लॉगिन

टाटा मोटर्स को गुजरात सरकार से फोर्ड का साणंद प्लांट खरीदने की मंजूरी मिली : रिपोर्ट

टाटा मोटर्स की योजना वर्ष 2026 तक साणंद प्लांस में सालाना 2 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स को कथित तौर पर गुजरात सरकार से अहमदाबाद, गुजरात के पास फोर्ड के साणंद संयंत्र के अधिग्रहण की अनुमति मिल गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में गुजरात कैबिनेट ने दोनों कंपनियों द्वारा सौदे को आगे बढ़ाने के लिए प्रस्तुत एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. यह टाटा मोटर्स को अपने संयंत्र के शुभारंभ के समय फोर्ड को दिए गए सभी लाभों और प्रोत्साहनों को प्राप्त करने में भी सक्षम बनाएगा. हालाँकि, यह अनुमोदन केवल सरकार की ओर से एक हरी झंडी है, और सौदे की पुष्टि होने से पहले दोनों कंपनियों को आपस में एक समझौते पर काम करना होगा.

    यह भी पढ़ें: टाटा नैनो इलेक्ट्रिक में नजर आए टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा

    ffg7hvq
    फोर्ड भारत में सीबीयू आयात मार्ग के माध्यम से लाई गई कारों की बिक्री जारी रखेगी, और इसमें मस्टैंग मच-ई जैसी प्रीमियम पेशकशें शामिल होंगी.

    फोर्ड ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अब भारत में कारों का निर्माण नहीं करेगी, क्योंकि अमेरिकी कार निर्माता को देश में अपना परिचालन जारी रखना लाभदायक नहीं लगा. इसके परिणामस्वरूप भारत में फोर्ड की दोनों फैक्ट्रियां काम नहीं कर रही थीं और टाटा मोटर्स ने तब से साणंद में प्लांट को खरीदने में रुचि दिखाई है. फोर्ड भारत में सीबीयू रूट के जरिए कारों की बिक्री जारी रखेगी, लेकिन इसमें मस्टैंग मच-ई जैसी प्रीमियम पेशकशें ही शामिल होंगी.

    qs866kq8

    प्लांट के अधिग्रहण के पूरा होने पर, टाटा मोटर्स ने कथित तौर पर साणंद में प्रति वर्ष 2 लाख ईवी बनाने की योजना बनाई है, और ईवी को तैयार करने के लिए अतिरिक्त ₹ 2000 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है. भारतीय निर्माता इस लक्ष्य को 2026 तक हासिल करना चाहता है, क्योंकि वह आने वाले वर्षों में कई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है. टाटा मोटर्स ने कथित तौर पर गुजरात सरकार को भी आश्वासन दिया है कि फोर्ड प्लांट से किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं की जाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें