कार डिज़ायर रेन्ज के निचले मॉडल LXi पर आधारित होगी जो पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो और डुअल एयरबैग्स जैसे और कई बेसिक फीचर्स के साथ मुहैया कराई जाएगी. इसे लेकर फिलहल कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अनुमान है कि अगले कुछ महीनों में ही कंपनी इस कार को लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने छुआ 35 लाख अल्टो बेचने का आंकड़ा, 14 साल से बनी है देश की नं. 1 कार
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें