लॉगिन

दुनियाभर के लिए 28 जनवरी को रेनॉ काइगर से भारत में हटाया जाएगा पर्दा

रेनॉ काइगर के साथ वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस फोन चार्जर, सनरूफ, 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कई फीचर्स दिए जाएंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 5, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेनॉ इंडिया सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अपनी कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है और 28 जनवरी को इस कार से पर्दा हटाया जाएगा. कार को दिसंबर 2020 में लॉन्च की गई निसान मैग्नाइट के तुरंत बाद लॉन्च किया जा रहा है. इसका सीधा मतलब है कि नई रेनॉ काइगर में निसान मैग्नाइट के कई सारे पुर्ज़ों का इस्तेमाल किया जाना अनुमानित है. इनमें मैग्नाइट वाला प्लैटफॉर्म और इंजन विकल्पों के साथ फीचर्स शामिल हैं जिन्हें नई सबकॉम्पैक्ट SUV के साथ पेश किया जा सकता है. रेनॉ काइगर के साथ वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस फोन चार्जर, सनरूफ और 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कई और फीचर्स दिए जाएंगे.

    fsdq6ifoनई काइगर को फ्रांस और भारत की कॉर्पोरेट डिज़ाइन टीम ने बनाकर तैयार किया है

    रेनॉ का कहना है कि कार के साथ बिल्कुल नया इंजन लगाया जाएगा. लॉन्च के बाद इसका मुकाबला निसान मैग्नाइट, ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और टाटा नैक्सॉन जैसी कई कारों से होगा. रेनॉ ने इस सब-4 मीटर वाहन के साथ सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रवेश किया है जहां कंपनी को तगड़े मुकाबले का सामना करना होगा. नई काइगर को सीएमएफ-ए प्लस प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और रेनॉ इंडिया ने कहा है कि कॉन्सेप्ट मॉडल के 80 प्रतिशत पुर्ज़े उत्पादन वाले मॉडल से मिलते-जुलते हैं. मैग्नाइट की तर्ज़ पर अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि कंपनी कार की कीमत को मुकाबले के हिसाब से काफी आकर्षक रखने वाली है.

    s5vlmvoटेपर्ड मिरर और सी-आकार के एलईडी टेललाइट को सिग्नेचर पैटर्न दिया गया है

    नई काइगर को फ्रांस और भारत की कॉर्पोरेट डिज़ाइन टीम ने बनाकर तैयार किया है. इसकी डिज़ाइन क्विड से मिलती है, लेकिन काइगर के साथ चौड़े एलईडी बैंड दिए गए हैं जो कार के चेहरे पर दिखाई देते हैं, इसके साथ ही कार ट्रिपल एलईडी हैडलाइट्स के साथ आएगी. कार के साथ रेमी-फ्लोटिंग रूफ, झुकती हुई पिछली खिड़की और टेपर्ड मिरर और सी-आकार के एलईडी टेललाइट को सिग्नेचर पैटर्न दिया गया है. 2021 रेनॉ काइगर की अनुमानित कीमत रु 5.5 लाख है. रेनॉ भारत में इस कार को 2021 में लॉन्च करेगी और रेनॉ ने इस कार को लेकर यह दावा भी किया है कि भारतीय बाज़ार में सबसे जल्द इस कार की 10 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा पार किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें : नई निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV को मिली 32,800 बुकिंग

    qkd1eb7s2021 रेनॉ काइगर की अनुमानित कीमत रु 5.5 लाख है

    इंजन की बात करें तो रेनॉ इंडिया ने नई काइगर के साथ बिल्कुल नया इंजन दिया है, हालांकि कंपनी ने अबतक इस इंजन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है. हमारा मानना है कि कार के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा और कंपनी संभवतः इस SUV को मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश करेगी. कंपनी ने नई कार के केबिन की झलक भी अबतक नहीं दिखाई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसके साथ बड़े आकार का स्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिए जाएंगे, इसके अलावा रेनॉ काइगर के कनेक्टेड कार होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें