लॉगिन

टेस्टिंग के वक्त पहली बार देश में दिखा रेनॉ एमपीवी का प्रोटोटाइप, क्विड जैसा होगा स्टाइल!

रेनॉ की बड़े आकार की कार तमिलनाडु में टेस्टिंग के वक्त दिखी है जहां रेनॉ निसान अलायंस का प्लांट है. टैप कर जानें क्विड से कितनी मिलती-जुलती है MPV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 14, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • रेनॉ ने अक्टूबर 2017 में इस MPV को भारत लाने की घोषणा की थी
  • नई रेनॉ MPV को कंपनी की क्विड वाले प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा
  • रेनॉ के कार लाइन-अप में इस MPV का स्थान लॉजी से नीचे होगा
रेनॉ ग्रुप ने पिछले साल अक्टूबर में ‘ड्राइव दी फ्यूचर’ प्लान लोगों के सामने पेश किया था जिसमें साफ तौर पर कहा गया था कि कंपनी आने वाले समय में भारत में मल्टी पर्पस व्हीकल या कहें तो MPV लॉन्च करेगी, ये जानने के बाद भी कि भारत में इस सैगमेंटी के वाहनों की बहुत ज़्यादा डिमांड नहीं है. मसलन रेनॉ लॉजी, यह एक बेहतर किस्म की कार है जो काफी कम मात्रा में बिकती है. हमारा मानना है कि रेनॉ इतनी जल्दी हार नहीं मानने वाली और हमने पहली बार कंपनी की एक और नई कार के प्रोटोटाइप को देखा है. रेनॉ की यह बड़े आकार की कार तमिलनाडु में कहीं टेस्टिंग के वक्त देखी गई है जहां रेनॉ निसान अलायंस का प्लांट है जो चेन्नई के नज़दीक स्थित है.
 
new renault mpv
रेनॉ ने अक्टूबर 2017 में इस MPV को भारत लाने की घोषणा की थी
 
रेनॉ की जो कार स्पॉट हुई है उसे टिपिकल MPV स्टाइल में बनाया गया है और स्पोर्टी स्टाइल के इस वाहन की लैंथ को देखकर लगता है यह कॉम्पैक्ट MPV होगी. कंपनी ने इस MPV को रेनॉ क्विड में इस्तेमाल किए गए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. स्वाभाविक है कि यह आकार में क्विड से बड़ी होगी लेकिन इसका आकार 4-मीटर से कम होगा, ऐसे में इस कार को अपने आकार के साथ कई सारे फायदे मिलेंगे. MPV के हिसाब से इस कार में यात्रियों के बैठने के लिए सीट की तीसरी रो भी लगाई जाएगी, अगर ऐसा होता है तो 4-मीटर से कम आकार की कार में 7 लोगों के बैठने की क्षमता पैदा करना काफी मुश्किल काम होगा. रेनॉ इस MPV को सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाने वाली है.

ये भी पढ़ें : टाटा H5X का प्रोटोटाइप टेस्टिंग के दौरान दोबारा स्पॉट, मिलेगा कम्पस वाला इंजन
 
new renault mpv
नई रेनॉ MPV को कंपनी की क्विड वाले प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा
 
रेनॉ की नई MPV में संभवतः 1.0-लीटर इंजन लगाया जा सकता है और पता करने वाली बात ये होगी की क्या कार में इंजन भी क्विड वाला ही लगेगा! यह भी माना जा रहा है कि कार के डीजल इंजन में पेश ही नहीं किया जाएगा. रेनॉ शुरू से ही अपनी कारों में पुज़ों की अदला-बदली करती आई है, ऐसे में नई MPV में साथ रेनॉ क्विड के पार्ट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं. यह भी हो सकता है कि कार की डिज़ाइन भी क्विड की तरह ही हो, लेकिन रेनॉ इस MPV को फीचर्स के मामले में फुली लोडेड बनाएगी. डस्टर और क्विड के बाद रेनॉ बिक्री में ममाले में एक और कार के साथ किस्मत आज़माने वाली है. अनुमान है कि रेनॉ इस कार को 2019 के मध्य में कहीं लॉन्च करेगी.
 
फोटो क्रेडिट : एचवी कुमार फेसबुक पेज
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें