लॉगिन

नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो में मौजूदा मॉडल के मुकाबले जानें क्या मिलेंगे बदलाव

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो आयामों में बड़ी होगी और पूरी तरह से नए लेआउट के साथ आधुनिक प्राणी आराम से लोड की जाएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो भारत में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है और कंपनी अपनी शुरुआत से पहले ही नई एसयूवी के टीज़र जारी करते हुए मार्केटिंग की होड़ में है. 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो सभी पहलुओं में अपने पिछले मॉडल की तुलना में बढ़े बदलाव के साथ आने जा रही है. यह आयामों में बड़ी होगी और अंदर से अधिक प्रीमियम दिखेगी. इसमें नया लेआउट और आधुनिक प्राणी आराम होगा. यहां हम बताएंगे नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के मौजूदा मॉडल से कितने अलग होने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: लॉन्च के लिए बिल्कुल तैयार है नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो, बिना ढके हुए आई नज़र

    एक्सटीरियर

    vtevftfk
    2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो अपने पिछले मॉडल की तुलना में अधिक आधुनिक दिखती है

    नई जनरेशन वाली महिन्द्रा स्कॉर्पियो के लुक्स के मामले में काफी छलांग लगाने की उम्मीद है और ये मौजूदा मॉडल से काफी हटकर होगी. यह बल्बनुमा दिखती है और इसमें पुराने मॉडल की तुलना में बड़ा पदचिह्न होगा. यह अभी भी बॉक्सी सिल्हूट को बरकरार रखती है, जबकि इसके किनारों को चिकना कर दिया गया है और आप महिंद्रा XUV700 के डिज़ाइन संकेतों को दर्शाती हैं. उदाहरण के लिए, राइजिंग रियर हंच और बड़ा विंडो फ्रेम डिजाइन तत्व हैं जो हमने नई एक्सयूवी700 में भी देखे हैं, जबकि नई स्कॉर्पियो में नया महिंद्रा लोगो भी होगा. नई स्कॉर्पियो में एलईडी ट्विन-पॉड प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी फॉग लाइट्स, बड़े 10-स्पोक अलॉय व्हील्स और बड़ी मात्रा में क्रोम डिटेलिंग जैसी आधुनिक-युग की विशेषताएं भी होंगी. वर्टिकल क्रोम इंसर्ट के साथ सिग्नेचर महिंद्रा फ्रंट ग्रिल भी मौजूद होगी.

    7ol31ck8निवर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो में एक बॉक्सी सिल्हूट है

    वर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो का डिजाइन बॉक्सियर और अधिक सीधा है और आयामों में भी संकरा और छोटा है.आगामी मॉडल मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ा छोटा होने की संभावना है. फीचर्स के संदर्भ में, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में उच्च वेरिएंट में डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स मिलते हैं जबकि इसमें हलोजन फॉग लैंप मिलते हैं. यह 17 इंच के अलॉय व्हील पर चलती है जबकि नई स्कॉर्पियो में 18 इंच के बड़े अलॉय व्हील मिलने की उम्मीद है.

    इंटीरियर

    sbki2no
    नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में मिडिल रो कैप्टन सीट्स और फ्रंट फेसिंग थर्ड रो सीट्स मिलेगी

    नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के केबिन को भी बड़े अपग्रेड से गुजरेगी. हालांकि यह 6-सीटर (दूसरी पंक्ति की कप्तान सीटों के साथ) और मौजूदा मॉडल की तरह 7-सीटर बैठने की कॉन्फ़िगरेशन दोनों में पेश किए जाने की संभावना है, सीटें चौड़ी दिखाई देती हैं और बेहतर बोल्टिंग प्रदान करती हैं. लेआउट के मामले में भी, महिंद्रा एक्सयूवी700 के विपरीत, महिंद्रा ने स्कॉर्पियो को अधिक पारंपरिक दृष्टिकोण दिया है. इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर रंगीन सेंट्रल मिड के साथ अधिक पारंपरिक डायल के साथ आता है.

    t5cqp288निवर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है

    अंदर से महिंद्रा स्कॉर्पियो काफी सिंपल लगती है. इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, लेकिन यह छोटा है और फीचर्स पर कम है. सीटें भी उतनी चौड़ी नहीं हैं और इसमें बैठने की स्थिति बहुत ही सीधी है जबकि आर्मरेस्ट आगे और दूसरी पंक्ति में दोनों सीटों में दिये गए हैं.

    फीचर्स

    l2mv74i
    2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो आधुनिक प्राणी आराम के साथ भरी हुई होगी

    महिंद्रा स्कॉर्पियो में आधुनिक युग के प्राणी आराम के साथ भरी हुई होने की संभावना है और उम्मीद है कि यह वायरलेस चार्जिंग, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो का समर्थन करने वाला एक बड़ा टचस्क्रीन, डुअल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग इनर रियर जैसी सभी नए फीचर्स से लैस होगा. -व्यू मिरर, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 360-डिग्री कैमरा व्यू, एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ और एड्रेनॉक्स कनेक्टेड कार तकनीक मिलेगी. इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और हर दरवाजे के लिए डोर-अजार वार्निंग जैसे फीचर्स भी ऑफर किये जाएंगे. हालांकि, हमें यकीन नहीं है कि महिंद्रा नई स्कॉर्पियो में वेंटिलेटेड सीटों पर भी विचार कर रही है क्योंकि फ्लैगशिप XUV700 को भी यह नहीं मिलती हैं. इसके अलावा, हम यह भी नहीं जानते हैं कि महिंद्रा नई स्कॉर्पियो पर एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (एडीएएस) देने पर विचार कर रहा है या नहीं.

    mahindra scorpio facelift dashboardनिवर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो का केबिन अल्पविकसित लगता है

    निवर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो प्राणी आराम के मामले में काफी अच्छा महसूस कराती है. हालांकि यह ऑल-डोर पावर विंडो, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, ऑटो फोल्डेबल और एडजस्टेबल विंग मिरर, ड्राइवर की सीट के लिए मैनुअल सिक्स-वे एडजस्टमेंट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी बुनियादी फीचर्स प्रदान करता है. इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो, और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसी कुछ सामान्य विशेषताओं का अभाव है जो आजकल छोटी हैचबैक में भी काफी आम हैं.

    इंजन

    61ks5gi

    नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को महिंद्रा एक्सयूवी700 के साथ शेयर इंजन और गियरबॉक्स संयोजन मिलने की उम्मीद हैं. तो महिंद्रा की नई 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल मोटर और 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर, डीजल इंजन नई महिंद्रा स्कॉर्पियो पर पेश किए जाने की उम्मीद है. दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है, साथ ही डीजल भी 4 व्हील ड्राइव प्राप्त करने के लिए तैयार है.

    mahindra scorpio facelift review

    वर्तमान महिंद्रा स्कॉर्पियो केवल 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर mHawk डीजल इंजन के साथ छह-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है.

    सेफ्टी

    नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में 8 एयरबैग मिलने की उम्मीद है जैसा कि महिंद्रा एक्सयूवी700 पर देखा गया है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम (ईएसपी), हिल-स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स के मानक होने की उम्मीद है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 18, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें