लॉगिन

2023 में लॉन्च होंगी कौन सी 10 अहम कारें, जानें यहां

हर साल की तरह 2023 में भी कई नई कारों को लॉन्च किया जाएगा, इन ही में 10 चुनिंदा कारों के बारे में हम आपको बता रहे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 27, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    साल 2023 बस आने ही वाला है और भारतीय ऑटो उद्योग के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण समय होने की उम्मीद है. इसमें COVID-19 महामारी की वजह से बनी चुनौतियों के कारण इस साल की शुरुआत में रद्द किए जाने के बाद से इंडियन ऑटो एक्सपो की वापसी भी होगी. लेकिन इससे भी अहम बात यह है कि 2023 में कई नई कारें लॉन्च होंगी, जिनमें इंजन वाले और इलेक्ट्रिक दोनों तरह के वाहन शामिल होंगे. हम आपको इनमें से 10 चुनिंदा कारों के बारे में बता रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: 2023 में लॉन्च को तैयार हैं ये मोटरसाइकिलें, देखें लिस्ट

    1. 2023 एमजी हेक्टर

    MG

    मॉरिस गैराजेस इंडिया जनवरी 2023 में नई हेक्टर एसयूवी लॉन्च करेगी, और यह नए साल में लॉन्च होने वाली पहली कारों में से एक होगी. कार हेक्टर 5 जनवरी, 2023 को लॉन्च की जाएगी और इसमें नए फीचर्स और तकनीक के साथ डिज़ाइन बदलाव भी मिलेंगे. कार में पहले से बड़ा 14 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ला लगा होगा और इंजन विकल्प पहले जैसे ही रहने की उम्मीद है.

    2. टोयोटा इनोवा हायक्रॉस

    Toyota

    बिलकुल नई टोयोटा इनोवा हायक्रॉस एक और मॉडल है जो जनवरी 2023 में भारत में बिक्री पर जाएगा. कार में यह एलईडी लाइटिंग, वेंटिलेटेड सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर और दूसरी-रो रिक्लाइनिंग सीटों जैसे फीचर्स लगे होंगे. क्रॉसओवर 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़े होंगे.

    3. ह्यून्दे IONIQ 5

    Hyundai

    2023 में ह्यून्दे की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक SUV, IONIQ 5 का भी आगमन होगा. जबकि कोरियाई कार निर्माता ने अभी तक लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है, हम उम्मीद करते हैं कि इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV 2023 की पहली तिमाही में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. कार एक चार्ज में 480 किमी तक की रेंज देती है.

    4. सिट्रॉएन ई-C3

    Citroen

    Citroën ëC3 इलेक्ट्रिक भारत में कंपनी की पहला इलेक्ट्रिक कार होगी, और हम आपको बता सकते हैं कि इसे बाज़ार में मार्च 2023 से पहले लॉन्च किया जाएगा. कार निर्माता ने अभी तक कार में बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है, लेकिन जासूसी तस्वीरों के आधार पर, ëC3 इलेक्ट्रिक पेट्रोल मॉडल के समान ही दिखाई देगी.

    5. मारुति सुजुकी YTB

    Maruti

    मारुति सुजुकी इंडिया ने भी 2023 के लिए कई नए लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें एक छोटी, बलेनो-आधारित क्रॉसओवर एसयूवी शामिल होगी, जिसका कोडनाम YTB रखा गया है. कार को 2023 ऑटो एक्सपो में दिखाए जाने की संभावना है. हम पहले ही इस बलेनो-आधारित क्रॉसओवर एसयूवी की कई जासूसी तस्वीरें देख चुके हैं, और ऐसा लगता है कि यह एक कूपे-एसयूवी डिज़ाइन के साथ आएगी.

    6. मारुति सुजुकी जिम्नी

    Maruti

    मारुति सुजुकी इंडिया 2023 ऑटो एक्सपो में 5-डोर जिम्नी भी दिखा सकती है. 2020 ऑटो एक्सपो में हमने पहली बार भारत में 3-डोर जिम्नी देखी थी. हमने इस कार की भी कई जासूसी तस्वीरें देखी हैं, और एसयूवी के 4X4 वेरिएंट के साथ-साथ माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से लैस होने की उम्मीद है.

    7. महिंद्रा XUV400

    Mahindra

    महिंद्रा ने इस साल सितंबर में अपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 का खुलासा किया था. कार XUV300 पर आधारित है, जो पहले से ही भारत में बिक्री पर है. यह एक 148 बाएचपी इलेक्ट्रिक मोटर पर चलती है जिसे 39.4 kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है. मोटर में 310 एनएम का पीक टॉर्क बनता है और एसयूवी 8.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार छू लेती है. कंपनी का दावा है कि कार एक चार्ज में 456 किमी तक की रेंज दे सकती है. महिंद्रा जनवरी 2023 में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करेगी.

    8. महिद्रा थार 5-डोर

    Mahindra

    महिंदार थार के 5-दरवाज़ों वाले मॉडल पर काम कर रही है, और यह कोई रहस्य नहीं है. हमने इस लॉन्ग-व्हीलबेस ऑफ-रोड एसयूवी की कई जासूसी तस्वीरें देखी हैं, और इसकी 2023 में बाज़ार में लॉन्च होने की उम्मीद है. पांच दरवाजों वाली थार की तीन दरवाजों वाले मॉडल के इंजन विकल्पों के साथ ही आने की उम्मीद है.

    9. निसान एक्स-ट्रेल

    Nissan

    2022 में, निसान इंडिया ने देश में पहली बार कशकाई और ज्यूक के साथ नई एक्स-ट्रेल को दिखाया, साथ ही इन कारों को भारत में लाने की योजना का भी खुलासा किया. कंपनी ने कहा है कि वह बाजार में लॉन्च करने से पहले मॉडलों का परीक्षण करेगी लेकिन यह पुष्टि भी कर दी है कि सबसे पहले एक्स-ट्रेल को बाज़ार में पेश किया जाएगा.

    10. टाटा पंट ईवी

    cr86q6dg

    टाटा मोटर्स एक साथ कई ईवी बनाने पर काम कर रही है और कंपनी अब से हर साल 1 से 2 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी. इसमें पंच के इलेक्ट्रिक मॉडल की भी शामिल होने की उम्मीद है. अफवाह यह है कि पंच ईवी को 2023 ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखाया जाएगा और त्योहारी मौसम में लॉन्च किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें