लॉगिन

ये टैस्ला बनी दुनिया की सबसे लंबी रेन्ज वाली इलैक्ट्रिक कार, एक चार्ज में चलती है 644 किमी

टेस्ला मॉडल एस एक चार्ज पर 400 मील चलने का आंकड़ा पार करने वाली दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 16, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने कहा है की है कि मॉडल एस लॉन्ग रेंज प्लस ऐसी पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है जो एक चार्ज में 400 मील से ज़्यादा का फासला तय तक सकती है. इसका मतलब यह है कि अगर बात किलोमीटर में की जाए तो यह कार एक चार्ज में 644 किमी तक चल पाएगी. इस बात की पुष्टि अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने भी कर दी है. कंपनी के सह-संस्थापक इलोन मस्क ने कहा कि जनवरी 2020 से बेची जाने वाली सभी टेस्ला मॉडल एस लॉन्ग रेंज कारें एक बार चार्ज करने पर 402 मील चलेंगी. 2019 टेस्ला मॉडल S 100D की तुलना में उसी बैटरी पैक डिज़ाइन के बावजूद रेंज में लगभग 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

    e553n8h4

    कार का अतिरिक्त वजन कम करने के लिए भी काफी कोशिशें की गईं हैं

    टेस्ला के एक बयान में कहा गया है, "यह महत्वपूर्ण उपलब्धि यह दिखाती है कि टेस्ला के लिए लंबी रेंज कितनी ज़रूरी है और इसे पाने के लिए टेस्ला के इंजीनियरिंग, डिजाइन और उत्पादन टीमों ने कोर हार्डवेयर और सिस्टम आर्किटेक्चर के विकास में कई बदलाव किए हैं." इस साल के शुरू से उत्पादन में इन सब बदलावों को लाया गया. गाड़ी केलिफोर्निया के फ्रीमॉन्ट में स्थित कंपनी के प्लांट में बनाई जाती है.

    यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस 2020: यह इलेक्ट्रिक कारें भारत में जल्द होंगी लॉन्च

    टेस्ला मोटर्स ने कहा कि लंबी रेंज कई कदम उठा कर हासिल की गई है. नए टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल Y से बड़े पैमाने पर मिली सीख को मॉडल एस और मॉडल एक्स पर काम में लाया गया. कार का अतिरिक्त वजन कम करने के लिए भी काफी कोशिशें की गईं जिसका फायदा रेंज को मिला.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें