लॉगिन

मर्सडीज़-बैंज़ EQ इलैक्ट्रिक ब्रांड भारत में हुआ लॉन्च, अप्रैल 2020 तक आएगी EQC

दुनियाभर में 2022 तक मर्सडीज़-बैंज़ अपने सभी 130 वाहनों को इलैक्ट्रिक विकल्प में पेश कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है. जानें कितनी खास है इलैक्ट्रिक SUV?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सडीज़-बैंज़ ने भारत में EQ इलैक्ट्रिक सब-ब्रांड लॉन्च कर दिया है जो देश में कंपनी का बड़ा कदम है. साल 2020 भारत के लिए काफी मज़ेदार रहने वाला है क्योंकि मर्सडीज़-बैंज़ के साथ MG ने भी ZS EV बहुत जल्द लॉन्च करने का ऐलान किया है, वहीं टाटा मोटर्स भी नैक्सॉन EV बाज़ार में उतारने वाली है. EQ ब्रांड के साथ मर्सडीज़ इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्लोबल लेवल पर तेज़ी से काम कर रही है और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कंपनी ने पूरी तरह इलैक्ट्रिक EQC SUV लॉन्च कर दी है. यहां तक कि 2022 तक मर्सडीज़-बैंज़ अपने सभी 130 वाहनों को इलैक्ट्रिक विकल्प में उपलब्ध कराने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

    mr8i02nsअंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कंपनी ने पूरी तरह इलैक्ट्रिक EQC SUV लॉन्च कर दी है

    नए इलैक्ट्रिक ब्रांड और EQC के बारे में कार एंड बाइक से बातचीत के दौरान मर्सडीज़-बैंज़ इंडिया के MG और CEO मार्टिन श्वैंक ने बताया कि, “ हमारा मानना है कि इलैक्ट्रिक वाहनों का भविश्य में काफी महत्व होगा. देर-सवेर सभी वाहन निर्माता कंपनियां इसमें प्रवेश करेंगे. हम भी महीनों तक यही सोचते रहे कि इलैक्ट्रिक वाहनों को कब और कैसे पेश किया जाए और हमने पाया कि इन्हें लॉन्च करने का सही समय यही है. दूसरी तरह सरकार भी इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई सारी नीतियों पर काम कर रही है, ऐसे में ये समय इसे बनाने और बाज़ार में उपलब्ध कराने का है.”

    ये भी पढ़ें : 2020 मर्सडीज़-बैंज़ GLE इंडिया के भारत लॉन्च का खुलासा, जानें कितनी बदली SUV

    मर्सडीज़-बैंज़ सभी इलैक्ट्रिक वेरिएंट्स में 48-Volt ऑन-बोर्ड इलैक्ट्रिक सिस्टम से लेकर प्लग इन हाईब्रिड के लिए EQ बूस्ट के साथ पेश करने वाली है. कंपनी ने अप्रैल 2020 तक भारत में बिल्कुल नई पूरी तरह इलैक्ट्रिक EQC SUV लॉन्च करने का वादा किया है. दिखने में फैमिलियर ये SUV बड़ी ग्रिल और ट्विन स्लैट AMG-एस्क्यू डिज़ाइन में आती है. कार की ग्रिल को ब्लैक सराउंड दिया गया है जो LED हैडलैंप्स तक जाता है. इसमें लगे एलईडी डीआरएल एलईडी लाइटिंग स्ट्रिप के साथ आते हैं जिनके ठीक नीचे अगली ग्रिल लगी है.

    ये भी पढ़ें : Exclusive: भारत में लॉन्च होगी फिस्कर ओशन इलैक्ट्रिक SUV, 3 सेकंड में 0-100kmph

    इंटीरियर की बात करें तो मर्सडीज़-बैंज़ EQC फैमिलियर लगती है जिसमें ई-क्लास से मिलता इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगाया गया है, वहीं SUV का सेंट्रल कंसोल भी समान ही दिखाई देता है. EQC में डुअल मोटर सेटअप लगा है जिसमें अगले और पिछले हिस्से के लिए एक-एक मोटर शामिल है. इससे ये SUV 4 व्हील ड्राइव बनती है जिसे मर्सडीज़ ने 4मैटिक नाम दिया है. EQC मोटर्स में 80 kWh लीथियम-आयन बैटरी लगी है और ये दोनों मोटर कुल 300 kWh (402 bhp) पीक पावर और 765 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती हैं. इलैक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 400 किमी तक चलाई जा सकती है जिसे क्विक चार्ज विकल्प के साथ उपलब्ध किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मर्सिडीज़-बेंज़ मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें