लॉगिन

TVS मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

श्री वेणु श्रीनिवासन TVS समूह के अध्यक्ष हैं, जिसमें सुंदरम-क्लेटन और टीवीएस मोटर कंपनी शामिल है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    TVS Motor कंपनी के अध्यक्ष, वेणु श्रीनिवासन को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के द्वारा 2020 पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. वेणु श्रीनिवासन को व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण प्रदान किया गया है. TVS समूह के प्रमुख ने पिछले कई दशकों में देश की वाणिज्य और व्यापार यात्रा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. श्रीनिवासन के साथ महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को भी इसी समारोह में 2020 पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

    undefined

    वेणु श्रीनिवासन को 2010 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. पद्म श्री देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. श्री वेणु श्रीनिवासन TVS समूह के अध्यक्ष हैं, जिसमें सुंदरम-क्लेटन और टीवीएस मोटर कंपनी शामिल हैं जो विश्व स्तर की दोपहिया और तिपहिया निर्माता है. श्रीनिवासन सर्विसेज ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी हैं, जिसे उन्होंने 1996 में स्थापित किया था. ट्रस्ट 5,000 से अधिक गांवों में काम करता है और इसके कुछ प्रमुख क्षेत्रों में महिलाओं का शशक्तिकरण शामिल है.

    यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा को 2020 पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

    श्रीनिवासन दक्षिण भारत में ग्रामीण विकास के एक अनूठे मॉडल के माध्यम से समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाने के लिए जाने जाते हैं. उनकी सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक टीक्यूएम (टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट) पहल थी, जिससे कंपनी को हर लॉन्च के साथ नई ऊंचाइयों को छूने में मदद मिली. इस सोच ने धीरे-धीरे भारतीय ऑटो उद्योग में अपनी जगह बना ली. श्रीनिवासन ने पहले सीआईआई के अध्यक्ष और नैशनल कमिटी फ़ोर क्वालिटी  के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है.

    Calendar-icon

    Last Updated on November 9, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें