लॉगिन

तीसरी जनरेशन ह्यून्दे i20 होगी अबतक का सबसे सुरक्षित मॉडल, 5 नवंबर को लॉन्च

नई जनरेशन i20 बाज़ार में आने वाली है और ह्यून्दे ने कहा है कि पिछली कार द्वारा बनाई ख्याति को और आगे लेकर जाना है. जानें पहले के मुकाबले कितनी बदली?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरियाई वाहन निर्माता ह्यून्दे के लिए i20 हैचबैक भारत में महत्वपूर्ण उत्पाद है. प्रिमियम हैचबैक सेगमेंट की बिक्री लगातार बढ़ रही है और पिछले कुछ सालों से इस सेगमेंट पर ह्यून्दे i20 के साथ मारुति सुज़ुकी बलेनो ने वर्चस्व बना रखा है. ह्यून्दे ने भारत में कुल 11 लाख i20 बेच ली हैं, वहीं कुल 16 लाख i20 का उत्पादन किया गया है जिनमें से 5 लाख i20 निर्यात कर दी गई हैं. नई जनरेशन i20 बाज़ार में आने वाली है और ह्यून्दे ने कहा है कि पिछली कार द्वारा बनाई ख्याति को और आगे लेकर जाना है. अब जानकारी मिली है कि ना सिर्फ तकनीक और उपकरण से, बल्कि सुरक्षा के मामले में भी नई जनरेशन i20 बहुत आधुनिक होगी. नई कार सुरक्षा के मामले में अबतक की सबसे बेहतर i20 होगी जो दुर्घटना के समय आपको पहले से ज़्यादा सुरक्षित बनाएगी.

    pdaikagनई कार सुरक्षा के मामले में अबतक की सबसे बेहतर i20 होगी

    पिछली जनरेशन की तुलना में नई जनरेशन i20 को 15 प्रतिशत आधुनिक हाई स्ट्रेंथ स्टील पर बनाया गया है जिसे कार की कुल बॉडी लगभग 66 प्रतिशत तक सख्त हो गई है. यहां बॉडी ना सिर्फ मजबूत हुई है, बल्कि टक्कर की दशा में काफी सुरक्षित भी हुई है. ह्यून्दे मोटर इंडिया के उत्पादन के डायरेक्टर गणेश मणि ने कार एंड बाइक को बताया कि, “मजबूती के नज़रिए से देखें तो पिछले मॉडल की तुलना में नई i20 13 प्रतिशत ज़्यादा मजबूत है. इस मजबूती की मदद से टक्कर की दशा में नई जनरेशन कार 12 से 13 प्रतिशत सुरक्षित हो गई है.” कंपनी का कहना है कि नई कार ना सिर्फ नए क्रैश और सेफ्टी नियमों पर खरी उतरती है, बल्कि इससे कुछ ज़्यादा है.

    hmhgm8tटक्कर की दशा में नई जनरेशन कार 12-13% सुरक्षित हो गई है - गणेश मणि

    मणि ने आगे बताया कि, “आपको यह भी सुनिश्चित करना होता है कि कार पर कोई दरार ना आए. हमने कुछ ऐसा भी पेश किया है जिसे हॉटस्पॉट एनालेसिस कहा जाता है, और जब हम वाहन का उत्पादन शुरू करते हैं तो उन सभी बिंदुओं पर दोबारा गौर करते हैं जहां से कोई गलती हो सकती है.” इस प्रक्रिया में हाई डेफिनेशन डिजिटल कैमरा का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे उत्पादन के समय बेहतर नज़र बनाकर रखी जाती है. जहां अबतक इस कार का क्रैश टेस्ट नहीं हुआ है, नई तकनीक और मटेरियल से लगता है कि नई जनरेशन कार सुरक्षा में बेहतर अंक हासिल करेगी. इसके अलावा पिछली जनरेशन की तर्ज पर नई जनरेशन i20 को भी भारत से मेक्सिको और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में निर्यात किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन ह्यून्दे i20 के लॉन्च की तारीख का खुलासा, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

    hqoide28नई तकनीक और मटेरियल से लगता है कि नई जनरेशन कार सुरक्षा में बेहतर अंक हासिल करेगी

    कार के महंगे वेरिएंट के साथ 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं, वहीं सामान्य तौर पर सभी मॉडल के साथ जो फीचर्स मिले हैं उनमें दो एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट शामिल होंगे. निराशाजनक है कि बाकी निर्माताओं की तरह ह्यून्दे इंडिया भी कार के पिछले यात्रियों के लिए सिर्फ लैप सीटबेल्ट उपलब्ध कराएगी. कार को पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध कराया जाएगा, इसके अलावा ताज़ा ह्यून्दे कारों की तरह नई i20 के साथ भी टर्बो इंजन मिल सकता है. नई जनरेशन कार के साथ आईएमटी, डीसीटी, सीवीटी और मैन्युअल गियरबॉक्स के विकल्प दिए जा सकते हैं. भारतीय बाज़ार में इस कार को 5 नवंबर 2020 को लॉन्च किया जाना है और इसकी पुख्ता जानकारी हम आपको उसी समय देंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें