लॉगिन

इस महीने के अंत तक इलेक्ट्रिक वाहनों के नए परीक्षण नियमों की हो सकती है घोषणा: रिपोर्ट

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, एक उच्च स्तरीय समिति भारत में ईवी परीक्षण मानकों की समीक्षा कर रही है, और अंतिम रिपोर्ट इस महीने के अंत में केंद्र को सौंपी जाएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 12, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की हालिया घटनाओं के कारण सरकार ने इस मामले की जांच की और निर्माताओं को बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिक पार्ट्स को बनाने में गुणवत्ता मानकों के बारे में बताया. अब, एक मीडिया रिपोर्ट बताती है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नए परीक्षण मानकों की घोषणा इस महीने के अंत में, संभवतः अगले 2-3 सप्ताह में की जा सकती है. समाचार रिपोर्ट के अनुसार, एक उच्च स्तरीय समिति भारत में ईवी परीक्षण मानकों की समीक्षा कर रही है, और अंतिम रिपोर्ट इस महीने के अंत में केंद्र को सौंपी जाएगी. इस महीने की शुरुआत में, एक जांच पैनल ने खुलासा किया कि घटनाओं में शामिल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बुनियादी सुरक्षा प्रणालियों की कमी थी और इस पैनल ने पहले ही सरकार को सुधारात्मक तंत्र की तलाश करने और संबंधित निर्माताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी देने की सिफारिश की थी.

    यह भी पढ़ें: मुंबई के पास वसई में टाटा नेक्सॉन ईवी में लगी आग, कंपनी ने वजह जानने के लिए विस्तृत जांच शुरु की

    al4vdsboमई में एथर के चेन्नई परिसर में आग लगने की घटना हुई थी

    रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार उन उपायों पर विचार कर रही है जिनमें बैटरी सेल और आपूर्तिकर्ता की ट्रेसबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप ईवी निर्माता विदेशी खिलाड़ियों से खरीदे गए पार्ट्स के स्रोत का खुलासा कर रहे हैं. इसके अलावा, सरकार ईवी निर्माताओं को यूएन 38.3 रिपोर्ट का खुलासा करने के लिए भी कह सकती है, जिसमें दबाव, तापमान, क्रश, प्रभाव आदि जैसी परिवहन स्थितियों का अनुकरण करने वाली लिथियम कोशिकाओं/बैटरियों के परिवहन से पहले किए गए परीक्षणों के परिणाम शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: टाटा ने लॉन्च की नई नेक्सॉन EV Max, मौजूदा नेक्सॉन ईवी से मिले ये बड़े बदलाव

    मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए ईवी कंपनियों पर एक थर्ड पार्टी ऑडिट स्थापित कर सकती है, कि बैटरी और इलेक्ट्रिक पार्ट्स को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) को परीक्षण के लिए भेजा जाए. वही इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग किए जाते हैं. इसके अलावा, सरकार इन नए मानकों को सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू करने पर विचार कर रही है, चाहे उनकी गति कुछ भी हो.

    v6cb7p7oपिछले महीने टाटा नेक्सॉन ईवी में भी आग लग गई थी

    पहले की एक रिपोर्ट में, निष्कर्षों की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने खुलासा किया कि पैनल ने ऊर्जा को छोड़ने के लिए ज़्यादा गरम कोशिकाओं के लिए कोई वेंटिंग तंत्र नहीं पाया और बैटरी प्रबंधन प्रणाली दोषपूर्ण थी. पैनल ने यह भी पाया कि वाहन सुरक्षा को प्राथमिकता देने के बजाय 'न्यूनतम कार्यक्षमता और 'शॉर्टकट' के साथ आने वाले कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को लागू किया गया था.

    अधिकारी ने यह भी कहा कि इन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर पाए जाने वाले बैटरी प्रबंधन प्रणाली को अविकसित पाया गया और किसी विशेष बैटरी की अधिकता की पहचान करने के लिए बुनियादी कार्यक्षमता का अभाव था. इलेक्ट्रिक वाहनों में एक ऑपरेशनल बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) वोल्टेज, तापमान, करंट मॉनिटरिंग, बैटरी स्टेट ऑफ चार्ज (एसओसी) और लिथियम-आयन (ली-आयन) बैटरी के सेल बैलेंसिंग जैसी महत्वपूर्ण विशेषताओं को पूरा करने में सक्षम होगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 12, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें