लॉगिन

रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411 हुई लॉन्च, कीमत Rs. 2.03 लाख से शुरू

रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411 एक अधिक सुलभ और किफायती स्क्रैम्बलर-स्टाइल मॉडल के साथ हिमालयन परिवार का विस्तार करती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन स्क्रैम 411 को लॉन्च कर दिया है. यह रॉयल एनफील्ड हिमालयन पर आधारित एक स्क्रैम्बलर-शैली वाला मॉडल है, जिसकी शुरुआती कीमत, रु.2.03 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है. हिमालयन स्क्रैम 411 हिमालयन के समान इंजन और चेसिस के साथ आती  है, लेकिन इसमें 19 इंच का छोटा फ्रंट व्हील मिलता है, जिसमें थोड़ा कम फ्रंट सस्पेंशन ट्रैवल और ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. स्क्रैम 411 सात अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है और इसमें तीन वेरिएंट दिये गए हैं, जिनमें से प्रत्येक एक ही स्पेक्स के साथ है, लेकिन अलग-अलग रंग विकल्पों में आते हैं. रंगों की बात करें तो इसमें ब्लेज़िंग ब्लैक, स्काईलाइन ब्लू, ग्रेफाइट येलो, ग्रेफाइट ब्लू, ग्रेफाइट रेड, व्हाइट फ्लेम और सिल्वर स्पिरिट शामिल हैं.

    sk30h86sरॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411, हिमालयन के समान इंजन और चेसिस पर आधारित है

    इसके बेस वेरिएंट के लिए कीमतें रु.2.03 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं, जो तीन रंगों (ग्रेफाइट ब्लू, ग्रेफाइट रेड और ग्रेफाइट येलो) में है, जबकि इसके मिड-स्पेक वेरिएंट की कीमत रु. 2.05 लाख (एक्स-शोरूम) है, जो दो रंगों, ब्लेज़िंग ब्लैक और स्काईलाइन ब्लू में उपलब्ध है. टॉप-स्पेक मॉडल में व्हाइट फ्लेम और सिल्वर स्पिरिट कलर ऑप्शन मिलता है जिनकी कीमत रु.2.08 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

    यह भी पढ़ें : रिव्यू: रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्रकैम 411

    कॉस्मेटिक रूप से, स्क्रैम 411 अधिक कॉम्पैक्ट और सुलभ दिखती है, और इसमें कुछ दृश्य परिवर्तन किये गए हैं. हेडलाइट नैकेल नया है, और फ्यूल टैंक के चारों ओर लगेज माउंट्स को टैंक श्राउड्स से बदल दिया गया है. इसमें 15 लीटर की क्षमता वाला ईंधन टैंक आता है. सीट अब सिंगल-पीस यूनिट है, और मामूली रूप से 795 मिमी कम है. लेग ओवर स्विंग करना आसान बनाने में मदद करने के लिए ग्रैब रेल भी छोटा है. स्क्रैम 411 में 19 इंच का फ्रंट व्हील, 200 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, और स्टॉक बाइक सेंटर स्टैंड के साथ नहीं आएगी, जो एक वैकल्पिक एक्सेसरी होगी.

    qlb8nm4
    स्क्रैम 411 में ऑफसेट, सिंगल-पॉड, पार्ट-एनालॉग, पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है

    स्क्रैम में एक अलग ऑफ-सेट सिंगल-पॉड, पार्ट-एनालॉग, पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी है. ट्रिपर नेविगेशन पॉड एक वैकल्पिक अतिरिक्त होगा और रॉयल एनफील्ड के मेक इट योर पर्सनलाइज़ेशन प्रोग्राम के माध्यम से इसकी कीमत रु. 5,000 होगी. इसमें एक 411 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, सिंगल ओवरहेड कैम, एयर-कूल्ड इंजन हिमालयन जैसा ही है, और 6,500 आरपीएम पर 24.3 बीएचपी और 4,250 आरपीएम पर 32 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. थ्रॉटल रिस्पॉन्स को क्रिस्प और अधिक रिस्पॉन्सिव बनाने के लिए स्क्रैम पर फ्यूलिंग को बदल दिया गया है. रॉयल एनफील्ड के मुताबिक आगे जाकर यही मैप हिमालयन में भी पेश किया जाएगा.

    vd4efteo
    रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411 को ज्यादातर ग्राहकों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411 को ग्राहकों की एक विस्तृत और विविध श्रेणी को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो मुख्य रूप से शहर में इसका उपयोग करना चाहते हैं. लेकिन इसे लंबी दूरी की सवारी करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है और यह अच्छी ऑफ-रोड क्षमता के साथ आता है. प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो, रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 को येज्दी स्क्रैम्बलर से टक्कर मिलेगी,दोनों को समान उपयोग के लिए और समान ग्राहक आधार के लिए डिज़ाइन किया गया है. स्क्रैम की तुलना में, येज्दी स्क्रैम्बलर की कीमत Rs. 2.05 लाख (एक्स-शोरूम) है.
     

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन स्क्रैम 411 स्पेसिफिकेशन
    इंजन टाइप सिंगल-सिलेंडर, फोर स्ट्रोक, एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड
    इंजन डिस्प्लेसमेंट 411 सीसी
    बोर एक्स स्ट्रोक 78 मिमी x 86 मिमी
    कम्प्रैशन रेशियो 9.5:1
    मैक्सिमम पावर 24.3 बीएचपी 6,500 आरपीएम
    पीक टॉर्क 32 एनएम 4,250 +_ 250 आरपीएम
    गियरबॉक्स 5-स्पीड,
    चेसिस हॉफ डुप्लेक्स स्प्लिट कार्डल फ्रेम
    फ्रंट सस्पेंशन 41 मिमी टेलिस्कोपिक, 190 मिमी ट्रैवल
    रियर सस्पेंशन मोनोशॉक 180 मिमी रियर व्हील ट्रैवल
    ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिमी.
    कर्ब वेट (बिना पेट्रोल) 185 किग्रा.
    पेट्रोल क्षमता 15 लीटर
    सीट हाईट 795 मिमी.
    व्हीलबेस 1455 मिमी.
    सीट हाईट 795 मिमी.
    अगला टायर
    100/90-19"
    पिछला टायर 120/90-17"
    अगले ब्रेक 300 मिमी. डिस्क, टू-पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर
    पिछले ब्रेक 240 मिमी. डिस्क, सिंगल पिस्टन-फ्लोटिंग कैलिपर
    एबीएस डुअल चैनल एबीएस (पिछले पहियों पर स्विचेबल नहीं)
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें