लॉगिन

2023 तक टाटा मोटर्स ने अपनी कुल बिक्री में 10% से ज्यादा ईवी बिक्री का लक्ष्य रखा

टाटा मोटर्स वॉल्यूम हासिल करने के लिए नए ईवी लॉन्च पर भरोसा कर रही है क्योंकि यह बड़े पैमाने पर ईवी बाजार में सफेद जगहों को भरने और नए सेगमेंट का दोहन करने की योजना बना रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स अपनी नई ईवी के साथ शानदार प्रदर्शन कर रही है. अगस्त 2022 में कंपनी ने यात्री वाहनों की 47,166 इकाइयां बेचीं, जिनमें से 3,845 इकाइयां इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) थीं, जो टाटा मोटर्स की कुल बिक्री मात्रा में 8.15 प्रतिशत का योगदान करती हैं. इसने पिछले महीने ईवी बिक्री में साल-दर-साल (YoY) 276 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, क्योंकि एक साल पहले इसी महीने में 1,022 इकाइयाँ बेची गई थीं. तो हां, कंपनी का ईवी व्यवसाय विकास पथ पर रहा है और अब टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि अगले साल कुल बिक्री में ईवी हिस्सेदारी दो अंकों में पहुंच जाएगी. इसके अलावा अगले 5-6 वर्षों की अवधि में हिस्सेदारी 25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी.

    यह भी पढ़ें: टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार जल्द होगा लॉन्च, कंपनी ने पुष्टि की

    0

    62वें सियाम सम्मेलन के मौके पर काराएंडबाइक के चीफ एडिटर सिद्धार्थ विनायक पाटनकर के साथ बात करते हुए, शैलेश चंद्रा, एमडी, पीवी और पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस- टाटा मोटर्स ने कहा, "इसे (बिक्री में ईवी शेयर) को पार करना चाहिए. मैं कहूंगा कि हमारा अगला लक्ष्य दो अंकों का निशान है, यह 10 प्रतिशत से ऊपर होना चाहिए, कहीं 10 - 12 प्रतिशत के बीच होना चाहिए. 5-6 वर्षों में यह 25 प्रतिशत के स्तर पर होना चाहिए."

    Tata

    टाटा नेक्सॉन ईवी एक सफल उत्पाद साबित हुई है, जिसने इसे ईवी सेग्मेंट में भारतीय ब्रांड को बदल दिया है. इसने यात्री वाहन क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को सुव्यवस्थित करने के लिए टोन सेट किया और बाद में नेक्सॉन ईवी मैक्स की शुरुआत के साथ रेंज को मजबूत किया, जिसने बेहतर ड्राइव रेंज और प्रदर्शन की पेशकश की. चंद्रा ने उल्लेख किया कि मॉडल को मिली प्रतिक्रिया से कंपनी हैरान है और उन्होंने बिक्री के मामले में मानक नेक्सॉन प्राइम और नेक्सॉन ईवी के बीच एक संतुलित मिश्रण देखा है.

    mube6i1s

    टाटा नेक्सॉन EV हमारे बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है और 2022 (H1 2022) की पहली छमाही में कंपनी ने 13,280 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल की इसी अवधि में बेची गई 3,204 यूनिट्स की तुलना में 314.4 फीसदी अधिक है. चंद्रा ने कहा कि "नेक्सॉन ईवी मैक्स ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और बिहार जैसे राज्यों में बिक्री बढ़ाने में मदद की है, जहां चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अभी भी नया है और खरीदार उच्च श्रेणी के मॉडल के लिए जाते हैं." टाटा टिगोर ईवी ने भी 2021 में व्यक्तिगत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में अपनी शुरुआत की और एक बड़ा बदलाव प्राप्त किया और भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर पेशकश बन गई. इसकी बिक्री में वृद्धि हुई है और साथ ही 2022 की पहली छमाही में 5,532 इकाइयों की बिक्री हुई है, जो एक साल पहले इसी अवधि में बेची गई 222 इकाइयों की तुलना में 2391.8 प्रतिशत अधिक है.

    tn4ruqg8

    अपने ईवी के साथ टाटा की सफलता के प्रमुख कारणों में से एक उचित प्रतिस्पर्धा की कमी है और निश्चित रूप से कंपनी ने सबसे पहले आने का लाभ उठाया है. जहां प्रीमियम कार सेगमेंट में बहुत सारे ईवी हैं, वहीं मास-मार्केट ईवी सेगमेंट में कुछ ही हैं. उन्होंने कहा, महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी, महिंद्रा की बॉर्न इलेक्ट्रिक ईवी रेंज और अगले पांच वर्षों के भीतर नए ईवी लॉन्च करने की योजना बनाने वाले अन्य खिलाड़ियों के साथ ईवी बाजार का विस्तार करने के लिए तैयार है.

    r0q8aoao

    इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि टाटा मोटर्स को जनवरी 2023 के बाद प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जब एक्सयूवी400 ईवी सड़क पर उतरेगी. हालांकि, जल्द ही अपने वॉल्यूम में ईवी शेयर को दो अंकों में हासिल करने और लंबे समय में इसे 25 फीसदी तक ले जाने में कंपनी का विश्वास उसके नए लॉन्च से आता है जो पाइपलाइन में है. इसने पहले ही टाटा टियागो ईवी की घोषणा कर दी है जो 28 सितंबर को पेश की जाएगी और ईवी बाजार में एंट्री-लेवल स्पेस में प्रवेश करेगी. फिर, कार निर्माता ने इस साल की शुरुआत में टाटा अवन्या और कर्व कॉन्सेप्ट को भी पेश किया था, जो किसी डिज़ाइन चमत्कार से कम नहीं है, जो टाटा कारों के लिए सबसे मजबूत बिक्री बिंदुओं में से एक है और इसे मास-मार्केट EV सेगमेंट के उच्च अंत में पेश किया जाएगा. 
     

    Calendar-icon

    Last Updated on September 19, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें