लॉगिन

हैक्टर से बोलेरो SUV तक, कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान लॉन्च हुई ये नई कारें

भारत का ऑटोमोबाइल बाज़ार भी इससे अछूता नहीं रहा है और कंपनियों को मजबूरन वाहनों का उत्पादन अनिश्चित कार के लिए बंद करने का फैसला लेना पड़ा है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 14, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरोना महामारी पूरी दुनिया के साथ हमारे देश में भी लगातार अपना प्रकोप दिखा रही है. सभी वर्ग के लोगों के अलावा व्यापार और इंडस्ट्री जगत पर इसका गहरा असर पड़ा है. भारत का ऑटोमोबाइल बाज़ार भी इससे अछूता नहीं रहा है और कंपनियों को मजबूरन वाहनों का उत्पादन अनिश्चित कार के लिए बंद करने का फैसला लेना पड़ा है. मार्च 2020 में पूरे ऑटो जगत के घरेलू उत्पादन में भारी गिरावट दर्ज की गई है और कंपनियां वाहन बिक्री लगभग बंद हो जाने से भारी नुकसान झेल रही हैं. लॉकडाउन के बाद भी कंपनियां और ग्राहकों के बीच खरीदारी चलती रहे इसके लिए वाहनों को ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया जा रहा है, ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन वाहनों के बारे में जिन्हें कंपनियों ने ऑनलाइन लॉन्च किया है वो भी लॉकडाउन के दौरान.

    me2pficgहैक्टर बीएस6 डीजल की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13 लाख 88 हज़ार रुपए है

    एमजी हैक्टर बीएस6 डीजल

    मौरिस गैराजेस इंडिया ने भारत में 10 अप्रैल को बीएस6 मानकों वाले डीजल इंजन के साथ एमजी हैक्टर एसयूवी लॉन्च की है. एमजी हैक्टर बीएस6 डीजल की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13 लाख 88 हज़ार रुपए है जो इसके टॉप मॉडल के लिए 17 लाख 72 हज़ार रुपए तक जाती है, बीएस4 मॉडल से तुलना करें तो एसयूवी की कीमत में 44,000 रुपए तक बढ़ोतरी की गई है. एमजी मोटर इंडिया ने इसी साल फरवरी में हैक्टर का बीएस6 पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च किया है और उस समय एसयूवी की कीमत में 26,000 रुपए तक का इज़ाफा किया गया था. हैक्टर बीएस6 डीजल में लगा इंजन 3,750 आरपीएम पर 168 बीएचपी पावर और 1,750-2,500 आरपीएम पर 350 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने सामान्य रूप से इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स उपलब्ध कराया है.

    maruti suzuk celeriox faceबीएस4 रेन्ज के मुकाबले नई कार की कीमतों में लगभग 15,000 रुपए का इज़ाफा हुआ है

    मारुति सुज़ुकी सेलेरियो बीएस6

    मारुति सुज़ुकी ने बीएस6 मानकों वाली सेलेरियो एक्स भारत में 2 अप्रैल को लॉन्च की है जिसके बेस वेरिएंट वीएक्सआई की कीमत 4 लाख 90 हज़ार रुपए रखी गई है जो टॉप मॉडल ज़ैडएक्सआई -ओ- के लिए 5 लाख 67 हज़ार रुपए तक जाती है. बीएस4 रेन्ज के मुकाबले नई कार की कीमतों में लगभग 15,000 रुपए का इज़ाफा हुआ है और ये कार चार वेरिएंट्स - वीएक्सआई, वीएक्सआई -ओ-, ज़ैडएक्सआई और ज़ैडएक्सआई -ओ- में उपलब्ध है. कार में समान 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो मारुति सुज़ुकी की एंट्री-लेवल कारों में लगाया जाता है. ये इंजन अब बीएस6 मानकों पर खरा उतरता है और 6,000 आरपीएम पर 66 बीएचपी पावर और 3,500 आरपीएम पर 90 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस इंजन को सामान्य तौर पर 5-स्पीड गियरबॉक्स और वैकल्पिक तौर पर एएमटी गियरबॉक्स से लैस किया है. दावा है कि ये इंजन मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में 21.63 किमी/लीटर फ्यूल इकोनॉमी देता है.

    eib1jhvoनए वेरिएंट में ज़्यादातर फीचर्स भी टॉप मॉडल से लिए गए हैं

    टाटा नैक्सॉन एक्सज़ैड+ के साथ सनरूफ

    टाटा मोटर्स ने भी इस लॉकडाउन के दौरान नैक्सॉन एक्सज़ैड प्लस -एस- वेरिएंट भारत में 3 अप्रैल को लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 10.10 लाख रुपए है. डीजल वेरिएंट के लिए ये कीमत 11.60 लाख रुपए तक जाती है. नए एक्सज़ैड प्लस -एस- वेरिएंट की जगह एक्सज़ैड प्लस और एक्सज़ैड प्लस -ओ- के बीच की है और ये टॉप मॉडल एक्सज़ैड प्लस -ओ- पर आधारित है. नए वेरिएंट में ज़्यादातर फीचर्स भी टॉप मॉडल से लिए गए हैं लेकिन कनेक्टेड कार तकनीक नहीं मिली है जिसमें आईआरए कनेक्टेड ऐप, रिमोट व्हीकल कंट्रोल, लाइव व्हीकल डायगनोस्टिक, व्हीकल लाइव लोकेशन, जिओ फेसिंग शामिल हैं. कार के साथ मुड़ने वाली इलैक्ट्रिक सनरूफ के अलावा ऑटो हैडलैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, क्रूज़ कंट्रोल, कई ड्राइविंग मोड्स, पिछले एसी वेंट्स, पूरी तरह ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और स्मार्ट की पुश बटन स्टार्ट जैसे कई और फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : मार्च 2020 में वाहनों की बिक्री में 45 प्रतिशत की भारी गिरावट

    14jk4o9cदिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.30 लाख रुपए रखी गई है

    2020 ह्यूंदैई वर्ना फेसलिफ्ट

    ह्यूंदैई इंडिया ने नई 2020 वर्ना फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.30 लाख रुपए रखी गई है जो टॉप वेरिएंटके लिए 13.99 लाख रुपए तक जाती है. एक्सटीरियर की बात करें तो ह्यूंदैई इंडिया ने नई 2020 वर्ना के साथ नई सिग्नेचर स्टाइल कास्केडिंग क्रोम ग्रिल दी है जो एलईडी हैडलैंप्स और इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल के साथ आई है. कार में नया बंपर, नए डायमंड कट अलॉय व्हील्स, नए ओआरवीएम, सिल्वर डोर हैंडल्स, बदले हुए एलईडी टेललैंप्स, नया पिछला बंपर और दोबारा डिज़ाइन की गई बूट लिड दी गई है. तकनीकी रूप से नई ह्यूंदैई वर्ना को तीन इंजन विकल्पों में लॉन्च किया गया है जिनमें 1.5-लीटर एमपीआई पेट्रोल, 1.0-लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल और 1.5-लीटर यू2 सीआरडीआई डीजल इंजन शामिल हैं. कार के दोनों पेट्रोल इंजन क्रमशः 113 बीएचपी पावर के साथ 144 एनएम पीक टॉर्क और 118 बीएचपी पावर के साथ 172 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करते हैं. दूसरी ओर कार में लगा डीजल इंजन 113 बीएचपी पावर और 250 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. कार के 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ सामान्य तौर पर 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है और आईवीटी 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प में उपलब्ध है. कार का टर्बो पेट्रोल मॉडल 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के साथ आया है.

    h62j71boमहिंद्रा बोलेरो बीएस6 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.76 लाख रुपए रखी गई है

    2020 महिंद्रा बोलेरो बीएस6 फेसलिफ्ट

    महिंद्रा ने भारत में बीएस6 इंजन वाली बोलेरो लॉन्च करने का ऐलान किया है. दिल्ली में महिंद्रा बोलेरो बीएस6 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.76 लाख रुपए रखी गई है जो टॉप मॉडल के लिए 8.78 लाख रुपए तक जाती है. एसयूवी में हुआ सबसे बड़ा बदलाव इंजन का है. महिंद्रा ऑटोमोटिव ने 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर एमहॉक75 डीजल इंजन नई बोलेरो में दिया है जो बीएस6 मानकों वाला है. ये इंजन 3,600 आरपीएम पर 75 बीएचपी पावर और 1,600-2,200 आरपीएम पर 210 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने एसयूवी के इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया है. नई महिंद्रा बोलेरो 2020 के साथ बदली हुई ग्रिल, हल्के बदलावों वाला हुड और हैडलैंप्स के लिए नई क्लस्टर डिज़ाइन दी गई है, लेकिन इस बार भी ये हैलोजन लाइट्स हैं जिन्हें बीम लाइट, हैज़ार्ड लाइट और पार्किंग लाइट के लिए बेहतर पार्टीशन दिया गया है. एसयूवी का अगला बंपर पूरी तरह दोबारा डिज़ाइन किया गया है जिसमें नए एयरडैम और फॉग लैंप्स हाउसिंग दी गई है. नई बोलेरो बीएस6 के पिछले हिस्से में हल्के बदलाव किए गए हैं जो बदले हुए टेललैंप्स और बूट गेट के लिए डोर हैंडल से लैस है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें