लॉगिन

फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ टोयोटा कैमरी 28 सितंबर को होगी लॉन्च: नितिन गडकरी

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के 62वें वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह 28 सितंबर टोयोटा फ्लेक्स-ईंधन वाहन लॉन्च करने जा रहा हैं जो इथेनॉल पर चलेगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि टोयोटा 28 सितंबर, 2022 को भारत में कैमरी सेडान का फ्लेक्स-फ्यूल वेरिएंट लॉन्च करेगी. गडकरी ने इससे पहले विश्व ईवी दिवस (9 सितंबर) पर भी यही घोषणा की थी. गुरुवार को सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के 62वें वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने कहा, "28 सितंबर को, मैं टोयोटा फ्लेक्स लॉन्च करने जा रहा हूं जो इथेनॉल पर चलेगी.”

    i94ghi9o

    फ्लेक्स-फ्यूल इंजन एक से अधिक प्रकार के ईंधन या ईंधन के मिश्रण पर चल सकता है.

    हमने इस जानकारी की पुष्टि करने के लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर से संपर्क किया, हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करेगी. कंपनी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा की गई घोषणा की न तो पुष्टि की और न ही खंडन. फिलहाल, कार की तकनीकी या कोई और जानकारी के बारे में कुछ पता नहीं है, हालांकि, अगर योजना के अनुसार इसे लॉन्च किया जाता है, तो यह भारत में किसी कार निर्माता द्वारा लॉन्च किया जाने वाला पहला फ्लेक्स-फ्यूल वाहन होगा.

    यह भी पढ़ें: होंडा 2व्हीलर्स इंडिया ने फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल, स्वैपेबल बैटरी के लिए भविष्य की योजना का ऐलान किया

    फ्लेक्स-फ्यूल इंजन एक से अधिक प्रकार के ईंधन या ईंधन के मिश्रण पर चल सकता है. इनमें आमतौर पर इथेनॉल या मेथनॉल के साथ पेट्रोल का उपयोग किया जाता है, हालांकि, फ्लेक्स-फ्यूल इंजन 100 प्रतिशत पेट्रोल या इथेनॉल पर भी चल सकते हैं. फ्लेक्स-फ्यूल वाहन ब्राजील, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में पहले से ही उपलब्ध हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें