लॉगिन

जम्मू-कश्मीर को 200 इलेक्ट्रिक बसें देगा टाटा मोटर्स

सहयोग आवास और शहरी विकास विभाग, जम्मू और कश्मीर सरकार की एक पहल का एक हिस्सा है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने जम्मू और श्रीनगर के लिए जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा मंगाई गई 200 इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर जीता. कंपनी ने जम्मू और कश्मीर के जुड़वां राजधानी शहरों में इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए एक रणनीतिक सहयोग में प्रवेश किया. सहयोग आवास और शहरी विकास विभाग, जम्मू और कश्मीर सरकार की एक पहल का एक हिस्सा है. राज्य सरकार जम्मू और श्रीनगर के लिए सार्वजनिक परिवहन का एक पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक रूप से स्थायी नेटवर्क स्थापित करने का प्रयास कर रही है.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को 921 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करेगी

    घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, अरुण मेहता, मुख्य सचिव, सरकार जम्मू और कश्मीर, ने कहा, "स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन की दिशा में एक प्रमुख बदलाव के साथ, जम्मू और श्रीनगर के नागरिकों को एक हरित गतिशीलता समाधान की आवश्यकता है. हम अपनी सार्वजनिक परिवहन आवश्यकताओं के लिए टाटा मोटर्स के साथ अपने जुड़ाव को बहाल करके खुश हैं. ये इलेक्ट्रिक बसें होंगी. न केवल आने-जाने का माध्यम होगा, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल जम्मू-कश्मीर बनाने की दिशा में भी सक्षम होंगी."

    Tata

    इस अवसर पर बोलते हुए, टाटा मोटर्स स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड के सीईओ और एमडी, असीम मुखोपाध्याय ने कहा, "टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन समय की आवश्यकता है और हमें खुशी है कि टाटा मोटर्स को जम्मू और कश्मीर में यात्रियों की सेवा करने का अवसर मिला है. हमारी अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बसें आधुनिक फीचर्स से भरी हुई हैं जो सुरक्षित और आरामदायक यात्रा को परिभाषित करती हैं. हम पर्यावरण के अनुकूल परिवहन समाधान प्रदान करने के जम्मू और कश्मीर सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने में प्रसन्न हैं."

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स पश्चिम बंगाल सरकार को 1,180 इलेक्ट्रिक बसें सप्लाय करेगी

    समझौते के अनुसार, पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन के लिए अपनी पहल के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार को 9 मीटर की 150 यूनिट और 12 मीटर टाटा स्टारबस इलेक्ट्रिक बसों की 50 यूनिट की आपूर्ति की जाएगी. टाटा मोटर्स 12 साल की अवधि के लिए टाटा स्टारबस इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति, संचालन और रखरखाव भी करेगी. टाटा मोटर्स ने 2019 में भी जम्मू-कश्मीर में 40 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की थी और इसकी 715 इलेक्ट्रिक बसें पूरे भारत में चल रही हैं.

    2019 से टाटा मोटर्स की 40 इलेक्ट्रिक बसें भारत के कई शहरों में 715 इलेक्ट्रिक बसों की संचयी आपूर्ति के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर में चल रही हैं, जिन्होंने सामूहिक रूप से 40 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है. कंपनी को पहले ही दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) से 1,500 इलेक्ट्रिक बसों, पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) से 1,180 इलेक्ट्रिक बसों और बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) से 921 इलेक्ट्रिक बसों के ऑर्डर मिल चुके हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें