लॉगिन

नितिन गडकरी ने भारत एनकैप को मंजूरी दी, क्रैश टेस्ट के आधार पर कारों को मिलेगी सुरक्षा रेटिंग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत एनकैप को मंजूरी दे दी है. अब देश में ही क्रैश परीक्षणों में कारों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें स्टार रेटिंग दी जाएगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रिय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि उन्होंने भारत NCAP या न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के लिए GSR (सामान्य वैधानिक नियम) अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है. दुनिया भर में कई अन्य इसी तरह की सुरक्षा नीतियों की तरह, भारत एनकैप क्रैश परीक्षणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर कारों को स्टार रेटिंग दी जाएगी. गडकरी ने कहा है कि "भारत एनकैप के परीक्षण नियमों को मौजूदा वैश्विक क्रैश टेस्ट नियमों के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे कंपनियां अपने वाहनों का भारत में अपनी परीक्षण सुविधाओं में परीक्षण कर सकेंगी."

    undefined

    नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से घोषणा की, जहां उन्होंने कहा, "मैंने अब भारत एनकैप (नई कार आकलन कार्यक्रम) शुरू करने के लिए ड्राफ्ट जीएसआर अधिसूचना को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी." उन्होंने आगे कहा, "क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है."

    यह भी पढ़ें: किआ कारेंज़ एमपीवी ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 3-स्टार रेटिंग हासिल की

    केंद्रीय मंत्री का मानना ​​है कि नया भारत एनकैप कार खरीदारों को उनकी स्टार रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों को चुनने की अनुमति देगा. उनका कहना है कि इससे सुरक्षित वाहन बनाने के लिए भारत में कंपनियों के बीच स्वस्थ मुकाबले को भी बढ़ावा मिलेगा. नितिन गडकरी ने यह भी कहा, "भारत एनकैप भारत को दुनिया में नंबर 1 ऑटोमोबाइल हब बनाने के मिशन के साथ हमारे ऑटोमोबाइल उद्योग आत्मानिर्भर को बनाने में एक महत्वपूर्ण साधन साबित होगा."

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें