लॉगिन

मिनी कूपर SE इलेक्ट्रिक कार की झलक भारत के लिए जारी, बहुत जल्द होगी लॉन्च

भारत में इसके लॉन्च पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन अनुमान है कि कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में इसे देश में लॉन्च करेगी. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 25, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मिनी इंडिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कूपर SE की नई झलक जारी की है जो ब्रांड की पूरी तरह इलेक्ट्रिक कार है और भारत में बहुत जल्द लॉन्च की जाने वाली है. नए मॉडल को कमिंग सून टैग के साथ मिनी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया गया है. पूरी तरह इलेक्ट्रिक मिनी कूपर SE वैश्विक रूप से 2019 में पेश की गई थी. तकनीकी रूप से यह बीएमडब्ल्यू इंडिया ग्रूप की पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक कार होगी जिसकी बिक्री जल्द शुरू होने वाली है. नाम से पता चलता है कि कूपस SE मिनी की 3 दरवाज़ों वाले मॉडल पर आधारित है, लेकिन यह इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के साथ आई है और मूल बदलावों के अलावा दिखने में लगभग अपने पेट्रोल मॉडल जैसी ही है. भारत में इसके लॉन्च पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन हमारा अनुमान है कि कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में इसे देश में लॉन्च करेगी.

    undefined

    MINI कूपर SE में सपाट ग्रिल क्रोम के साथ आई है जिसपर एस की जगह अब नया ई बैज लगाया गया है. नया मॉडल शानदार नए अलॉय व्हील्स के साथ आया है. कार को पेट्रोल टैंक का ढक्कन दिया गया है जिसके नीचे इसका चार्जिंग सॉकेट लगाया गया है. कूपर SE को सामान्य मॉडल वाले कई पुर्ज़े मिले हैं जिनमें गोल हैंडलैंप्स के साथ एलईडी डीआरएल, यूनियक जैक थीम वाले टेललाइट्स, गोल ओआरवीएम और जानी-पहचानी रूपरेखा शामिल हैं. सामान्य मॉडल के मुकाबले यहां जो नदारद है वो एग्ज़्हॉस्ट टिप है. कार का केबिन स्टैंडर्ड मिनी कूपर 3-डोर वाला है. यहां गोल आकार की सेंटर कंसोल हाउसिंग के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है. केबिन में मिनी का मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल कंसोल भी दिया गया है.

    bsqnks9sकार का केबिन स्टैंडर्ड मिनी कूपर 3-डोर वाला है

    ताकत की बात करें तो मिनी कूपर SE सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आई है जो 181 बीएचपी ताकत और 270 एनएम पीक टॉर्क बनाती है. यह मोटर कार के अगले पहियों को ताकत देती है और इसके साथ 32.6 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गया है. यह इलेक्ट्रिक हैचबैक सिर्फ 7.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी रफ्तार को 150 किमी/घंटा तक सीमित रखा गया है. एक बार चार्ज करने पर कूपर SE को 235-270 किमी तक चलाया जा सकता है. पेट्रोल मॉडल की तुलना में इस हैचबैक का इलेक्ट्रिक मॉडल करीब 145 किग्रा भारी है.

    ये भी पढ़ें : नीति आयोग ने टेस्ला से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने को कहा, टैक्स में छूट का किया वादा

    ajroofrएक बार चार्ज करने पर कूपर SE को 235-270 किमी तक चलाया जा सकता है

    मिनी का कहना है कि कूपर SE को 11 किवा चार्जर की मदद से ढाई घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं इसे पूरी तरह चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है. 50 किलोवाट चार्जर की मदद से इस कार को सिर्फ 35 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. 3-डोर वाली स्टैंडर्ड मिनी की एक्सशोरूम कीमत रु 38 लाख है तो यहां पूरी तरह इलेक्ट्रिक कूपर SE की कीमत रु 50 लाख तक जा सकती है. इस मॉडल को भारत में कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा और जगुआर आई-पेस, मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी और ऑडी ई-ट्रॉन रेन्ज की तुलना में मिनी कूपर SE सबसे किफायती विकल्प बनने वाली है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मिनी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें