लॉगिन

एमजी मोटर्स इंडिया वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए अक्टूबर से बढ़ाएगी उत्पादन क्षमता

एमजी मोटर कुछ पार्ट्स को स्थानीय बनाने और कुछ वैकल्पिक सप्लाई की व्यवस्था करने में कामयाब रही है क्योंकि कंपनी की योजना उत्पादन को प्रति माह 5000 - 6000 इकाइयों तक बढ़ाने की है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एमजी हेक्टर ने जब 2018 से भारत में प्रवेश किया तो यह उन्नत तकनीक और इन-कार कनेक्टिविटी समाधान की प्रमुख कार बन गई. आधुनिक तकनीक और कई आरामदायक फीचर्स के साथ इसने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में दमदार एंट्री ली और बाजार के सभी प्रतिद्वंद्वी निर्माताओं को फीचर्स और तकनीक से भरी पेशकशों के साथ आने के लिए मजबूर किया. लेकिन उन्होंने ने कहा, कंपनी अपनी ही रणनीति का शिकार तब हो गई जब कारों की मांग कोविड लॉकडाउन अवधि के बाद बढ़ गई. सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण उद्योग लाचार हो गया, तकनीकी रूप से उन्नत नए जमाने की कारों में प्रमुख पार्ट्स में से एक सेमीकंडक्टर्स की कमी ने बहुत नुकसान पहुंचाया और एमजी मोटर इंडिया, जिसके पास केवल तकनीक से भरी कॉम्पैक्ट एसयूवी है, ने खुद को ऑर्डर पूरा करने के लिए संघर्ष करते हुए देखा.

    यह भी पढ़ें: एमजी एस्टर की कीमतों में ₹ 10,000 की बढ़ोतरी हुई

    Wuling

    सेमीकंडक्टर संकट ने स्पष्ट रूप से कंपनी की बिक्री पर एक संकट पैदा किया, जिसका मासिक उत्पादन लगभग 4000 - 4500 यूनिट था, लेकिन एमजी मोटर अब कुछ पार्ट्स को स्थानीय बनाने और कुछ वैकल्पिक आपूर्ति की व्यवस्था करने में कामयाब रही है. कंपनी अब उत्पादन को बढ़ाकर 5000 - 6000 यूनिट प्रति माह करने की योजना बना रही है, क्योंकि यह जल्द ही भारत में हेक्टर फेसलिफ्ट और एक बड़े बाजार ईवी को पेश करने के लिए तैयार है. मौजूदा मॉडलों की प्रतीक्षा अवधि को कम करने के अलावा, उत्पादन में वृद्धि से एमजी मोटर इंडिया को अपने आगामी मॉडलों की मांग को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

    यह भी पढ़ें: एमजी मोटर्स ने भारत में शुरू की डोरस्टेप वाहन रिपेयर एंड मेंटेनेंस सर्विस

    2022

    कारएंडबाइक के एडिटर-इन-चीफ सिद्धार्थ विनायक पाटनकर के साथ बात करते हुए, एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा ने कहा, "हमारे सभी चार उत्पाद प्रतीक्षा सूची में हैं और मांग में हैं, इसलिए मांग पक्ष कोई मुद्दा नहीं है. वहां कुछ वैकल्पिक सप्लाई की गई है, हम कुछ चीजों को स्थानीयकृत करने में सक्षम हैं. अन्य सप्लाई चेन के मुद्दे जैसे माल भाड़ा कम हो गया है, अच्छी खबर यह है कि यह बहुत कम हो रहा है.  4000 - 4500 यूनिट प्रति माह के हमारे छोटे आधार पर, मुझे लगता है कि हम प्रति माह 5000 - 6000 यूनिट की उम्मीद कर रहे हैं."

    mg

    सेमीकंडक्टर संकट मुख्य रूप से इसलिए हुआ क्योंकि अधिकांश कार निर्माताओं ने COVID संकट के दौरान सेमीकंडक्टर चिप्स के ऑर्डर को रद्द कर दिया, जिससे मांग में गिरावट का अनुमान था. उसी समय, गैजेट्स, स्मार्टफोन और उपकरणों की मांग में वृद्धि हुई क्योंकि COVID ने सभी क्षेत्रों और सेवाओं में डिजिटलीकरण को मजबूत कर दिया. इसलिए, सेमीकंडक्टर, गैजेट और स्मार्टफोन के उत्पादन में यह खत्म हो गईं, जिससे ऑटो उद्योग में चिप्स की कमी हो गई थी. स्थानीय सेमीकंडक्टर निर्माताओं की कमी और हमारे बाजार में चिप स्टॉक के देर से पहुंचने के कारण भारतीय वाहन निर्माताओं के लिए स्थिति और भी खराब हो गई. उन्होंने कहा, सेमीकंडक्टर्स बनाने के लिए भारत में आधार स्थापित करने के लिए फॉक्सकॉन और वेदांता का विलय हमारे वाहन निर्माताओं के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि वे अब स्थानीय रूप से और अपेक्षाकृत सस्ती कीमतों पर चिप्स की उम्मीद कर सकते हैं. इसके अलावा इससे एमजी मोटर इंडिया और अन्य कार निर्माताओं को उत्पादन बढ़ाने और प्रतीक्षा अवधि को कम करने में मदद मिलनी चाहिए.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on September 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें