लॉगिन

टोयोटा अर्बन क्रूज़र सबकॉम्पैक्ट एसयूवी हुई लॉन्च, कीमतें Rs. 8.40 लाख से शुरु

अर्बन क्रूज़र टोयोटा की पहली 4-मीटर से छोटी एसयूवी है जो ह्यून्दे वेन्यू, मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा और किआ सोनेट जैसी कारों से मुकाबला करेगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा इंडिया ने भारत में अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, अर्बन क्रूज़र को लॉन्च कर दिया है. कार की एक्स-शोरूम कीमतें रु 8.40 लाख से शुरु होती हैं जो सबसे महंगे वेरिएंट के लिए रु 11.30 लाख तक जाती है. टोयोटा अर्बन क्रूज़र कुल 6 वोरिएंट्स में पेश की गई है, जिसमें 3 मैनुअल और 3 ऑटोमैटिक हैं. मैनुअल के दाम रु 8.40 लाख और रु 9.80 लाख के बीच रखे गए हैं वहीं ऑटोमैटिक की कीमतें रु 9.80 लाख और रु 11.30 लाख के बीच हैं. कंपनी अगले महीने से देश भर में कार की डिलेवरी शुरु करेगी.

    lvjhisvo

    टोयोटा कार को प्री-बुक करने वाले ग्राहकों के लिए 2 साल के मुफ्त मेंटेनेंस की पेशकश कर रही है.

    अर्बन क्रूज़र 1.5 लीटर, चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन पर चलती है और इसमें सभी मैन्युअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट्स को माइल्ड हायब्रिड तकनीक से लैस किया गया है. बाहर से कार को ट्रेपेज़ोइडल फॉग लैम्प डिज़ाइन और दो चैम्बर वाले एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स मिलते हैं. ग्राहकों के पास 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स का विकल्प होगा और एक अनोखे भूरे रंग सहित दो टोन रंगों में भी कार पेश की गई है. इसकी वजह से कार मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा से काफी अलग दिखती है जिसपर यह आधारित है. टोयोटा की मानें तो कार 1 लीटर पेट्रोल में 18.76 किमी चल जाती है.

    g0ji17l

    कार में वही 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा से साथ आता है.

    कैबिन की बात करें तो कार में पुश-बटन इंजन स्टार्ट / स्टॉप, रेन सेंसिंग वाइपर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं. एसयूवी में क्रूज़ कंट्रोल के साथ टोयोटा स्पीक नाम के स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया गया है. यह 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले ऐपल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, स्मार्टफोन-आधारित नेविगेशन और ब्लूटूथ के साथ चलता है. हालांकि कैबिन मूल रुप से विटारा ब्रेज़्ज़ा जैसा है लेकिन बड़ा फर्क टोयोटा का लोगो है जो स्टीयरिंग व्हील पर दिखता है, जबकि एक नया ड्यूल-टोन डार्क ब्राउन और ब्लैक थीम दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: आयुष्मान खुराना बने नई टोयोटा अर्बन क्रूज़र के ब्रांड एंबेसडर

    बाज़ार में कार ह्यून्दे वेन्यू, मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा और फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी कारों से मुकाबला करेगी. टोयोटा ने कार को प्री-बुक करने वालों के लिए कुछ विशेष लाभों का एलान किया है. उसने कहा है कि लॉन्च से पहले अर्बन क्रूज़र प्री-बुक करने वालों को टोयोटा 'रिस्पेक्ट पैकेज' दिया जाएगा जिसके तहत 2 साल या 20,000 किमी तक (जो भी पहले हो) ग्राहक कार पर कोई मेंटेनेंस का ख़र्चा नही करेंगे. कंपनी कार पर 3 साल या 1 लाख किमी की वारंटी दे रही है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 23, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें