लॉगिन

रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 का रिव्यू, जानें कितनी दमदार है मोटरसाइकिल

नई रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 को हमने ये जानने के लिए चलाया कि क्या यह मोटरसाइकिल अपनी कीमत के साथ न्याय करती है, और क्या यह क्रूजर सेगमेंट में फिर से दिलचस्पी जगाएगी? रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 पर हमारी पहली सवारी के बारे में सब कुछ पढ़ें.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

9 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 17, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी नई क्रूज़र मोटरसाइकिल रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 को भारत में लॉन्च कर दिया है. हमने कंपनी की नई क्रूज़र मोटरसाइकिल की सवारी की. रॉयल एनफील्ड मीटिओर 650 को हमने जैसलमेर के रेगिस्तान के बीचों बीच मीलों तक फैली सड़क पर चलाया और सूरज ठीक हमारे पीछे दाईं ओर से निकला था. रेगिस्तान के आसपास सुबह की ठंडक अच्छी लगती है और साल का यह वक्त मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए एक दम सही है. इसके अलावा साफ हवा ने दिल्ली के धुंध के मुकाबले हमारा अच्छा स्वागत किया.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 3.49 लाख से शुरू

    ROYAL
    रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 सभी सही बॉक्स पर टिक करती है और एक सच्ची-बेहतरीन क्रूजर मोटरसाइकिल के रूप में आती है.

    बिना किसी हड़बड़ाहट के एक यात्रा का विचार एक क्रूजर मोटरसाइकिल का सार बताता है. भले ही अब क्रूज़र मोटरसाइकिलें एडवेंचर की दुनिया में पुरानी हो गई हों, लेकिन लंबी, खुली सड़क पर इन मोटरसाइकिलों को चलाना शायद आज भी एक सबसे बेहतर विचार है.

    ROYAL
     सुपर मीटिओर 650 एक लंबी सड़क पर आराम से, आसान सवारी के लिए पेश की गई है.

    यह एड्रेनालाईन-पंपिंग प्रदर्शन, या स्पोर्टी डायनेमिक्स के बारे में नहीं है, बल्कि आसान सवारी के बारे में है, जिस वजह से सुपर मीटिओर 650 समझ में आने लगती है. जैसे ही हम नेशनल हाइवे के दोनों किनारों पर थार के रेगिस्तान के टीलों के करीब पहुंचे तो वर्षों पुराना एक गाना मेरे दिमाग में बजने लगा "टेक इट इज़ी"

    रॉयल एनफील्ड क्रूज़र

    रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 ब्रांड के आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ी, सबसे दमदार क्रूजर मोटरसाइकिल है. भले ही यह 650 ट्वीन प्लेटफॉर्म पर आधारित है. हालांकि, सुपर मीटिओर नाम बिल्कुल नया नहीं है और न ही यह पिछले कुछ दशकों में पहली क्रूजर है. सुपर मीटिओर नाम पहली बार 1956-1962 रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 700 में इस्तेमाल किया गया था. 1990 के दशक से अब तक रॉयल एनफील्ड ने सिटीबाइक, थंडरबर्ड और लाइटनिंग 535 को पेश किया, जो कि अब तक ब्रांड के आधुनिक समय में सबसे बड़ी क्षमता वाली क्रूजर हैं.

    ROYAL
    रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650, 650 ट्विन्स प्लेटफॉर्म पर आधारित है. हालांकि इंजन के अलावा बाकी सब कुछ बिल्कुल नया है.

    सुपर मीटिओर 650, 650 ट्विन प्लेटफॉर्म पर बनी है और इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के बाद ट्वीन परिवार में शामिल होने वाला तीसरा मॉडल है. हां, यह वही इंजन है, लेकिन बाइक के व्यक्तित्व और चरित्र के अनुरूप इंजन मैपिंग को बदला गया है. मोटरसाइकिल की बात करें तो इसके लो-स्लंग स्टांस और प्रामाणिक क्रूजर अनुपात में कमी निकालना बहुत मुश्किल है.

    ROYAL
    सुपर मीटिओर 650 का रुख बेहतरीन क्रूजर की तरह है! डिज़ाइन, डायमेंशन, विवरण और फ़िनिश सभी मिलकर इसे एक भव्य मोटरसाइकिल बनाते हैं.

    डिजाइन और फीचर्स

    नई सुपर मीटिओर 650 बड़ी है, इसकी सड़क उपस्थिति दमदार है, लेकिन इसका आकार डराता नहीं है बल्कि अपनी ओर आकर्षित करता है, जिस क्षण आप इसे देखते हैं तो यह रॉयल एनफील्ड के प्रमुख मॉडल के रुख, अनुपात, डिजाइन और विवरण सभी की याद दिलाती है. हालांकि, इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के साथ साझा किए गए इंजन के अलावा, बाकी सब कुछ बिल्कुल नया है.

    ROYAL
    एलईडी हेडलाइट, हेडलाइट बेज़ल पर ब्रश्ड एल्युमीनियम फिनिश, स्टे और ट्रिपल क्लैम्प बाइक की प्रीमियम पोजिशनिंग को दिखाते हैं.

    आगे की ओर एलईडी हेडलाइट, 650 ट्विन परिवार में पहली है, इसमें शोवा से लिये हुए 43 मिमी अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स मिलते हैं. स्विचगियर, ट्रिपल क्लैम्प, मडगार्ड स्टे और हेडलाइट बेज़ेल पर भी ब्रश एल्यूमीनियम की महक है और फ्यूल टैंक लिड भी अच्छी क्वालिटी की दिखती है. मोटरसाइकिल में ट्यूबलेस टॉयर्स के साथ अलॉय व्हील दिये गए हैं, इसके पहियों में वायर स्पोक का विकल्प उपलब्ध नहीं हैं. आगे के पहिये का आकार 19 इंच है और पिछले पहिये का आकार 16 इंच दिया गया है.

    ROYAL
    राउंड इंस्ट्रूमेंट कंसोल को रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 के साथ साझा किया गया है और सुपर मीटिओर 650 पर ट्रिपर नेविगेशन पॉड मानक है.

    इंस्ट्रूमेंट कंसोल को मीटिओर 350 के साथ साझा किया गया है और इसके साथ ट्रिपर नेविगेशन पॉड मिलता है. बेस वैरिएंट एक नेकेड है और एक टूरर वैरिएंट भी दिया गया है, जो एक स्टैंडर्ड विंडशील्ड, टूरिंग सीट और पिलियन बैकरेस्ट के साथ आता है. वास्तविक मोटरसाइकिल सहायक फीचर्स की लंबी सूची के साथ सुपर मीटिओर को और अधिक अनुकूलित करने का विकल्प है. कुल मिलाकर, यह निश्चित रूप से गुणवत्ता में बेहतर है और शायद यह अब तक की सबसे अच्छी निर्मित रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल है.

    ROYAL
    इंजन केसिंग में बिल्कुल नया फिनिश है और मैप में बदलाव किया गया है. चेसिस और स्विंगआर्म बाइक के रुख और अनुपात के अनुरूप बिल्कुल नए हैं.

    इंजन कवर को अलग तरह से तैयार किया गया है और इसके लंबे व्हीलबेस और नए फ्रेम के साथ, एर्गोनॉमिक्स भी पूरी तरह से अलग हैं, जिसमें एक विशिष्ट फुट-फॉरवर्ड राइडिंग पोजीशन और एक बड़ा हैंडलबार है. कुल मिलाकर यह बैठने के लिए एक आरामदायक जगह की पेशकश करती है, हालांकि यह 241 किलोग्राम के कर्ब वेट के साथ आती है, लेकिन क्रूजर को हल्का नहीं माना जाता है और इस लिहाज से 43-बीएचपी का इंजन उस पैकेज में कैसा प्रदर्शन करता है, यह मायने रखता है.

    ROYAL
    अपने 241 किलोग्राम कर्ब वेट के साथ सुपर मीटिओर 650 भारी लगती है, लेकिन इंजन परिचित है और स्मूथ महसूस कराता है, जो आपको तुरंत पसंद आ जाएगा.

    प्रदर्शन और डायनेमिक्स

    सीधे तौर पर सुपर मीटिओर 650 परिचित महसूस कराती है, क्योंकि यह अपने अन्य मॉडलों के साथ उसी 648 सीसी इंजन को साझा करती है. यह अपने परिवार के अन्य मॉडल की तरह ही समान ताकत के साथ आती है , हालांकि मोटरसाइकिल के चरित्र के अनुरूप इंजन मैपिंग को बदल दिया गया है. अपने साथी मॉडलों की तुलना में, यह 100 किमी की गति पकड़ने के लिए जल्दबाज़ी नहीं करती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि सुपर मीटिओर 650 कंपनी के अन्य मॉडलों की तुलना में भारी है. हालांकि, बाहर खुली सड़क पर, लगातार क्रूज करने के लिए प्रदर्शन में कोई कमी नहीं है.

    रॉयल एनफील्ड मीटिओर 650 स्पेसिफिकेशन
    क्षमता 648 सीसी
    इंजन पैरेलल-ट्न, SOHC,एयर-ऑयल कूल्ड
    अधिकतम ताकत 46.4 बीएचपी @ 7,250 आरपीएम
    पीक टॉर्क 52.3 एनएम @ 5,650 आरपीएम
    गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनअल
    चेसिस टाइप स्टील ट्यूबलर स्पाइन फ्रेम
    फ्रंट सस्पेंशन 43 mm अपसाइड डाउन टेलेस्कोपिक फोर्क, 120 मिमी ट्रैवल
    पिछला सस्पेंशन ट्न शॉक्स | 101 मिमी ट्रैवल | प्री-lलोड एडजेस्टेबल
    ग्राउंड क्लीयरेंस 135 मिमी
    ईंधन क्षमता 15.7 लीटर
    कर्ब वेट 241 किग्रा.

    ROYAL
    सुपर मीटिओर 650 को चलाने के लिए सबसे मज़ेदार रफ्तार लगभग 120 किमी प्रति घंटे की है, जहां आप इसकी सवारी का आनंद ले सकते हैं

    यह 155 किमी प्रति घंटे और यहां तक ​​​​कि 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है और 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आप इसे पूरे दिन आराम से चला सकते हैं. हालांकि 130 से आगे अगर इसे चलाएंगो तो हवा के झोंके आपको परेशान कर देंगे. इसलिए इसे बहुत तेज गति के साथ चलाते रहना और सुपर मीटिओर 650 पर बहुत तेज़ रफ्तार का मज़ा लेना बिल्कुल भी आसान नहीं है. मैं विंडशील्ड के साथ टूरिंग वैरिएंट की सवारी करने में भी कामयाब रहा, जिसे एक साथी पत्रकार से मैंने बदला था. जिसे चलाते वक्त मैं अपने हेलमेट पर बहुत तेज हवा महसूस कर रहा था जिसने मुझे मानक वैरिएंट की ज्यादा तारीफ करने के लिए मजबूर निश्चित तौर पर मजबूर किया. मैं हवा के झोंके के साथ रह सकता हूं, लेकिन मेरे हेलमेट पर एक ड्रम की तरह तेज आवाज़ बजें राजमार्ग पर लंबे सफर के दौरान यह बिल्कुल अच्छा नहीं है.

    ROYAL
    पिछले हिस्से में केवल 101 मिमी सस्पेंशन ट्रेवल के साथ, यह देखा जाना बाकी है कि यह खराब सतहों और टूटी सड़कों से कैसे निपटती है.

    सवारी की गुणवत्ता थोड़ी बेहतर भी हो सकती थी, विशेष रूप से पीछे की तरफ, जहां थोड़ा स्टीफ महसूस हुआ, भले ही हमें टूटी सड़कों या गड्ढों पर इसका परीक्षण करने का मौका नहीं मिला, जहां ज्यादातर खरीददार इसका बहुत समय व्यतीत करेंगे. सामने का हिस्सा लचीला है और बहुत अच्छी हैंडलिंग प्रदान करता है, पीछे की ओर सीमित सस्पेंशन ट्रैवल सुपर मीटिओर 650 को रोजमर्रा की परिस्थितियों में इस्तेमाल करने पर परेशान करने वाला साबित हो सकता है. ब्रेक हालांकि संतोषजनक शक्ति प्रदान करते हैं और गतिशीलता विभाग में, सुपर मीटिओर 650 एक स्थिर, संतुलित सवारी प्रदान करती है जो काफी प्रभावशाली है.

    ROYALमानक वैरिएंट के लिए कीमत ₹3,48,900 (एक्स-शोरूम) तय की गई है, जो रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 को शानदार मूल्य वाली मोटरसाइकिल बनाती है.

    निर्णय

    बेस वैरिएंट के लिए ₹3,48,900 की (एक्स-शोरूम) कीमत के साथ, रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 निंसंदेह एक आकर्षक मोटरसाइकिल बनती है. किसी भी क्रूजर प्रेमी के लिए, यह निश्चित रूप से एक पूर्ण पैकेज है और उस कीमत पर जो बहुत ज्यादा नहीं है. वीकेंड पर घूमने वालों के लिए या फिर जो बाइकिंग में फिर से लौटना चाहते हैं उनके लिए  यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

    रॉयल एनफील्ड मीटिओर 650 वैरिएंट्स
    कीमत (एक्स-शोरूम)
    एस्ट्रल ₹3.49 लाख
    इंटरस्टेलर ₹3.64 लाख
    सेलेस्टियल (टूरर) ₹3.79 लाख

    ROYAL

    जैसे ही सूरज पश्चिमी पर पहुंचा, मुझे 40 किलोमीटर से अधिक रिजर्व लाइट के साथ सवारी करने के बाद फिर से पेट्रोल टंकी भरने के लिए रुकना पड़ा. कम ट्रैफ़िक और चिकनी सड़क ने मुझे कुछ ही समय में कुछ मील दूर करने में मदद की और 120 किमी प्रति घंटा एक धीमी, स्थिर और आसान क्रूज की तरह महसूस हुआ, गुलाबी और नारंगी पश्चिमी आकाश पर कभी-कभार नज़र डालना काफी सुखद रहा.

    ROYALनई रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 एक बढ़िया मोटरसाइकिल है. यदि आप कहीं भी जाने की जल्दबाजी में नहीं हैं और बस आराम से चलाना चाहते हैं 

    जैसे ही मैंने साइड स्टैंड को हटाया और इंजन को चालू किया, कुछ समय बाद इसने मुझे बेहतर मेहसूस करवाना शुरू कर दिया, इसके प्रदर्शन, डायनेमिक्स और स्पेसिफिकेशंस, मिलकर इसे एक बेहतरीन मोटरसाइकिल बनाते हैं. ये एक शानदार सवारी का अनुभव देती है और अगर एक मोटरसाइकिल एक सवारी को यादगार बना सकती है, तो मेरी नज़र में यह एक अच्छा मॉडल है, इसकी कमजोरियों के बावजूद. इस लिहाज से सुपर मीटिओर 650 में लगभग सब कुछ बेहतर है.

    ROYAL
    सुपर मीटिओर 650 एक बेहतरीन मोटरसाइकिल है और बिक्री पर सबसे महंगी रॉयल एनफील्ड होने के नाते, यह अपनी कीमत के साथ न्याय करती है.

    यह सिर्फ एक मध्यम आकार की क्रूजर नहीं है, बल्कि बहुत अच्छी दिखती है, अच्छी सवारी कराती है और वीकेंड में सवारी के लिए एक सुखद साथी होगी या कभी-कभार लंबी दूरी के सफर के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

    (फोटोग्राफी: प्रशांत चौधरी)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें