लॉगिन

रॉयल एन्फील्ड हंटर 350 का रिव्यू: बनी कंपनी की सबसे सस्ती बाइक

हंटर 350 के ज़रिए कंपनी की कोशिश है नए ज़माने के युवाओं को अपनी ओर खींचने की जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं. हम पहुंचे थाइलैंड की राजधानी बैंगकॉक इस नई बाइक की सवारी करने के लिए.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 10, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एन्फील्ड परिवार में एक बिल्कुल नई 350 सीसी बाइक आई है, नाम है हंटर 350. कंपनी की J-सीरीज़ 350 सीसी इंजन के साथ आई हंटर बाज़ार में सबसे सस्ती रॉयल एन्फील्ड बन गई है. यह आकार में थोड़ी छोटी होने के साथ-साथ हल्की भी है और फुर्तीली भी. इसके ज़रिए कंपनी की कोशिश है नए ज़माने के युवाओं को अपनी ओर खींचने की जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं. हम पहुंचे थाइलैंड की राजधानी बैंगकॉक इस नई बाइक की सवारी करने के लिए.

    डिज़ाइन और फीचर्स

    6lq433c8

    लुक अभी भी कुछ रेट्रो है, लेकिन उससे ज़्यादा यह बाइक आधुनिक दिखती है.

    हंटर 350 शानदार दिखती है. अपने स्पोर्टी और कॉम्पैक्ट एहसास के अलावा छोटे 17-इंच के पहियों के साथ यह दौड़ने के लिए तैयार दिखती है. बाइक में एक नया नया ट्विन डाउनट्यूब फ्रेम दिया गया है, इसका लुक अभी भी कुछ रेट्रो है, लेकिन उससे ज़्यादा यह बाइक आधुनिक दिखती है, खासतौर पर अगर आप इसकी तुलना कंपनी की दूसरी बाइक्स से करें. हां गोल हेडलाइट गुज़रे ज़माने की याद दिलाती है, यह हैलोजेन है और इंडिकेटर बल्ब किस्म के हैं.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड हंटर 350 लॉन्च हुई, कीमतें ₹ 1.50 लाख से शुरू

    r09tv8q

    हंटर 350 को जिस तरफ से भी देखें, यह शानदार दिखती है. 

    छोटे फेंडर के साथ बाइक का पिछला हिस्सा स्पोर्टी दिखता है, यहां एक एलईडी टेललाइट दी गई है. बाइक के सबसे महंगे मेट्रो वेरिएंट में 17-इंट के अलॉय व्हील लगे हैं, डुअल चैनल ऐबीएस के साथ. सिंगल-पॉड कंसोल में छोटी डिजिटल स्क्रीन दी गई है जिसमें काम की सारी जानकारी मिलती है, लेकिन ट्रिपर नैविगेशन पॉड आपको अलग से लेना होगा. यहां एक यहां यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है जो काम की चीज़ है.

    यह भी पढ़ें: इन मोटरसाइकिलों से है रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की टक्कर, यहां जानें कीमतों की तुलना

    47m8d87

    सिंगल-पॉड कंसोल में छोटी डिजिटल स्क्रीन दी गई है, लेकिन ट्रिपर नैविगेशन पॉड आपको अलग से लेना होगा.  

    बाइक को कस्टमाइज़ करने के भी कई विकल्प हैं, यहां चुनने के लिए 2 थीम और 26 तरह की एक्सेसरीज़ हैं जिनमें क्रैश गार्ड, पिछले यात्रि के लिए बैक रेस्ट, लगेज, सीटें और शीशे शामिल हैं. बाइक में पेश किया गया अर्बन थीम
    शहरी इस्तेमाल के लिए सटीक लगता है. कुल मिलाकर इसकी फिट और फिनिश काबिलेतारीफ है और निर्माण भी बढ़िया लगता है. हंटर 350 को जिस तरफ से भी देखें, यह शानदार दिखती है.

    इंजन

    29dqh488

    हंटर 350 में फ्यूल व इंजेक्शन को रीमैप किया गया है.  

    हंटर का 350 सीसी J-सीरीज़ इंजन क्लासिक 350 और मीटिओर 350 से लिया गया है. यह 349 सीसी, सिंगल-सिलेंडर इंजन 6,100 आरपीएम पर 20.2 बीएचपी और 4,000 आरपीएम पर 27 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. हंटर 350 में फ्यूल व इंजेक्शन को भी रीमैप किया गया है. शुरुआत से ही यह फुर्तीली लगती है और अपनी पकड़ बनाए रखती है. शहरी यातायात में इसको चलाना काफी आसान है और ऐसा लगता है कि यह इसी काम के लिए बनी है. लेकिन खुली सड़क पर भी बाइक लंबे समय तक आराम से चल सकती है. चाहे सड़क सीधी हो या घुमावदार, सवार का भरोसा कायम रहता है.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए करना होगा 4 साल का इंतज़ार

    m4uac6co

    चाहे सड़क सीधी हो या घुमावदार, सवार का भरोसा कायम रहता है. 

    अब आपको बताते हैं बाइक के कुछ अहम आंकड़े. इसका व्हीलबेस है 1,370 मिमी और कुल वज़न है 181 किलो, यानि यह क्लासिक 350 से पूरे 14 किलो हल्की है. इसमें 150.5 मिमी के ग्राउंड क्लियरेंस की पेशकश की गई है. जहां 41 मिमी अगले फोर्क के साथ 130 मिमी ट्रैवल दिया गया है वहीं पीछे 6-स्टेप सस्पेंशन का साथ 102 मिमी ट्रैवल है. ब्रेकिंग के लिए आगे 300 मिमी अगला डिस्क लगा है ट्विन पिस्टन कैलिपर्स के साथ. पीछे सिंगल पिस्टन कैलिपर के साथ 270 मिमी का डिस्क लगा है.  

    3ctjo9pg

    हमने बैंगकॉक में एक गो-कार्ट ट्रैक पर भी बाइक की टैस्टिंग की. 

    आधी रात को भी बैंगकॉक में हलचल की कोई कमी नहीं थी और हंटर ने हमें निराश नही किया. ट्रैफिक से निकलते हुए बाइक नें एक मज़ेदार एहसास दिया. हमने शहर में एक गो-कार्ट ट्रैक पर भी बाइक की टैस्टिंग की जहां 17-इंच के पहियों ने तेज़ी से मुढ़ने में मदद की. हां यहां की चिकनी सतह को देखते हुए हमें थोड़ा एहतियात बरतना पड़ा, लेकिन बाइक ने हमें शिकयात का मौका कम ही दिया. बेहतर पकड़ वाले और ज़्यादा प्रिमियम टायरों के साथ, हंटर 350 की सवारी और बेहतर हो जाएगी, हालांकि बाइक पर लगे सिएट को टायरों ने भी काफी हद तक हमारा भरोसा कायम रखा.

    कीमतें और फैसला

    ecrsugek

    एक एंट्री-लेवेल बाइक के हिसाब से, यह एक बढ़िया विकल्प लगती है.

    हल्की, मज़ेदार और फुर्तीली, यह सभी शब्द हंटर के लिए सटीक बैठते हैं. एक एंट्री-लेवेल बाइक के हिसाब से, यह एक बढ़िया विकल्प लगती है, और छोटी से बड़ी बाइक्स की तरफ आ रहे सवारों को भी लुभा सकती है जो अब तक एक रॉयल एन्फील्ड खरीदने से बचते थे, क्योंकि वह उनको भारी लगती थीं. रेट्रो वेरिएंट के लिए रु 1,49,900 (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत भी काफी आकर्षक लगती है वहीं मेट्रो के लिए आपको रु 1,68,900 तक चुकाने होंगे.

    if6oaufg

    रॉयल एन्फील्ड हंटर 350 कंपनी की सबसे सस्ती बाइक है.

    हंटर बढिया दिखती है और अच्छे तरीके से बनाई गई है. यह नई तरह के सवारों को आकर्षित करके रॉयल एन्फील्ड ब्रैंड की तरफ ज़रूर ला सकती है. इसमें कोई कमी निकालना मुश्किल है एक ऐसी बात जो नए ज़माने की रॉयल एन्फील्ड बाइक्स की पहचान बनती जा रही है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें