लॉगिन

वैट में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल होगा Rs. 8 सस्ता

दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट को 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है. इस कमी के बाद, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में ₹ 8 प्रति लीटर की कमी हो गई है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 1, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट (मूल्य वर्धित कर) को 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है जिसका मतलब है कि वैट में लगभग 11% प्रतिशत की कटौती की गई है. इस कमी के बाद, देश की राजधानी में पेट्रोल की कीमतों में ₹ 8 प्रति लीटर की कमी आएगी. नई कीमतें आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. बुधवार, 1 दिसंबर, 2021 को, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें ₹ 103.97 प्रति लीटर हैं, जबकि डीजल की कीमत ₹ 86.67 प्रति लीटर है. 2 दिसंबर 2021 से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें घटकर ₹ 95.97 प्रति लीटर हो जाएंगी.

    ये भी पढ़ें : पेट्रोल, डीज़ल की कीमतों में हुई बड़ी कटौती, दीवाली पर सरकार का तोहफा

    इससे पहले केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी में कमी की घोषणा की थी. जहां पेट्रोल की कीमत ₹ 5 प्रति लीटर कम की गई थी, वहीं डीजल ₹ 10 प्रति लीटर सस्ता हो गया था, जिससे ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड-उच्च स्तर से नीचे आ गई थीं. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए वैट को कम करने का भी आग्रह किया था. इसके बाद, भाजपा शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम किया थी, जिससे पेट्रोल की कीमतों में ₹ 8.70 प्रति लीटर की कमी आई थी, जबकि डीजल की दरों में ₹ 9.52 प्रति लीटर तक की कमी हुई थी.

    msuj4q58भारत में ईंधन की कीमतें बीते 27 दिनों से नहीं बदली है

    जहां भारत में ईंधन की कीमतें बीते 27 दिनों से नहीं बदली है वहीं पिछले 18 महीनों में पेट्रोल की कीमतों में ₹ 36 प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल लगभग ₹ 27 प्रति लीटर महंगा हो गया है. इसकी तुलना में, ग्राहकों के लिए यह कमी मामूली राहत है. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी सरकारी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की एक्सचेंज दरों को ध्यान में रखते हुए ईंधन की कीमतों में बदलाव करती हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स