लॉगिन

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 प्रो का रिव्यू, यहां पढ़ें

इसे बाज़ार में आए हुए काफी समय हो गया है और आखिरकार हमने भारत में सबसे चर्चित स्कूटर ओला एस1 प्रो के साथ कुछ समय बिताया.कई सकारात्मक और कुछ नकारात्मक के बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ है जो हमने इसमें देखा, इसकी पर हमारी पूरी समीक्षा यहां पढ़ें.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले साल की बात है जब ओला इलेक्ट्रिक ने ओला एस1 और एस1 प्रो को पेश किया था और उसके बाद के महीनों में, यह कई कारणों से भारत में सबसे चर्चित इलेक्ट्रिक स्कूटर बन गया और आज भी सुर्खियों में जारी है. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ने भारत में अपनी पारी की बहुत अच्छी शुरुआत नहीं की. स्कूटर को लेकर तरह-तरह के विवाद हो रहे थे, आग लग गई, ब्रेकडाउन हो गया, गड़बड़ियां हो गईं, स्कूटर के तेज रफ्तार में पलट जाने की घटनाएं हुईं. लेकिन फिर भी, यह बहुत सारी खूबियों के साथ आता है और ऐसा हम क्यों कह रहे हैं यह आपको आगे पता चलेगा.

    यह भी पढ़ें: ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी फ्यूचरफैक्ट्री में ग्राहक दिवस के मौके पर नई इलेक्ट्रिक कारों की झलक दिखाई

    ओला एस1 प्रो डिज़ाइन और क्वालिटी

    lk8du8r8
    क्लासिक डिजाइन के संकेत के साथ स्कूटर में साफ रेखाएं दिख रही हैं हमें अलॉय व्हील डिज़ाइन पसंद है, जिसे पूरी तरह से देखा जा सकता है

    बात सबसे पहले इसके डिजाइन की कर लेते हैं,ओला एस 1 प्रो एक अच्छा दिखने वाला स्कूटर है, जिसमें अच्छी और चिकनी लाइनें दी गई हैं, जो कि वेस्पा से प्रेरित फ्रंट एप्रन और सामने की तरफ सिंगल साइडेड सस्पेंशन,और अलॉय व्हील्स की एक अच्छी झलक देती हैं. हालांकि फिट और फिनिश में प्लास्टिक बिट्स की कमी है जो सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं. जो की दृढ़ता को थोड़ा कम करता है और ओला शायद भविष्य के अपडेट में इसे ठीक कर सकती है.

    u6k92st
    प्रोजेक्टर एलईडी लैंप के साथ-साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और एक स्माइली फ्रंट है, जो डिजाइन को ताज़ा बनाती है

    दो प्रोजेक्टर लैंप और स्माइली-फेस एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और आधुनिकता इसे एक ताज़ा रूप देते हैं, जो एक क्लासिक स्कूटर डिजाइन है. स्कूटर का पिछला हिस्सा चिकना है और पूरी डिजाइन इसे एक अच्छी सड़क उपस्थिति देती है, विशेष रूप से उस रंग में जिसमें हमारे पास टेस्टिंग के लिए स्कूटर आया था.

    m5sfabio
    हमें स्विचगियर पर लगे रबर बटन कुछ खास पसंद नहीं आए और आपको इसकी आदत पड़ने में समय लगता है

    इसके स्विचगियर पर रबर के बटन लगे हैं, जो हमें बहुत पसंद नहीं आए. आप प्लास्टिक के बटनों के टच अनुभव को याद करते हैं, हालांकि यह ठीक ठाक काम करते हैं और आपको इनकी आदत पड़ने में वक्त लगता है. 

    यह भी पढ़ें: ओला इलेक्ट्रिक ने ओला एस1 प्रो उपभोक्ताओं के लिए मूवओएस 2 लॉन्च किया

    ओला एस1 प्रो तकनीकी और फीचर्स 

    cf5b0qtg
    7 इंच का टीएफटी टचस्क्रीन सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी प्रदान करती है

    किसी भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए टेक्नोलॉजी एक प्रमुख यूएसपी है और ओला एस 1 प्रो में इसकी कोई कमी नही है. स्कूटर के सभी कार्यों को 7-इंच TFT टचस्क्रीन के माध्यम से किया जा सकता है जो कि बहुत अधिक प्रतिक्रियाशील नहीं है, लेकिन यह अच्छा काम करती है. ओला इन-बिल्ट नेविगेशन प्रदान करती है जो मैपमाईइंडिया द्वारा पेश किया जाता है, इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है, जिसका उपयोग आपके फोन से फ्रंट एप्रन में स्पीकर पर म्यूजिक चलाने के लिए किया जा सकता है. साउंड को बहुत बुरा नहीं कहा जा सकता है, लेकिन फिर भी वह नहीं है जो एक ऑडियोफाइल में होना चाहिये.

    knh5ocfg
    ओला एस1 प्रो में इन-बिल्ट स्पीकर हैं, जो वाटरप्रूफ हैं और इनका आउटपुट भी अच्छा है, लेकिन ऑडियोफाइल्स के लिए कमज़ोर नजर आता है

    अन्य विशेषताओं में क्रूज कंट्रोल, एक कम गति वाला रिवर्सिंग मोड और स्कूटर के लिए डिजिटल लॉकिंग और अनलॉकिंग के साथ-साथ सीट के नीचे स्टोरेज शामिल हैं, अगर कम शब्दों में कहा जाए तो स्कूटर को इस्तेमाल करने के लिए किसी चाबी की जरूरत नहीं है, लेकिन इससे सुरक्षा संबंधी चिंताएँ बढ़ सकती हैं और यदि आपका स्कूटर पूरी तरह से चार्ज नहीं भी है, तो भी आप अपने स्मार्टफोन ऐप से बूट खोल सकते हैं. तीन प्रतिशत चार्ज होने पर स्कूटर अपने आप 'पार्क' मोड में चला जाता है, जो चिंता का विषय भी हो सकता है. एक समस्या जिसने हमें परेशान किया वह यह थी कि शूटिंग के दौरान पहली बार में सीट के नीचे स्टोरेज स्थान को खोलने में समस्या आई थी, हालांकि तुरंत यह रिबूट होने पर वर्किंग मोड में आ गया था. तो, जैसा कि यह पता चला है, मूव ओएस 2.0 अपडेट अभी तक सभी बगों को खत्म करने में सफल नहीं हुआ है.

    यह भी पढ़ें: पुणे में ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, कंपनी ने शुरू की जांच

    ivo423lo
    ओला एस1 प्रो में एक कैवर्नस अंडरसीट स्टोरेज स्पेस है, लेकिन इसमें फुल फेस हेलमेट फिट नहीं किया जा सकता साथ ही, बूट को इलेक्ट्रिक ऑपरेशन मिलता है, जिससे हमें परेशानी भी हुई

    सुरक्षा और सुरक्षा सुविधाओं में एस1 प्रो पर एंटी-थेफ्ट अलर्ट सिस्टम, जियो-फेंसिंग, साथ ही हिल होल्ड सिस्टम, वॉयस असिस्ट और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं, और ओला स्कूटर के लिए ओवर-द-एयर अपडेट प्रदान करते हैं. कंपनी का कहना है कि एक सामान्य ओवर-द-एयर अपडेट इंटरनेट की गति के आधार पर 60-90 मिनट के बीच कहीं भी मिल सकता है.

    vif974noसीट की ऊंचाई 792 मिमी है, जो अधिकांश लोगों के लिए सुविधाजनक है 

    792 मिमी ऊंची सीट के साथ, स्कूटर सवार को एक आरामदेह अनुभव देता है. लंबे सवारों के लिए भी इसमें पर्याप्त जगह है, लेकिन सवार को अपने घुटनों को मोड़कर बैठना पड़ता है, क्योंकि इसकी सेंट्रल टनल सपाट नहीं है. इसके स्थान पर अगर एक फ्लैट फुटबोर्ड का इस्तेमाल किया गया होता तो ज्यादा बेहतर साबित हो सकता था.. स्कूटर में, एक यूएसबी चार्जर है और अंडरसीट स्टोरेज स्पेस 36 लीटर है. इसमें दो हाफ-फेस हेलमेट और कुछ अन्य चीजें अच्छी तरह से फिट हो सकती हैं, लेकिन एक फुल फेस हेलमेट रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है.

    यह भी पढ़ें: ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में ₹ 10,000 का इज़ाफा किया गया

    ओला एस1 प्रो तकनीकी स्पेसिफिकेशन और रेंज

    j3rsb7kएस1 प्रो को फुल चार्ज होने में लगभग 6.5 घंटे का समय लगता है

    ओला एस1 प्रो में 8.5 kW के आउटपुट और 58 Nm के अधिकतम टॉर्क वाली 3.97 kWh की बैटरी मिलती है, सिंगल चार्ज पर स्कूटर अधिकतम 181 किमी की रेंज के दावे के साथ आता है,जबकि कंपनी का कहना है कि वास्तविक रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 135 किमी है.

    59pbklm8
    स्कूटर शहर के चारों ओर सवारी करने के लिए मजेदार है, फुर्तीला है और इसे यातायात में भीड़ में भी आसानी से चलाया जा सकता है

    हमने अपने दिन की शुरुआत 100 प्रतिशत चार्ज के साथ की और लगभग 110 किमी की दूरी तय की, जिसमें हाइपर और स्पोर्ट्स मोड में कुछ हाई-स्पीड रन और अपने सामान्य शूट लोकेशन पर नियमित राइडिंग शामिल है. हम केवल 20 किमी बची ड्राइविंग रेंज के साथ घर लौटने में कामयाब रहे, जो कि ओला द्वारा बताई गई वास्तविक रेंज के साथ सही बैठती है, इसलिए वहां पूरे अंक हैं. स्कूटर को शून्य से फुल चार्ज करने में लगने वाला कुल समय लगभग 6.5 घंटे है, जो हमारे चार्ज समय के अनुरूप है.

    ओला एस1 प्रो परफॉर्मेंस और डायनेमिक्स

    k1pqc4h
    ओला S1 प्रो वास्तव में  बहुत तेज है, खासकर स्पोर्ट्स और हाइपर मोड में, हाइपर मोड में, हमने डिस्प्ले पर 112 किमी की टॉप स्पीड देखी

    मूव ओएस 2.0 के आने के साथ, ओला को एक नया राइडिंग मोड प्राप्त हुआ है, जो कि इको है और यह अन्य तीन राइडिंग मोड्स के अतिरिक्त है जो नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर हैं. ईको मोड डिफ़ॉल्ट रूप से बैटरी दक्षता को बढ़ाने के लिए तब आता है जब बैटरी 15 प्रतिशत से कम हो जाती है. टॉप स्पीड को अलग-अलग मोड में अलग-अलग तरीके से कंट्रोल किया जाता है, और चुने गए मोड के अनुसार रीयल-टाइम रेंज कम या बढ़ जाती है. ओला हाइपर मोड में 5 सेकंड के 0-60 किमी प्रति घंटे  एक्सलिरेशन समय का दावा करता है और यह वास्तव में हमने जो अनुभव किया है उससे बहुत दूर नहीं है. शायद कम वजन वाला व्यक्ति बेहतर एक्सलिरेशन प्राप्त कर सकता था.

    1e6jm69o
    ओला एस1 प्रो की 'दावा' वास्तविक दुनिया की रेंज लगभग 130 किमी है, जो हमारे परीक्षण में सही साबित हुई

    ओला एस1 प्रो वास्तव में से बहुत तेज है, खासकर स्पोर्ट्स और हाइपर मोड में, और जब आप तेजी से ओवरटेकिंग करना चाहते हैं तो वही तात्कालिकता काम आती है. एक दैनिक शहर के रूप में, यह बहुत मायने रखता है. आपके वाहन का फुर्तीला होना आपको ट्रैफ़िक में फंसने से बचाता है. 121 किलोग्राम का कर्ब वेट इतना हल्का है कि आप भीड़भाड़ वाली सड़कों या संकरी गलियों में स्कूटर को आराम से ले जा सकते हैं.

    kettk86ओला एस1 प्रो की रेंज चुने गए राइडिंग मोड द्वारा नियंत्रित होती है

    ओला एस1 प्रो के साथ बिताए हमारे समय से पता चला है कि सस्पेंशन जितना हम चाहते थे उससे कहीं ज्यादा सख्त हैं. अपेक्षाकृत उच्च गति पर, सवारी आलीशान है और बहुत अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन धीमी गति से तेज धार वाले झटकों पर आप महसूस करेंगे कि सस्पेंशन आपके नीचे कड़ी मेहनत कर रहा है. ब्रेकिंग कमोबेश पॉइंट पर है, मजबूत बाइट और अच्छी प्रतिक्रिया के साथ, हालांकि यह अभी भी पैनिक ब्रेकिंग के तहत लॉक हो सकते हैं.

    ओला एस1 प्रो पर हमारा निर्णय

    8bcb4dvg
    अपनी कुछ खामियों के बावजूद ओला एस1 प्रो रु. 1.4 लाख की (एक्स-शोरूम,कीमत) पर  ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प बनता है

    हमारे ओला एस1 प्रो अनुभव ने हमें एक अच्छा स्वाद दिया. ग्राहकों द्वारा बताई गई शुरुआती बग और गड़बड़ियों को सुलझा लिया गया है, और हमारी सवारी बिना किसी परेशानी के सुचारू रूप से चली. बेशक, अच्छे और बुरे बिट्स हैं, लेकिन कुल मिलाकर, ओला एस 1 प्रो एक अच्छा पैकेज है, अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है, व्यावहारिक है और इसमें बहुत सारी तकनीक है, और ₹1.4 लाख (एक्स-शोरूम) पर, हम वास्तव में इसे एथर 450X और टीवीएस आईक्यूब को टक्कर देते हुए देखना चाहते हैं, जो व्यवसाय में दो सर्वश्रेष्ठ ईवी हैं. यह एक इलेक्ट्रिक तुलना होगी! अगर आप भी ऐसा कुछ चाहते हैं, तो हमें बताएं और हम इसे पूरा करेंगे!
     

    Calendar-icon

    Last Updated on June 23, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें