लॉगिन

सरकार ने दोपहिया वाहनों के हेलमेट के लिए नए मानकों का ऐलान किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में दोपहिया वाहनों के हेलमेट मानकों को बदला है. यह कहा गया है कि अब देश में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा प्रमाणित हेलमेट ही बेचे जाएंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने देश में दोपहिया वाहनों के हेलमेट के लिए सुरक्षा मानकों को बदला है. यह कहा गया है कि अब देश में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा प्रमाणित हेलमेट ही बनाए और बेचे जाएंगे. एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, नए नियम हेलमेटों पर लगी 1.2 किलो वज़न सीमा को हटाएंगे, जिसे 2018 में लागू किया गया था. इस नियम की वजह से आईएसआई मार्क के बिना वाले देश में आयात हुए हेलमेटों की बिक्री नही हो पाती थी. नए नियम ऐसे हेलमेटों की बिक्री की अनुमति देंगे, हालांकि उन्हें भी भारतीय मानक (BIS) मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता होगी.

    ougv60lg

    नए नियमों के बाद केवल BIS प्रमाणित दोपहिया हेलमेट ही भारत में बनाए और बेचे जाएंगे.

    मंत्रालय ने एक बयान में कहा"भारत में हल्के हेलमेट पर विचार करने के लिए सड़क सुरक्षा पर सर्वोच्च न्यायालय की समिति के निर्देशों के अनुसार, देश की मौसम कि परिस्थितियों के देखते हुए और नागरिकों को हेलमेट पहनना सुनिश्चित करने के लिए, एक समिति बनाई गई थी. समिति में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल थे, एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर और बीआईएस से भी. अब, समिति की सिफारिशों के अनुसार, बीआईएस ने उन निर्देशों को बदला है जिनके माध्यम से हल्के हेलमेट बनाने ज़रूरी थे. भारतीय बाजारों में कई हेलमेट निर्माताओं के आने के साथ अब यह उम्मीद है कि देश में अच्छे हेलमेट की मांग बढ़ेगी.”

    यह भी पढ़ें: कैब सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने मोटर वाहन एग्रीगेटर नियम जारी किए

    6d helmet design

    नए नियम देश में आयात हुए हेलमेटों की बिक्री की अनुमति देंगे.

    नए नियमों के बाद केवल BIS प्रमाणित दोपहिया हेलमेट ही भारत में बनाए और बेचे जाएंगे. इसके अलावा, जो लोग आयातित हेलमेट खरीदना चाहते हैं, वे अभी भी ऐसा कर सकते हैं, बशर्ते ऐसे हेलमेट बीआईएस मानकों को पूरा करें.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें