लॉगिन

भारतीय कारों में 6 एयरबैग जल्द किये जा सकते हैं अनिवार्य: नितिन गडकरी

MoRTH मंत्री - नितिन गडकरी भारत में वाहनों को और भी सुरक्षित बनाने की योजना बना रहे हैं और इसलिए सभी चार पहिया वाहनों के लिए दो एयरबैग के अनिवार्य फिटमेंट को लागू करने के बाद, मंत्री अब सभी कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी भारतीय ऑटो बाजार की प्रगति और उन्नति के प्रति अपने दृढ़ संकल्प और कुछ महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भी काफी प्रसिद्ध हैं. 100 प्रतिशत विद्युतीकरण हो, सीएनजी या इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन को अपनाना हो या उत्सर्जन मानदंडों को नियमित करना हो, गडकरी इन मामलों पर काफी मुखर रहे हैं और उन्होंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में भी कदम उठाए हैं. अब उनका अगला कदम भारत में वाहनों को और भी सुरक्षित बनाना है और इसलिए सभी चार पहिया वाहनों के लिए दो एयरबैग के अनिवार्य फिटमेंट को लागू करने के बाद, मंत्री अब सभी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं.

    tvgrlj98नितिन गडकरी भारत में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के बारे में काफी मुखर रहे हैं

    अब यह तर्क दिया जा रहा है कि भारत एक मूल्य संवेदनशील बाजार है जहां लागत में मामूली संशोधन के साथ भी प्रवेश स्तर के मॉडल की बिक्री प्रभावित होती है. उन्होंने कहा, रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछली सीट के यात्रियों के लिए चार और एयरबैग जोड़ने पर कीमत संशोधन की लागत ₹ 8000 से ₹ 9000 तक अधिक हो जाएगी. एक एयरबैग की कीमत आम तौर पर लगभग ₹ 1800 होती है और संरचना में संशोधन की लागत लगभग ₹ 500 होगी. फिर, उपकरण और श्रम लागत को बढ़ाने की कीमत भी अतिरिक्त होगी. वाहन कंपनियों के अनुमानों के अनुसार, एंट्री लेवल मॉडल में छह एयरबैग की पेशकश से सभी कीमतों को कवर करते हुए उनकी लागत लगभग 30,000 रुपये बढ़ जाएगी.

    यह भी पढ़ें : स्कोडा कुशक स्टाइल ऑटोमैटिक वेरिएंट को मिले 6 एयरबैग और टीपीएमएस

    पिछले साल अगस्त में, नितिन गडकरी ने कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने पर अपने विचार साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया था और कहा था कि यात्रियों की सुरक्षा के हित में, उन्होंने सभी निजी वाहन निर्माताओं से सभी वेरिएंट में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने की अपील की थी. यह कदम ग्लोबल एनकैप के 'सेफर कार्स फॉर इंडिया' अभियान का भी समर्थन करती है और भारत में एक सुरक्षित मोटरिंग संस्कृति को बढ़ावा देती है. वास्तव में, कई विकसित बाजारों में अनिवार्य फिटमेंट के रूप में साइड एयरबैग नहीं मिलते हैं, लेकिन क्रैश टेस्ट और सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने में उनके वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें