लॉगिन

टाटा नेक्सॉन ईवी को मिल रही जबरदस्त सफलता, कंपनी ने 2 साल में बेचीं 13,500 यूनिट्स

टाटा नेक्सॉन ईवी के लॉन्च के बाद से पिछले दो वर्षों में, कंपनी ने भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की 13,500 से अधिक इकाइयां बेची हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी के साथ बिक्री में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. लॉन्च होने के बाद से पिछले दो वर्षों में, कंपनी ने भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की 13,500 से अधिक इकाइयां बेची हैं. दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल अप्रैल 2021 में, कंपनी ने भारत में 4,000 यूनिट बेचकर नया मील का पत्थर पार करने की घोषणा की थी, जिसका मतलब है कि कंपनी ने लगभग 10 महीनों में नेक्सॉन ईवी की 9,000 से अधिक इकाइयां बेची हैं. जो निश्चित रूप से भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में  इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली नंबर है.

    undefined

    टाटा नेक्सॉन ईवी भारत में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी औसत बिक्री प्रति माह लगभग 1000 यूनिट है. यह निजी कार खरीदारों के लिए घरेलू वाहन निर्माता द्वारा लॉन्च किया गया पहला इलेक्ट्रिक वाहन था और इसे तुरंत सफलता मिली है, टाटा टिगोर ईवी के लॉन्च होने से पहले यह निजी कार खरीदारों के लिए यह सबसे सस्ती ईवी बनी हुई थी. नेक्सॉन ईवी की भारत में कीमत ₹14.29 लाख और ₹16.90 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है.

    यह भी पढ़ें : टाटा नैक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV होने वाली है और भी दमदार, लीक हुई जानकारी

    r1tfmgho
    नेक्सॉन में एक 3.3 kW का चार्जर आता है जो कार को 8 घंटे में पूरी तरह चार्ज कर सकता है. इसके अलावा कार में एक 25 kW DC फ़ास्ट चार्जर भी मिलता है जो 60 मिनट में वाहन को 0-80 प्रतिशत से चार्ज कर सकता है.

    टाटा नेक्सॉन ईवी एक स्थायी-चुंबक एसी मोटर से शक्ति प्राप्त करती है, जिसे 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाता है. इलेक्ट्रिक मोटर को 127 बीएचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क के लिए तैयार किया गया है और 120 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ 9.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है. IP67 रेटेड बैटरी पैक वॉटर रजिस्टेंस है और एक बार चार्ज करने पर 312 किमी की ARAI प्रमाणित रेंज प्रदान करती है. टाटा नेक्सॉन ईवी के साथ 3.3 kW का ऑनबोर्ड चार्जर भी आता है जो कार को 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकता है. कार को, 25 kW DC फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है.

    jieq6gk8
    नेक्सॉन ईवी डार्क को यह दिखाने के लिए कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है इसमें ब्लू हाइलाइट्स के साथ मिडनाइट ब्लैक पेंट स्कीम मिलती है

    नेक्सॉन ईवी तीन रंग विकल्पों में आती है - सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और मूनलाइट सिल्वर, और हाल ही में, कंपनी ने इसमें एक डार्क एडिशन भी पेश किया, जो EV को स्टाइलिश मिडनाइट ब्लैक शेड में पेश करता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें एलईडी डीआरएल और टेललाइट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स और रेन-सेंसिंग वाइपर, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और बहुत से फीचर्स मिलते हैं. 
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें