लॉगिन

रिव्यू: 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350

रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 की बिल्कुल नई पीढ़ी बाज़ार में लॉन्च कर दी है. बाइक में कई सारे बदलाव किए गए हैं जिसमें एक नया इंजन भी शामिल है. हमने की बाइक की सवारी
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 1, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मार्केट में एक दशक से भी ज्यादा समय से बिक रही है. यह सालों से ब्रांड की सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल रही है और कंपनी ने भी इसे खरीदारों की मांगों के साथ तालमेल रखने के लिए नियमित रूप से अपडेट देना जारी रखा है. लेकिन अब बाइक को अब तक का सबसे बड़ा बदलाव मिला है. क्लासिक 350 की एक बिल्कुल नई जनरेशन आ गई है और यह एक नए प्लेटफॉर्म, फिर से तैयार की गई चेसिस और एक नए इंजन के साथ आई है. साथ ही कई नए फीचर्स और नए रंग भी पेश की गए हैं. तो, यह लगभग हर तरह से एक ताजा बाइक है. नई क्लासिक 350 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 1.84 लाख तय की गई है. रॉयल एनफील्ड की 2021 क्लासिक 350 को 5 वेरिएंट्स में पेश किया गया है जिनमें रेडिच, हेलक्योन, सिगनल्स, डार्क और क्रोम शामिल हैं. नई क्लासिक 350 का क्रोम वेरिएंट इसका टॉप मॉडल है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 2.51 लाख रखी गई है.

    लुक्स और फीचर्स

    7mgvl4gk

    सीट, लाइट, मडगार्ड और इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसी अहम चीज़ें पहले से अलग हैं.  

    क्लासिक 350 हमेशा एक आकर्षक दिखने वाली बाइक रही है और यह नई पीढ़ी पर भी नहीं बदला है. डिज़ाइन जिसे कई लोग वर्षों से पसंद करते रहे हैं, लगभग वैसा है. हालांकि सीट, लाइट, मडगार्ड और इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसी अहम चीज़ें पहले से अलग हैं. मैनुअल डायल के अलावा, कंसोल अब एक डिजिटल स्क्रीन के साथ आता है जिसमें फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर, इको इंडिकेटर और सर्विस रिमाइंडर दिए हैं. लॉक/अनलॉक स्विच भी कंसोल में ही दिया गया है और यह काफी सही कदम है.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड कर रही है प्रिमियम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की पूरी रेन्ज पर काम

    0eq0dfm8

    मैनुअल डायल के अलावा, कंसोल अब एक डिजिटल स्क्रीन के साथ आता है. 

    मीटिओर 350 के साथ लोकप्रिय हुए ट्रिपर नेविगेशन पॉड को भी यहां जगह मिलती है, लेकिन यह केवल बाइक के चुनिंदा वेरिएंट के साथ ही उपलब्ध होगा. एक और चीज़ जो आपको मीटिओर की याद दिलाएगी वह है हैंडलबार पर लगे स्विच, जो हमेशा ही अच्छे दिखते हैं और पुराने ज़माने की याद दिलाते हैं. एक यूएसबी चार्जर भी काफी काम की चीज़ है. चुनने के लिए कुल 11 रंग विकल्प हैं, जिनमें से कुछ दो टोन हैं जैसा कि आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं.

    इंजन

    22tn1n9g

    ऑयल-एयर कूल्ड मोटर 20.2 बीएचपी और 27 एनएम बनाता है जो लगभग पहले जैसा ही है.

    क्लासिक 350 में सबसे बड़ा बदलाव नया जे सीरीज इंजन है जो मीटिओर 350 को भी ताकत देता है. ऑयल-एयर कूल्ड मोटर 20.2 बीएचपी और 27 एनएम बनाता है जो लगभग पहले जैसा ही है, लेकिन क्लासिक मीटिओर से थोड़ी भारी है. इंजन ने क्रूजर पर अपनी खींचने की ताकत और रिफांइमेंट से सभी को प्रभावित किया है और अतिरिक्त वजन के बावजूद कहानी यहां वैसी ही है. गियरशिफ्ट आसान हैं, वाइब्रेशन बहुत कम है और क्लच हल्का है. कंपनी बाइक पर 37 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा कर रही है.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड हिमालयन के नए वेरिएंट की साफ फोटो दिखी, मिले कई सारे बदलाव

    6p37tiqg

    ट्रेडमार्क बुलेट थंप या आवाज़ अभी भी है लेकिन धुन थोड़ी ज़रूर बदल गई है.

    नई क्लासिक की सवारी वाकई में आपको एक शानदार अहसास देती है और अगर आप पिछले सालों में इश बाइक के मालिक रहे हैं तो यह ज़रूर आपको आश्चर्यचकित करेगी. ट्रेडमार्क बुलेट थंप या आवाज़ अभी भी है लेकिन धुन थोड़ी ज़रूर बदल गई है. यह आपको मधुर लग सकती है या शायद नहीं भी. आप एक से अधिक कारणों से बाइक पर पूरा दिन बिताते हुए बुरा नहीं मानेंगे.

    सवारी और हैंडलिंग

    2obqvm8k

    आप अपनी सवारी को कितना सख्त बनाना चाहते हैं, यह आपके हाथ में है.

    नई क्लासिक 350 मीटिओर 350 के साथ फ्रेम और स्विंगआर्म साझा करती है और कुछ हद तक आरामदायक सवारी की एहसास वहीं से आता है. बाइक को उबड़-खाबड़ सड़कों पर आराम के साथ ले जाने के लिए सस्पेंशन सेटिंग को भी बदला गया है. आगे की तरफ आपको पहले से मोटे फोर्क्स मिलते हैं जबकि पीछे अब ट्रैवल ज्यादा है. यहां 6-स्टेप एडजस्टेबल प्री-लोड भी है, जिसका मतलब है कि आप अपनी सवारी को कितना सख्त बनाना चाहते हैं, यह आपके हाथ में है. बाइक को 170 मिमी का अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड ने जुलाई 2021 में कुल बिक्री में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी

    4fcji0n8

    टायर पहले की तुलना में थोड़े चौड़े हैं, अधिक पकड़ देते हैं जिसकी वजह से बेहतर हैंडलिंग मिलती है.  

    805 मिमी की सीट ऊंचाई के साथ, मोटरसाइकिल एक बढ़िया सवारी स्थिति देती है, जो थकाती नहीं है और आपको आत्मविश्वास के साथ तेज़ गति पर बाइक मोढ़ने की अनुमति देती है. पहियों का आकार पहले जैसा ही है, लेकिन टायर पहले की तुलना में थोड़े चौड़े हैं, अधिक पकड़ देते हैं जिसकी वजह से बेहतर हैंडलिंग मिलती है. दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक पहले की तुलना में बड़े हैं और रॉयल एनफील्ड के अनुसार यह बाइक को पहले से ज़्यादा तेजी से रोकने में मदद करते हैं. कुछ वेरिएंट्स पर सिंगल चैनल एबीएस के साथ रियर ड्रम ब्रेक के विकल्प भी हैं.

    फैसला

    q3anu1t8

    बाइक एक पूरी तरह से अलग अनुभव एहसास देती है जिसमें एनफील्ड के झंडे को ऊंचा रखने की सभी खूबियां हैं.  

    शायद नाम को छोड़कर, 2021 क्लासिक 350 तकरीबन हर मायने में एक नई बाइक है. वेरिएंट के आधार पर आपके पास अलॉय या स्पोक व्हील्स चुनने का विकल्प भी है. बाइक एक पूरी तरह से अलग अनुभव एहसास देती है और अगर मेरी तरह आप लंबे समय से एनफील्ड के मालिक रहे हैं, तब तो यह आपको कुछ ज़्यादा ही लुभाएगी. बेशक यह पहले से काफी बेहतर बाइक है, जिसमें एनफील्ड के झंडे को ऊंचा रखने की सभी खूबियां हैं. बाइक में पहली बार एनफील्ड खरीदार को नामचीन मोटरसाइकिल ब्रांड की ओर खींचने के सभी गुण हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 1, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें