लॉगिन

मर्सिडीज़-बैंज़ EQC इलैक्ट्रिक SUV के भारत में लॉन्च की जानकारी आई सामने

कंपनी ने अप्रैल में भी इस कार को लॉन्च करने का ऐलान किया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इस लॉन्च को आगे बढ़ाना पड़ा है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में अपनी नई सबसे महंगी SUV जीएलएस लॉन्च करने के बाद अब मर्सिडीज़-बैंज़ इंडिया अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार EQC देश में लॉन्च करने की तैयारियों में लग गई है. अनुमान है कि आने वाले कुछ हफ्तों में कंपनी भारत में ये इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. इस कार से 2018 में स्वीड में पर्दा हटाया गया था और पिछले साल के अंत तक इसे भारत में लॉन्च किया जाना था, लेकिन ये कम करने में कंपनी को अधिक समय लग रहा है. कंपनी ने अप्रैल में भी इस कार को लॉन्च करने का ऐलान किया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इस लॉन्च को आगे बढ़ाना पड़ा है. हालांकि अब कंपनी भारत में अपनी पहली लग्ज़री इलैक्ट्रिक SUV लॉन्च करने के बेहद नज़दीक है.

    1r958tkcकार से पर्दा हटाते मार्टिन श्वैंक और संतोश अय्यर

    मिर्सडीज़-बैंज़ सभी इलैक्ट्रिक वेरिएंट्स में 48-वोल्ट ऑन-बोर्ड इलैक्ट्रिक सिस्टम से लेकर प्लग इन हाईब्रिड के लिए ईक्यू बूस्ट के साथ पेश करने वाली है. दिखने में फैमिलियर ये SUV बड़ी ग्रिल और ट्विन स्लैट एएमजी-एस्क्यू डिज़ाइन में आती है. कार की ग्रिल को ब्लैक सराउंड दिया गया है जो एलईडी हैडलैंप्स तक जाता है. इसमें लगे एलईडी डीआरएल एलईडी लाइटिंग स्ट्रिप के साथ आते हैं जिनके ठीक नीचे अगली ग्रिल लगी है. ये सारी जानकारी कार एंड बाइक के एडिटर इन चीफ सिद्धार्थ विनायक पाटणकर ने बातचीत के दौरान मिर्सडीज़-बैंज़ इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट संतोश अय्यर ने दी है.

    mr8i02nsमर्सिडीज़-बैंज़ ने ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को शोकेस किया था

    ये इलैक्ट्रिक SUV काफी तेज़ रफ्तार है और 0-100 किमी/घंटा स्पीड सिर्फ 5.1 सेकंड में ही पकड़ लेती है, वहीं इसकी अधिकतम रफ्तार इलैक्ट्रॉनिक रूप से 180 किमी/घंटा तक सीमित रखी गई है. EQC इलैक्ट्रिक SUV का उत्पादन जर्मनी में किया जाएगा और भारत में इसे कंप्लीटली बिल्ट यूनिट के रूप में लॉन्च किया जाएगा. इस इलैक्ट्रिक SUV की अनुमानित कीमत 1.25 करोड़ रुपए है और लॉन्च होने पर भारतीय बाज़ार में फिलहाल इसका कोई सीधा मुकाबला उपलब्ध नहीं है.

    ये भी पढ़ें : 2020 मर्सिडीज़-बैंज़ GLS SUV भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 99.90 लाख

    इंटीरियर की बात करें तो मर्सिडीज़-बैंज़ EQC फैमिलियर लगती है जिसमें ई-क्लास से मिलता इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगाया गया है, वहीं SUV का सेंट्रल कंसोल भी समान ही दिखाई देता है. EQC में डुअल मोटर सेटअप लगा है जिसमें अगले और पिछले हिस्से के लिए एक-एक मोटर शामिल है. इससे ये SUV 4 व्हील ड्राइव बनती है जिसे मर्सिडीज़ ने 4मैटिक नाम दिया है. EQC मोटर्स में 80 किवा लीथियम-आयन बैटरी लगी है और ये दोनों मोटर कुल 300 किवा (402 बीएचपी) पीक पावर और 765 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती हैं. इलैक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 450 से 471 किमी तक चलाई जा सकती है जिसे क्विक चार्ज विकल्प के साथ उपलब्ध किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मर्सिडीज़-बेंज़ मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें