लॉगिन

रेनॉ ने भारत में डस्टर एसयूवी का उत्पादन बंद किया

लगभग एक दशक तक कॉम्पैक्ट एसयूवी बेचने के बाद, रेनॉ इंडिया ने डस्टर का उत्पादन बंद कर दिया है. भारत उन कुछ बाजारों में से एक था जो अभी भी पहली पीढ़ी के डस्टर को बेचता है, जबकि विश्व स्तर पर, दूसरी पीढ़ी का मॉडल 2017 से बिक्री पर है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 12, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेनॉ इंडिया ने देश में अपनी लोकप्रिय डस्टर कॉम्पैक्ट SUV का निर्माण बंद कर दिया है. कंपनी के सहायक ब्रांड Dacia के माध्यम से इसे कई बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था. भारत उन कुछ देशों में से एक था जो अभी भी पहली पीढ़ी के डस्टर को बेचता है, जबकि विश्व स्तर पर, दूसरी पीढ़ी का मॉडल 2017 से बिक्री के लिए आ चुका है. डस्टर वह एसयूवी थी जिसने भारत में रेनॉ को पहचान देने के साथ ही देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का चलन शुरू किया. हालांकि, अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में, जो बेहतर डिजाइन, प्रीमियम इंटीरियर और कहीं अधिक एडवांस फीचर्स के साथ आते हैं के मुकाबले रेनॉ डस्टर बहुत पुरानी दिखती है, साथ ही कंपनी ने पिछले साल काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV को लॉन्च किया था, जो वर्तमान में भारत में कार निर्माता का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है. जिसके बाद ही कंपनी ने यह फैसला लिया है कि कम से कम अभी के लिए डस्टर की ज़रूरत नहीं है.

    c9so82l
    नई काइगर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरूआत, और डस्टर की गिरती बिक्री के कारण ये फैसला हो सकता है

    इसके अलावा, डस्टर की बिक्री भी दो-तीन गुना तक गिर रही है. पिछले छह महीनों में, रेनॉ ने भारत में 1,500 से कम डस्टर एसयूवी बेचीं और जनवरी 2022 में, डस्टर की थोक बिक्री जीरो रही. इसकी तुलना में जनवरी 2022 में ह्यून्दे ने क्रेटा की 9,869 यूनिट्स बेचीं, जबकि किआ ने सेल्टोस की 11,483 यूनिट्स की बिक्री की. फिलहाल ये दोनों इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें हैं.

    यह भी पढें : रेनॉ डस्टर 1.3 टर्बो पेट्रोल का रिव्यू: कार को मिला दमदार इंजन

    इससे पहले 2019 में, रेनॉ ने कहा था कि वह भारत में दूसरी पीढ़ी के डस्टर को लॉन्च नहीं करेगी और सीधे तीसरी पीढ़ी का मॉडल लाएगी, जो अधिक भारतीय बाज़ार पर केंद्रित होगा और नए-जेन मॉडल के आने तक पहली-जेन डस्टर का उत्पादन बढ़ाया जाना था. हालाँकि, 2021 में, कंपनी ने कहा कि वह, यहां काइगर के साथ भारत में एक नई-जेन डस्टर बनाने की अपनी योजना का मूल्यांकन कर रही थी. इसका मतलब है, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि डस्टर नेमप्लेट भारत में वापस आएगी या नहीं.

    o95mku1c
    कई अपडेट के बावजूद रेनॉ डस्टर पुरानी हो गई है, और ह्यून्दे क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं है.

    बीते वर्षों में रेनॉ डस्टर को भारत में कई अपडेट प्राप्त हुए हैं, और सबसे हालिया फेसलिफ्ट 2019 में पेश किया गया था. बाद में 2020 में, कंपनी ने डस्टर को बीएस 6 अनुपालित 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया और डीजल इंजन को बंद कर दिया, और जिसके बाद हमने 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन देखने को मिला. कंपनी ने डस्टर  को 1.3 टर्बो के साथ वैकल्पिक सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी पेशकश किया.

    डीलर रेनॉ डस्टर के मौजूदा स्टॉक को बेचना जारी रखेंगे, और कंपनी फरवरी 2022 में एसयूवी पर आधिकारिक तौर पर  रु.1.3 लाख तक का लाभ भी दे रही है. वर्तमान में डस्टर की कीमतें रेनॉ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध हैं, जो रु. 9.86 लाख से शुरू होकर रु.14.25 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें