लॉगिन

एमजी हेक्टर प्लस रिव्यू: 6 सीटें और एक नया लुक

पेश है भारत में चीनी कंपनी की तीसरी कार का रोड टेस्ट. हेक्टर प्लस आपको तीन-रो वाली हेक्टर के अलावा थोड़ा और भी देती है. क्या यह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देने के लिए काफी है?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 16, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में एमजी हेक्टर ने अपनी लॉन्चिंग की पहली सालगिराह कुछ दिनों पहले ही मनाई. उसके बाद से हालात काफी बदल गए हैं. हालांकि बहुत समय से कार बाज़ार कुछ ख़ास अच्छा नहीं कर रहा है लेकिन एमजी ने जून 2020 के अंत तक 24,220 हेक्टर बेच लीं हैं. इस दौरान कंपनी ने भारत में अपनी दूसरी कार ZS EV भी लॉन्च की और फिर ऑटो एक्सपो 2020 में एक शानदार प्रदर्शन के साथ ग्राहकों को लुभाया. लेकिन कंपनी अब सभी की तरह कोरोना संकट से भी निपट रही है, जिसमें उसकी मूल कंपनी - चीन की SAIC के देश के खिलाफ विरोध शामिल है. लेकिन इस सब से पहले, हेक्टर के लॉन्च से भी पहले हम जानते थे कि हेक्टर मॉडल लाइन पर एक दूसरी कार आने जा रही है. उस समय हमने इसे 7-सीटर कहा था. और अब आधिकारिक तौर पर इसे हेक्टर प्लस नाम से जाना जा रहा है. कंपनी ने इसे रु 13.48 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है.

    यह भी पढ़ें: MG हैक्टर प्लस SUV भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 13.48 लाख

    s86n0etg

    कार को अप्रैल में लॉन्च किया जाना था, लेकिन यह कोरोना वायरस महामारी के चलते टल गया 

    जैसा कि अब पता चला है, एमजी हेक्टर प्लस एक 6-सीटर, तीन-रो वाली एसयूवी है. कंपनी कहती है कि 7-सीट वाला रूप भी आने वाला है. एमजी हेक्टर प्लस ने फरवरी 2020 में ऑटो एक्सपो में अपनी सार्वजनिक शुरुआत की, और तब से लोगों को इसका इंतज़ार था. कार को अप्रैल में लॉन्च किया जाना था, लेकिन यह कोरोना वायरस महामारी के चलते टल गया; विडंबना कि यह भी उपर बताए गए देश के कारण. हाल ही में कारएंडबाइक ने आपको इस नए रंग Starry Sky Blue के बारे में बताया था जो ख़ास तौर पर हेक्टर प्लस को मिला है.

    mqpschac

    निश्चित तौर पर हेक्टर प्लस दोनों कारों में से ज़्यादा आकर्षक दिखती है. 

    बड़ा सवाल यह है कि कार हेक्टर से कैसे अलग है? चेहरा काफी जुदा है और कार की ग्रिल थोड़ी चौड़ी प्रतीत होती है. हालांकि वास्तव में यह हेक्टर के समान आकार की है लेकिन मोटे क्रोम किनारे के बिना है. ग्लॉसी ब्लैक फिनिश इसे और भव्य और हाई-एंड लुक देता है. हेडलैम्प्स भी अलग हैं और बम्पर के बीच में नई तरह से फिट किए गए हैं. DRLs दो रो में हैं और पहले से मोटे हैं. निश्चित तौर पर हेक्टर प्लस दोनों कारों में से ज़्यादा आकर्षक दिखती है.

    यह भी पढ़ें: MG हैक्टर प्लस बिल्कुल नए रंग में दिखी, जुलाई में होगी लॉन्च

    bbdhu0tg

    यह थोड़े आश्चर्य की बात है कि 3 पंक्तियों के साथ कार ज़्यादा लंबी नही हुई है 

    एमजी हेक्टर प्लस हेक्टर की तुलना में सिर्फ 65 मिमी लंबी है और मेरे पास आपके लिए एक और आश्चर्य है. दोनो का व्हीलबेस समान है - 2750 मिमी! वास्तव में सिर्फ ओवरहैंग्स है जहां बड़े बम्पर की वजह से हेक्टर प्लस थोड़ी लंबी हो गई है. यह एक तरह से बुरी बात नहीं है क्योंकि यह ड्राइव के अनुभव से समझौता नहीं करता है. लेकिन हाँ यह थोड़े आश्चर्य की बात है कि 3 पंक्तियों के साथ, कार और लंबी नही हुई, है ना? जब हेक्टर आई थी, तो मैने और अन्य लोगों ने एक बात की बहुत आलोचना की यह कार 17 इंच से बड़े पहियों के लिए योग्य थी. हेक्टर प्लस पर आपको अभी भी यही साइज़ मिलता है. अगर 18 इंच के पहिये होते तो यह 'प्लस' होता, मैं 19 इंच भी कहने की हिम्मत कर रहा हूँ! मैं इसे न केवल एक स्टाइल के नजरिए से कह रहा हूं, बल्कि यह दो मॉडलों के बीच अंतर भी पैदा करता. इसने प्लस को थोड़ा बड़ा और मजबूत बनाया होता. यह वाकई में 'प्लस' होता, यकीनन एक चीज़ को छूट गई.

    8cclavgg

    कंपनी बेहतर मूल्य, अच्छी क्वालिटी और 3 रो पर खेलना चाहती है.  

    एमजी हेक्टर प्लस आगामी टाटा ग्रेविटास और महिंद्रा एक्सयूवी 500 से मुकाबला करेगी, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इसे थोड़ा अलग तरीके से पेश किया जा रहा है. एमजी वास्तव में इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के खिलाफ लाया है, खासकर तब जब वह एक एमपीवी है, जबकि यह एक एसयूवी होने का दावा करती है. कंपनी बेहतर मूल्य, अच्छी क्वालिटी और 3 रो पर खेलना चाहती है. दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीटों का मतलब है कि टक्कर 7-सीटर इनोवा के साथ है. यह दिलचस्प हो सकता है, क्योंकि किसी ने पहले ऐसी कोशिश नहीं की है कि तीन पंक्तियों के साथ एसयूवी की अहसास मिले और इनोवा क्रिस्टा की तुलना में बेहतर मूल्य दिया जाए. जो एमजी को मुश्किल में डाल सकता वह है चीन के खिलाफ प्रतिक्रिया. इसलिए काफी कुछ उसपर निर्भर करता है क्योंकि यहाँ जनता की भावना जुड़ी है. मुझे नहीं पता कि इसका अंजाम कैसा होगा. हम राजनीति से बाहर रहेंगे और केवल आपको कार के बारे में बताएंगे- क्योंकि यही हमारा काम है. और सरल सच्चाई है - यदि कोई व्यक्ति इन चीज़ों से प्रभावित होता है, तो वे एमजी ब्रांड को पूरी तरह से नकार देगा, और न ही इनोवा से मुकाबले के बारे में सोचेगा.

    3t71r6so

    पहियों और व्हीलबेस के साथ-साथ स्सपेंशन भी हेक्टर जैसा है, तो क्या इसका मतलब यह है कि हेक्टर प्लस अभी भी सड़क पर अपने भाई के जैसी ही महसूस होगी? तकनीकी नज़रिए से दोनो कारों के बीच कुछ अलग नहीं है. डायनामिक्स एक जैसे हैं, हां वज़न में अंतर है, लेकिन यह भी स्पष्ट है कि एमजी ने हेक्टर की सवारी को बेहतर बनाने की कोशिश की है.

    ppaec3i8

    हेक्टर की तुलना में पेट्रोल और पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड के कम वेरिएंट हैं.

    इसलिए पूरे मॉडल लाइन में अब बेहतर सस्पेंशन सेटअप है. प्लस पर, वास्तव में सवारी बहुत अच्छी है. बेशक कार को हेक्टर से बेहतर महसूस होने की आवश्यकता है, और इसलिए उम्दा सवारी जानबूझकर दी गई है, सस्पेंशन ट्यूनिंग में कोई अंतर का दावा नहीं होने के बावजूद. बेशक डीज़ल पावरट्रेन और मैनुअल 6-स्पीड गियरबॉक्स की जोड़ी मेरे लिए हेक्टर का पसंदीदा रूप रही है और यह प्लस के लिए भी वैध है. हेक्टर की तुलना में पेट्रोल और पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड के कम वेरिएंट हैं. लेकिन सभी आंकड़े एक समान हैं.

    Specifications MG Hector Plus 1.5 Petrol MG Hector Plus 1.5 Mild Hybrid MG Hector Plus Diesel
    Displacement 1,451 cc 1,451 cc 1,956 cc
    Max Output 141 bhp at 5,000 rpm 141 bhp at 5,000 rpm 168 bhp at 3,750 rpm
    Peak Torque 250 Nm at 1,600-3,600 rpm 250 Nm at 1,600-3,600 rpm 350 Nm at 1,750-2,500 rpm
    Transmission 6-speed MT/DCT 6-speed MT 6-speed MT

    प्रीमियम लुक, सड़क की अच्छी उपस्थिति और ज़्यादा लंबी नहीं होने का फायदा है कि कार ड्राइव करने में आसान है. हेक्टर की तरह इसको फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक मिलते हैं. इसके अलावा, कार में traction control, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन या EBD, एंटी लॉक ब्रेक (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, दो एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल या ESC स्टेंडर्ड हैं. ऊंचे वेरिएंट्स में एक 360 डिग्री कैमरा और 6 एयरबैग भी मिलते हैं.

    509amnls

    केबिन आलीशान दिखाई देता है और डैश पर डुअल-टोन है.

    कार के केबिन के अंदर बड़ा आईस्मार्ट टचस्क्रीन इंटरफेस और कनेक्टेड कार की क्षमताएं हैं, जो इसके इंटरनेट सक्षम एम्बेडेड सिम द्वारा चलती हैं. साथ ही वर्चुअल असिस्टेंट वॉयस कमांड भी है. केबिन आलीशान दिखाई देता है और डैश पर डुअल-टोन है जिस पर पैडेड नकली लेदर एलिमेंट जोड़ा गया है. यह कार को हेक्टर की तुलना में अधिक प्रीमियम दिखाता है और अलग भी. लेकिन उस सबसे महत्वपूर्ण तीसरी रो के बारे में क्या? जैसा कि सभी तीसरी पंक्तियाँ होती हैं, यहां मामला तंग हैं, जगह कम है, सीट नीची है तो जांघ के नीचे समर्थन की भी कमी है और घुटनों ऊपर की ओर इशारा करते हैं!

    q86dggcg

    तो यह छोटे बच्चों के लिए ठीक है और बड़े यहाँ बहुत कम दूरी के लिए ही बैठ सकते हैं. अच्छी बात यह है कि यहाँ सवारी काफी आरामदायक है, जितना मैंने सोचा था उससे बेहतर है. और फिर यहां आपको कुछ काम की चीजें मिलती हैं जैसे कप होल्डर्स, यूएसबी चार्जिंग पॉइंट और एसी वेंट्स. आप उन्हें चालू कर सकते हैं और पंखे को बंद कर सकते हैं, यह बढ़िया अनुभव देता है और अच्छी तरह से किया है. स्पष्ट रूप से यह न तो इनोवा क्रिस्टा से बेहतर है और न ही बदतर.

    3lg0jmn4

    डीज़ल सभी चार वेरिएंट में आया है.  

    एमजी हेक्टर प्लस में हेक्टर के 11 से कम 8 वेरिएंट हैं. मूल्य अधिकांश वेरिएंट में लगभग रु 60,000 अधिक हैं. प्लस माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल के एंट्री या मिड वेरिएंट में उपलब्ध नहीं है. डीज़ल हालांकि सभी चार वेरिएंट में आया है. कंपनी ने कहा है कि ये कीमतें कुछ ही दिनों के लिए हैं और एक महीने में रु 50,000 तक बढ़ जाएंगी. एक बार फिर बता दें कि शुरुआती कीमत रु 13.49 लाख (एक्स-शोरूम) है जो रु 18.54 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

    MG Hector Plus Style Super Smart Sharp
    1.5 Turbo Petrol MT Rs. 13.49 lakh NA NA NA
    1.5 Turbo Petrol DCT NA NA Rs. 16.65 lakh Rs. 18.20 lakh
    1.5 Petrol Hybrid MT NA NA NA Rs. 17.29 lakh
    1.5 Diesel MT Rs. 14.44 lakh Rs. 15.65 lakh Rs. 17.15 lakh Rs. 18.54 lakh

    एमजी के लिए आने वाले दिन आसान नहीं होंगे - खासकर अगर सरकार चीन से आयात पर दबाव बनाना जारी रखती है. लेकिन कंपनी के लिए संभावनाएं काफी मजबूत हैं, क्योंकि ब्रांड की आने वाले समय में कुछ आक्रामक योजनाएं हैं. अभी के लिए हेक्टर प्लस मूल्य और फीचर्स के हिसाब से सही जगह पर है. इसलिए टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, महिंद्रा एक्सयूवी 500 और टाटा ग्रेविटास से लोहा लेने के लिए तैयार है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें