लॉगिन

मारुति सुजुकी जिम्नी को 9,000 और फ्रोंक्स को 2,500 बुकिंग मिलीं

अपनी दो नई एसयूवी पेश करने के एक हफ्ते से थोड़ा अधिक समय के बाद मारुति जिम्नी और फ्रोंक्स के लिए ग्राहकों की मजबूत प्रतिक्रिया की सूचना दे रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 20, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में तीन बड़े वाहनों को पेश किया था. पहले दिन कंपनी ने नई eXV इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट का खुलासा किया, जिसमें कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी दिखाया गया, जबकि दूसरे दिन नई फ्रोंक्स और 5 डोर जिम्नी की शुरुआत हुई. कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर बुकिंग खोले हुए एक हफ्ते से थोड़ा अधिक समय हो गया है, हमें कंपनी से कुछ आधिकारिक बुकिंग नंबर मिले हैं और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिम्नी की लोकप्रिय साबित हो रही है.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने लॉन्च से पहले फ्रोंक्स सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का खुलासा किया

    Maruti

    जिम्नी को अब तक 9,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं जबकि फ्रोंक्स को 2,500 ऑर्डर मिले हैं. पिछले सप्ताह मारुति द्वारा बुकिंग राशि को शुरुआती ₹11,000 से बढ़ाकर ₹25,000 करने के बावजूद जिम्नी की मजबूत बुकिंग संख्या आई है. भारत-कल्पना मॉडल ने जिम्नी के लिए 5-डोर मॉडल की वैश्विक शुरुआत को चिह्नित किया, जिसमें भारत एसयूवी प्राप्त करने वाला पहला बाजार था, जिसके बाद अन्य वैश्विक बाजारों में परिचय हुआ.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी की दमदार एसयूवी जिम्नी के 5-दरवाजे वाले मॉडल से पर्दा उठा

    कंपनी की प्रीमियम ब्रांड नेक्सा के अन्य मॉडलों की तुलना में, जिम्नी एक अधिक खुरदरी और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने वाला मॉडल है, जिसमें बॉडी-ऑन-फ्रेम निर्माण, एक पुराने स्कूल का बॉक्सी और ईमानदार डिज़ाइन और एक उपयोगितावादी कैबिन डिज़ाइन है. यह मॉडल सिर्फ दो वैरिएंट - जीटा और अल्फा में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, दोनों मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और फोर-व्हील ड्राइव के साथ पेश किए गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि ग्रांड विटारा और XL6 पर देखी गई मारुति की नई K15C की तुलना में जिम्नी को पुरानी K15B यूनिट मिलती है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ पेश किया जाता है.
    Maruti

    इस बीच फ्रोंक्स, मारुति की एसयूवी लाइन-अप के बाकी हिस्सों की तरह एक फ्रंट-व्हील ड्राइव मोनोकॉक एसयूवी है, जो बलेनो के साथ अपना आधार साझा करती है. फ्रोंक्स ग्रांड विटारा पर आधारित डिजाइन के साथ नई नेक्सा डिजाइन भाषा का अनुसरण करती है, लेकिन बलेनो की याद दिलाने वाली अधिक कूप जैसी रूफलाइन के साथ. फ्रोंक्स को पेट्रोल इंजनों की एक जोड़ी, 1.2-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल और रिटर्निंग 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो-पेट्रोल मिल के साथ पेश किया गया है. आने वाले महीनों में होने वाले लॉन्च के साथ दोनों एसयूवी के लिए कीमतों की घोषणा की जानी बाकी है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 20, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें