लॉगिन

नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट बढ़कर हो सकती है 140 किमी/घंटा - नितिन गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा कि नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट में जल्द बढ़ोतरी की जा सकती है और सड़कों पर रफ्तार बढ़ाने के लिए संसद में 1 बिल पेश किया जाने वाला है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 11, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय जल्द ही नेशनल हाईवे पर अधिकतम रफ्तार की सीमा यानी स्पीड लिमिट को बढ़ाकर 140 किमी/घंटा कर सकता है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट में जल्द बढ़ोतरी की जा सकती है और भारतीय सड़कों पर रफ्तार बढ़ाने के लिए संसद में जल्द एक बिल पेश किया जाने वाला है. हालांकि इस फैसले से पहले सरकार को उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय को इसके लिए राज़ी करना होगा. हाल में मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के एक फैसले पर रोक लगा दी है जहां नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट 120 किमी प्रति घंटा करने का फैसला लिया गया था. बेंच ने पाया कि बेहतर इंजन तकनीक और सड़कों के लिए अच्छी व्यवस्था के बावजूद वाहन चालकों द्वारा सड़क सुरक्षा नियमों के पालन में कोई सुधार नहीं आया है.

    8t4259i8भारत में वाहनों की स्पीड लिमिट का पैमाना तय करना हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण काम है - नितिन गडकरी

    इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 में बता करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि, “भारत में वाहनों की स्पीड लिमिट का पैमाना तय करना हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण काम है. कारों की रफ्तार को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के कुछ ऐसे फैसले हैं जिनके चलते हम कुछ कर नहीं पा रहे हैं. आज भारत में ऐसे हाईवे तैयार किए जा चुके हैं जहां सड़क पर कुत्ता भी नहीं आ सकता क्योंकि हमने सड़क के दोनों ओर अच्छी बैरिकेडिंग की है. इस स्थिति में हमने फैसला किया है कि संसद में एक बिल बनाकर इन सभी नियमों में बदलाव किया जाएगा.”

    ये भी पढ़ें : कार के हॉर्न से संगीत यंत्रों की आवाज़ निकालने के लिए आ सकता है कानून: नितिन गडकरी

    cloju37gऐक्सप्रेसवे और हाईवे पर रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा से बढ़कर 140 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए - गडकरी

    इस बदलाव के बारे में विस्तार से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि ऐक्सप्रेसवे और हाईवे पर रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा से बढ़कर 140 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए. इसी के समान 4-लेन वाले नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटा, 2-लेन वाली सड़कों पर 80 किमी प्रति घंटा और शहरी सड़कों पर 75 किमी प्रति घंटा होना चाहिए. गडकरी ने कहा कि इस कदम से भारतीय सड़कों पर ऑटोनोमस ड्राइविंग की सुविधा मुहैया कराने में आसानी होगी और ऐसे वाहन बनाने के लिए वाहन निर्माताओं के रास्ते खुलेंगे.

    सोर्सः इंडिया टुडे

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें