लॉगिन

एमजी ऐस्टर कॉम्पैक्ट एसयूवी का रिव्यू

एमजी मोटर इंडिया देश में अपनी चौथी कार ऐस्टर लॉन्च करने के लिए तैयार है. चीनी-ब्रिटिश कंपनी की लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार ZS EV का यह पेट्रोल मॉडल है. हम कर रहे है कार की टैस्ट ड्राइव
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 30, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कॉम्पैक्ट एसयूवी सेंगमेंट में पिछले कुछ सालों से कोरियाई कारों का बोलबाला रहा है. और हाल ही में दो यूरोपीय कारों ने भी यहां अपनी दावोदेरी पेश की है. और अब इन सब को चुनौती देने आ गई है एक और कार जो कई तरह की तकनीक और फीचर्स से लदी हुई है. एमजी ऐस्टर चीनी-ब्रिटिश कंपनी की लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार ZS EV का पेट्रोल मॉडल है. यह शायद पहली बार है जब किसी कार का पेट्रोल मॉडल इलेक्ट्रिक मॉडल के बाद आया है.

    डिज़ाइन

    c07v974sव्हील आर्च और दरवाजों पर क्लैडिंग, रूफ रेल्स और 17 इंच के अलॉय के साथ कार को क्रॉसओवर लुक मिलता है.

    इलेक्ट्रिक कार से अलग दिखाने के लिए कंपनी ने ऐस्टर पर कई तरह के बदलाव किए हैं. चाहे ग्रिल हो, हैंडलैंप या फिर डीएरएल यहां सब कुछ नया है. बढ़िया एलईडी सिग्नेचर की पेशकश करने के लिए टेललाइट्स को भी फिर से तैयार किया गया है. व्हील आर्च और दरवाजों पर क्लैडिंग, रूफ रेल्स और 17 इंच के बड़े अलॉय के साथ कार का क्रॉसओवर लुक पूरा होता है. साइड शीशों को गर्म किया जा सकता है, जो सेगमेंट में पहली बार देखा गया है. पीछे की तरफ ऐस्टर नाम साफ नज़र आता है और दिलचस्प बात यह है कि ZS भी यहां लिखा गया है.

    यह भी पढ़ें: बिल्कुल नई MG ऐस्टर कॉम्पैक्ट SUV भारत में पेश, आधुनिक फीचर्स की भरमार

    r7atghi4

    ऐस्टर क्रेटा, सेल्टॉस, टाइगुन और कुशक से लंबी, चौड़ा और ऊंची है.  

    यहां बिल्कुल नया रंग है जिसका नाम है स्पाइस्ड ऑरेंज. कुल मिलाकर चुनने के लिए 5 रंग हैं. कार की लंबाई है 4323 मिमी, चौड़ाई है 1809 मिमी और ऊंचाई 1650 मिमी है. इसका मतलब ऐस्टर क्रेटा, सेल्टॉस, टाइगुन और कुशक से लंबी, चौड़ा और ऊंची है. हांलाकि इसका 2585 मिमी लंबा व्हीलबेस इन सभी कारों की तुलना में कम है.

    कैबिन

    e0m1jelo

    आप कार पर 3 इंटीरियर थीम में से कोई एक चुन सकते हैं.  

    कैबिन में सबसे पहले जो चीज जो आपको आकर्षित करती है वह है डुअल टोन संगरिया इंटीरियर. यह 3 इंटीरियर थीम में से एक है जिसे आप कार पर चुन सकते हैं. इसके बाद 10.1 इंच का बड़ा टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसमें ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो स्टैंडर्ड मिलता है. एस्टर में पावर एडजस्टेबल अगली सीटें, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा व्यू, एयर-प्यूरिफायर और एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी मिल जाएगा. इनमें से कितने फीचर निचले वेरिएंट्स में आते हैं, यह देखने वाली बात होगी. 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी काम की जानकारी देता है और इसके ग्राफिक्स भी शानदार हैं. बेस वेरिएंट को यही मिलेगा या मैनुअल डायल यह भी बड़ा सवाल है.

    यह भी पढ़ें: MG ऐस्टर कॉम्पैक्ट SUV के सभी वेरिएंट्स में मिलेगा ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो

    etrq3uas

    दुनियाभर में एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर्सनल असिस्टेंट पाने वाली यह कंपनी की पहली कार है.  

    MG ने भारत में कनेक्टेड कारों का चलन शुरू किया था और एस्टर कहानी को और भी बड़े तरीके से आगे ले जाती है. यहां कुल मिलाकर 80 कनेक्टेड कार फीचर दिए गए हैं. ऐस्टर में ‘कार एज़ अ प्लेटफॉर्म' कॉन्सैप्ट की शुरुआत हुई है जो एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म जो कई सेवाओं और ऐप्स इस्तेमाल करने देता है. मसलन इसमें मैपमाईइंडिया के साथ मैप्स और नेविगेशन शामिल हैं. कार में लगे एक सिम के माध्यम से इसको जियो कनेक्टिविटी मिलती है और यह अपनी तरह का पहला ब्लॉकचैन-संरक्षित वाहन डिजिटल पासपोर्ट है.

    यह भी पढ़ें: एमजी एस्टर एसयूवी बाज़ार में कुल 8 वेरिएंट्स में की जाएगी पेश

    दुनियाभर में एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर्सनल असिस्टेंट पाने वाली यह कंपनी की पहली कार है. एआई असिस्टेंट प्रसिद्ध पैरालिम्पियन-एथलीट और पद्म श्री विजेता दीपा मलिक की आवाज में बोलता है. यह हिंग्लिश में 35 कमांड को भी समझ सकता है. स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके कार में एक और चीज़ की जा सकती है. डिजिटल चाबी एक बढ़िया सोच है जिससे कार बिना चाबी के केवल मोबाइल एप के माध्यम से चलाई जा सकती है. क्योंकि इसे नेटवर्क कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह बेसमेंट में भी काम करेगा. ऐसा इलिए क्योंकि यह कार से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ का इस्तामाल करता है.

    guqk7n04

    दूसरी रो में सेंटर आर्मरेस्ट का इस्तेमाल करके 2 लोग ज्यादा सहज महसूस करेंगे.

    आप ऐप के माध्यम से दूसरी रो में बैठकर इंफोटेनमेंट सिस्टम को चला सकते हैं. कुल मिलाकर, जगह का अहसास यहाँ खराब नहीं है, लेकिन यह बहुत बढ़िया भी नहीं है. जहां लेग रूम और थाई सपोर्ट लगभग पर्याप्त है हेडरूम और बैक एंगल काफी अच्छा है. सेंटर आर्मरेस्ट का इस्तेमाल करके 2 लोग ज्यादा सहज महसूस करेंगे, लेकिन अगर कोई तीसरा व्यक्ति यहां बैठा है तो उसके लिए 3 प्वाँट सीट बेल्ट दी गई है.

    इंजन

    rk1l1log

    ऐस्टर को 2 पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है. 

    सेगमेंट में हाल ही आई फोक्सवैगन ग्रूप की दो कारों की तरह एस्टर को भी 2 पेट्रोल इंजन विकल्प मिलते हैं. यहां आपको मैनुअल और ऑटो गियरबॉक्स दोनो मिल जाएंगे. पहला है 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल जो 138 बीएचपी और 220 एनएम बनाता है. यहां सिर्फ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ही दिया गया है. दूसरे इंजन के साथ एक मैनुअल विकल्प भी है. यहां नैचुरली एस्पिरेटेड मोटर 108 बीएचपी बनाता है, और इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं. हमने पहले इंजन की ड्राइव की. यह अपने आप में सबसे मज़ेदार या ताकतवर नहीं है, बहुत शक्तिशाली भी नहीं है, लेकिन यह काफी रिफाइंड है और गियरबॉक्स के साथ बढ़िया तरीके से काम करता है.

    राइड और हैंडलिंग

    rtstjo6s

    यहां आपको स्टीयरिंग व्हील पर तीन अलग-अलग मोड मिलते हैं.  

    कार पर हैंडलिंग बहुत अच्छी है और यह कुछ ऐसा है जो मुझे लगता है कि आप में से बहुत से लोग पसंद करेंगे. सवारी भी काफी आरामदेह है ख़ासतौर पर हमारी सड़कों के लिए. एक और फायदा यह है कि यहां आपको स्टीयरिंग व्हील पर तीन अलग-अलग मोड मिलते हैं. पहला अर्बन मोड है जहां चीजें हल्की और आरामदेह हैं और बहुत सारे भारतीय खरीदार इसे पसंद करने वाले हैं. यह विशेष रूप से मुश्किल पार्किंग या तंग ट्रैफिक में मददगार होगा. फिर आपको नॉर्मल सेटिंग मिलती है जो एक संतुलन बनाए रखती है. अंत में है डायनमिक मोड जहां एक स्पोर्टी अनुभव मिलता है.

    d503261o

    स्टीयरिंग काफी सटीक है और यही मामला ब्रेक्स के साथ भी हैं.  

    कार तना हुआ महसूस करती है और यहीं इसका कॉम्पैक्ट साइज़ मदद करता है. स्टीयरिंग काफी सटीक है और यही मामला ब्रेक्स के साथ भी हैं. जबकि शुरुआती पिकअप तेज़ नहीं है, कार की क्रूज़िंग क्षमता बहुत अच्छी है. साउंड डैम्पिंग भी अच्छी तरह से की गई है, इसलिए केबिन शांत है और ज़्यादा प्रीमियम एहसास देता है. हैंडलिंग ठीक है और एस्टर निश्चित रूप से टाइगुन डीएसजी जितनी स्पोर्टी महसूस नहीं होती. लेकिन कार की पकड़ बनी रहती है और तेज़ गति पर कोई बाइब्रेशन महसूस नहीं होता है.

    सुरक्षा

    e9i5425

    एस्टर को 6 रडार और 5 कैमरों की मदद से 14 ड्राइवर असिस्टेंस फीचर मिलते हैं.  

    MG ऐस्टर लेवल 2 ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के साथ एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) के साथ आती है. कंपनी ने इसके लिए बॉश के साथ साझेदारी की है, और एस्टर 6 रडार और 5 कैमरों का उपयोग करती है, जिससे इसे 14 ड्राइवर असिस्टेंस फीचर मिलते हैं. इसमें लेन कीपिंग असिस्ट, एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, स्पीड असिस्ट सिस्टम और ऑटो इमरजेंसी ब्रेक शामिल हैं. साथ ही आपको रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, लेन चेंज असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल भी मिलता है. हालाँकि, यह संभावना है कि ADAS केवल ऐस्टर के सबसे महंगे मॉडल पर मिलेगा. हमने इनमें से कुछ को आज़माकर देखा और यह काफी काम के फीचर हैं.

    q813gai

    यह संभावना है कि ADAS केवल ऐस्टर के सबसे महंगे मॉडल पर मिलेगा.  

    ऐस्टर 27 मानक सुरक्षा फीचर्स के साथ आई है जिसमें ईएसपी या इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल शामिल है. कार में 6 एयरबैग, ISOFIX माउंट, टायर प्रेशर सिस्टम, 4 डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक भी दिए गए हैं.

    फैसला

    ff5vv09g

    ऐस्टर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी ख़ास जगह बना सकती है. 

    हमें उम्मीद है कि एस्टर की कीमत रु 9 से 18 लाख, एक्स-शोरूम के बीच होगी. यह अगले कुछ हफ्तों में बाजार में बिक्री पर जाएगी, त्योहारी सीजन के एकदम बीच में. राह आसान नहीं होगी क्योंकि मुकाबले में कुछ शानदार कारें खड़ी हैं और यहां डीज़ल भी नहीं है. लेकिन एमजी कम कीमत और ज़्यादा फीचर्स देने के लिए जानी जाती है जिसकी वजह से एस्टर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी ख़ास जगह बना सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 30, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें