लॉगिन

NHAI ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर मोटरसाइकिल और स्कूटर सहित धीमी गति से चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगाया

अधिसूचना में कहा गया है कि इस एक्सप्रेसवे को हाई-स्पीड कॉरिडोर के रूप में विकसित किया गया था और एक्सप्रेसवे के लिए विभिन्न प्रकार के मोटर वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा अधिसूचित की गई है, जो 80 किमी/घंटा से 120 किमी/घंटा के बीच है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 20, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाल ही में शुरू किए गए  दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के हिस्से पर ऐसे वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है, जो धीमी गति से चलते हैं या जिनकी तेज गति से आने वाले वाहनों से टक्कर होने की संभानाएं अधिक हैं. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के नए लॉन्च किए गए फेज़ 1 में मोटरसाइकिल और स्कूटर, तिपहिया, गैर-मोटर चालित वाहनों और ट्रेलरों के साथ या बिना ट्रैक्टर सहित दोपहिया वाहनों को प्रवेश से रोक दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे हिस्से का उद्घाटन किया

    NHAI ने इस पर गजट नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि तेज गति वाले वाहनों की आवाजाही से तुलनात्मक रूप से धीमी गति से चलने वाले वाहनों की कुछ श्रेणियों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है. "उच्च गति वाले वाहनों की आवाजाही तुलनात्मक रूप से धीमी गति से चलने वाले वाहनों के कुछ वर्गों की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा कर सकती है जैसे दो पहिया, तिपहिया और अन्य धीमी गति से चलने वाले वाहन जैसे गैर-मोटर चालित वाहन, कृषि ट्रैक्टर (ट्रेलर के साथ या बिना) आदि."

    Delhi

    अधिसूचना में कहा गया है कि इस एक्सप्रेसवे को हाई-स्पीड कॉरिडोर के रूप में विकसित किया गया था और एक्सप्रेसवे के लिए विभिन्न प्रकार के मोटर वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा अधिसूचित की गई है, जो 80 किमी/घंटा से 120 किमी/घंटा के बीच है.अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि इस एक्सप्रेसवे के विकास से पहले स्थानों को जोड़ने/विभिन्न गंतव्य बिंदुओं तक पहुंचने के लिए जनता के लिए वैकल्पिक मार्ग और सड़कें उपलब्ध थीं और हैं. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली - दौसा - लालसोट का पहला पूर्ण हिस्सा, 12 फरवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट हिस्से को ₹12,150 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे 1,386 किमी की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा.

    gsm9l2bo

    यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 1,424 किलोमीटर से 12 प्रतिशत घटाकर 1,242 किलोमीटर कर देगा और यात्रा का समय 24 घंटे से 12 घंटे तक 50 प्रतिशत कम हो जाएगा. यह छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगी और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगी. एक्सप्रेसवे 93 पीएम गति शक्ति आर्थिक नोड्स, 13 बंदरगाहों, 8 प्रमुख हवाई अड्डों और 8 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के साथ-साथ जेवर हवाई अड्डे, नवी मुंबई हवाई अड्डे और जेएनपीटी बंदरगाह जैसे नए आने वाले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों को भी सर्विस प्रदान करेगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 20, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें