लॉगिन

bZ4X बनी दुनिया में टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक कार

टोयोटा कार पर कुछ प्रभावशाली आंकड़ों का भी वादा कर रही है, इसलिए यह दुनिया का सबसे बड़ी कार निर्माताओं में से एक का आधा-अधूरा प्रयास नहीं है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 31, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    शंघाई मोटर शो में इस कार को एक प्रोटोटाइप के रूप में दिखाया गया था, और अब टोयोटा ने bZ4X इलेक्ट्रिक कार के उत्पादन मॉडल से पर्दा हटा लिया है. इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को अपनाने के लिए वर्षों के प्रतिरोध के बाद कार कंपनी की पहली ईवी बन गई है. यह एक समर्पित बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाली पहली टोयोटा है, यही वजह है कि इसे कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार माना जा रहा है. bZ का मतलब है बियॉन्ड ज़ीरो यानि प्रदूषण मुक्त कार.

    gqgeqh6c

    फास्ट चार्जिंग कार को 30 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है.

    bZ टोयोटा की विद्युतीकरण रणनीति का हिस्सा है और इलेक्ट्रिक कारों के लिए कंपनी नया उप-ब्रांड भी. कॉन्सैप्ट से तुलना करें तो कार बहुत ज्यादा नहीं बदली है और यह अपने अति-आक्रामक डिजाइन को बरकरार रखती है जो ​​​​टोयोटा के लिए एक चौंकाने वाली बात है. कार के 2022 के मध्य में जापान में लॉन्च होने की उम्मीद है.

    टोयोटा कार पर कुछ प्रभावशाली आंकड़ों का भी वादा कर रही है, इसलिए यह दुनिया के सबसे बड़े कार निर्माताओं में से एक का आधा-अधूरा प्रयास नहीं है. यहां एक 71.4 kWh बैटरी है जो फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल के लिए लगभग 500 किमी और ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल पर लगभग 460 किमी की रेंज का वादा करती है.

    यह भी पढ़ें: त्योहारी मौसम के लिए टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा लिमिटेड एडिशन

    दिलचस्प बात यह है कि फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल में एक 150 kW की मोटर लगी है जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल में दोनो एक्सल पर 80 kW की मोटर लगी हैं. कार में फास्ट चार्जिंग तकनीक भी मिलती है और यह 30 मिनट में इसे 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है. टोयोटा कार पर एक वैकल्पिक सौर छत भी दे रही है जो प्रति वर्ष 1,800 किमी की रेंज देती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें