लॉगिन

नितिन गडकरी ने कारों में सुरक्षा का ध्यान न रखने वाले वाहन निर्माताओं पर उठाया सवाल

नितिन गडकरी ने अन्य वैश्विक बाजारों की तुलना में भारत के लिए भिन्न सुरक्षा फीचर्स प्रदान करने में प्रमुख वाहन निर्माताओं की ईमानदारी पर सवाल उठाया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सभी यात्री वाहनों में मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल को बढ़ाने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी ने भारत एनकैप या न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के लिए एक मसौदा अधिसूचना को मंजूरी देने की घोषणा की, जो कारों से होने वाली दुर्घटना की क्षमता का परीक्षण करेगा. प्रदर्शन के आधार पर उन्हें स्टार रेटिंग देकर भारत में बेचा जाएगा. हालांकि, कुछ वाहन निर्माताओं ने कहा कि यह योजना कारों को और अधिक महंगी बना देगी और संभावित खरीदारों के एक हिस्से को खरीददारी के विकल्प से बाहर कर देगी. जवाब में, गडकरी ने अन्य वैश्विक बाजारों की तुलना में भारत के लिए भिन्न सुरक्षा फीचर्स प्रदान करने में इन निर्माताओं की ईमानदारी पर सवाल उठाया.

    यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने भारत एनकैप को मंजूरी दी, क्रैश टेस्ट के आधार पर कारों को मिलेगी सुरक्षा रेटिंग

    हाल ही में राजधानी में एक प्रमुख आईटी कंपनी द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में, गडकरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हमने कारों में छह एयरबैग के अनिवार्य प्रावधान का निर्णय लिया है, यहां तक ​​कि बेस मॉडल में भी. अब, कुछ कंपनियां भारत में ऐसी कारें बना रही हैं जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं हैं. लेकिन वे विदेशी बाजार के लिए उसी मॉडल की कारें बना रहे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करती हैं. मैं इसे कभी नहीं समझ सकता."

    tm09b5j8मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि अगर आने वाले महीनों में छोटी कारों के लिए 6-एयरबैग अनिवार्य नियम बन जाते हैं तो कंपनी छोटी कारों का उत्पादन बंद करने पर विचार कर सकती है

    प्रतिक्रिया संभवतः मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष, आर.सी. भार्गव जिन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला था कि इस तरह के कदम से कारें अधिक महंगी हो जाएंगी और संभावित खरीदारों का एक हिस्सा बाहर हो जाएगा, जिससे यह आम आबादी के लिए अक्षम्य हो जाएगा. भार्गव ने यह भी कहा कि अगर आने वाले महीनों में अनिवार्य 6-एयरबैग का नियम बन जाता है तो कंपनी छोटी कारों के उत्पादन को बंद करने से नहीं हटेगी क्योंकि यह कंपनी के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं रहेगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें