लॉगिन

एक नई तकनीक के साथ अगली पीढ़ी की वॉल्वो कारें ख़ुद चल पाएंगी

कंपनी ने कहा है कि 2022 के बाग से इसकी कारों में LIDAR (लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग) तकनीक का उपयोय किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 11, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वॉल्वो को दुनिया भर में सबसे सुरक्षित कारों को बनाने के लिए जाना जाता है. अब एक और बड़े कदम में वॉल्वो ने बताया है कि वह ल्यूमिनार नाम की एक कंपनी के साथ भागीदारी करेगी जिससे उसकी अगली पीढ़ी की कारें स्वयं ही चलने में काबिल होंगी. इस तकनीक को LIDAR (लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग) कहा गया है और साझेदारी का लक्ष्य ख़ासतौर पर हाईवे पर वॉल्वो की कारों को पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक देना है. कंपनी ने एलान किया है कि उसकी अगली पीढ़ी की एसपीए 2 ढांचे वाली कारें इस तकनीक से लैस होंगी. 2022 से शुरू होने वाले इस फीचर को नई कारों की छतों में फिट किया जाएगा.

    5rdulgfk

    LIDAR तकनीक को नई कारों की छतों में फिट किया जाएगा.

    एसपीए 2 प्लेटफॉर्म पर बनी कारों को ऑनलाईन अपडेट मिलेंगे और ग्राहक चाहेंगे तो कार हाईवे पायलट सुविधा को चालू कर सकेगी और ख़ुद ही चलेगी. यह तभी होगा जब LIDAR तकनीक परिस्थितियों को सुरक्षित समझेगी. वॉल्वो कार्स के मुख्य तकनीकी अधिकारी हेनरिक ग्रीन ने कहा, "सेल्फ ड्राइव की इतिहास में सबसे अधिक जीवनदायी तकनीकों में से एक होने की संभावना है, अगर इसे जिम्मेदारी से और सुरक्षित रूप से पेश किया जाए. हमारी भविष्य की कारों को यह तकनीक देना उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है."

    यह भी पढ़ें: वॉल्वो कार्स इंडिया ने बिक्री और सर्विस बुकिंग के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू की

    ल्यूमिनार की LIDAR तकनीक लाखों लेज़र बीमों का इस्तेमाल कर के आसपास की वस्तुओं, सड़क की सतह जैसी चीज़ों का सही पता लगाती है. लेज़र बीम 3 डी में पर्यावरण को स्कैन करती है और एक अस्थायी, नक्शा बनाती है जिसको इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है. LIDAR तकनीक को स्टीयरिंग, ब्रेक और बैटरी पावर जैसे कार्यों के लिए कैमरों, रडार और बैक-अप सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 11, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें