लॉगिन

टीवीएस रॉनिन 225 का रिव्यू: तकनीक और फीचर्स का बढ़िया मेल

टीवीएस ने बाइक बाज़ार के एक बिल्कुल नए सेगमेंट में कदम रखा है और कंपनी नई रॉनिन को एक नियो-रेट्रो मोटरसाइकिल कह रही है जिसमें डिज़ाइन हो, तकनीक हो या फिर फीचर्स सब कुछ नया है. हमने की इसकी सवारी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    TVS मोटर कंपनी ने बहुत सालों से कई तरह की बाइक्स और स्कूटर्स बनाकर सवारों का दिल जीता है, लेकिन अब इसने एक बिल्कुल नए सेगमेंट में कदम रखा है और यह देखना दिलजस्प होगा कि यह नया सफर उसके लिए कैसा रहता है. टीवीएस नई रॉनिन को एक मॉडर्न-रेट्रो मोटरसाइकिल बता रही है जिसमें डिज़ाइन हो, तकनीक हो या फिर फीचर्स सब कुछ नया है. हम नई RONIN की टैस्ट राइड करने पहुंचे खूबसूरत गोवा जहां मौसम काफी सुहाना था.

    डिज़ाइन

    ng24888

    आगे और पीछे से देखने पर यह एक स्क्रैंबलर, एक रोड्सटर और यहां तक कि एक क्रूज़र का भी मेल लगती है.  

    TVS RONIN दिखने में बिल्कुल अलग है. कम से कम टीवीएस की बनाई गई किसी भी बाइक से तो यह काफी अलग दिखती है. आगे और पीछे से देखने पर यह एक स्क्रैंबलर, एक रोड्सटर और यहां तक कि एक क्रूज़र का भी मेल लगती है. इसका चेहरा काफी आकर्षक है जहां T-आकार की एलईडी के साथ एक गोल हैंडलैंप दी गई है. एक अकेला फुल डिजिटल क्लसटर हैंडलबार के बिल्कुल बीच में नहीं है और यह थोड़ा साइड में दिया गया है. कंपनी की कहना है कि इसकी वजह से सवार को सड़क का एक साफ नज़ारा मिलेगा.

    यह भी पढ़ें: 2022 टीवीएस रोनिन भारत में हुई लॉन्च, कीमतें Rs. 1.49 लाख से शुरू

    फीचर्स और तकनीक

    pqgmjq2c

    अकेला फुल डिजिटल क्लसटर हैंडलबार के बिल्कुल बीच में नहीं है और यह थोड़ा साइड में दिया गया है.  

    रॉनिन में कंपनी के चर्चित स्मार्ट कनेक्ट का इस्तेमाल करके कई फीचर्स को चलाया जा सकता है. इसमें ब्लूतूथ कनेक्टिविटी से साथ टर्न बाय टर्न नैविगेशन भी शामिल है. साथ ही कंपनी की किसी भी बाइक में पहली बार एक वॉयस कंमांड फीचर की पेशकश भी की गई. एक अलग से खरीदे जाने वाले ब्लूतूथ हेडसेट की मदद से आप इस काम को कर सकते हैं. जहां पेट्रोल टंकी का आकार पुराने ज़माने की याद दिलाता है, वहीं सीट की चौड़ाई तो बढ़िया है, लेकिन यह कुछ कम लंबी लगती है.

    यह भी पढ़ें: जून 2022 में टीवीएस मोटर्स के दोपहिया वाहनों की बिक्री 22 फीसदी बढ़ी

    7lrsrk5c

    पीछे की तरफ एग्जहॉस्ट और पतली एलईडी टेललैंप शानदार दिखती हैं.  

    बाइक को कुल मिलाकर मिले 6 रंग विकलप मिले हैं जिसमें सिंगल टोन, डुअल टोन और ट्रिपल टोन शामिल हैं. जहां बेस वेरिएंट को Ronin SS कहा गया है वहीं बीच वाले वेरिएंट का नाम Ronin DS रखा गया है. इस सबसे महंगे वेरिएंट का नाम है Ronin TD. कनेक्टेड फीचर्स केवल इस TD में ही पेश किए गए हैं. बढिया रंगो के अलावा 9-स्पोक के अलॉय व्हील बाइक के लुक को निखारते हैं. पीछे की तरफ एग्जहॉस्ट और पतली एलईडी टेललैंप शानदार दिखती हैं. आकड़ों की बात करें तो बाइक को 1357 मिमी का व्हीलबेस मिला है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस है 181 मिमी.  

    इंजन

    reajah9s

    इंजन की दमदार आवाज़ इस सेगमेंट के ग्राहक को पसंद आएगी.  

    TVS RONIN पर 225.9 सीसी की ऑयल कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो 7,750 आरपीएम पर करीब 20 बीएचपी और 3750 आरपीएम पर 20 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. सुनने में इंजन बहुत ज़्यादा रिफाएइंड नहीं लगता और इसकी दमदार आवाज़ इस सेगमेंट के ग्राहक को पसंद आएगी. लो और मिड रेंज में यह शानदार पर्फोर्मेंस देता है और बहुत तेज़ रफ्तार पर ही ताकत की कुछ कमी लगती है. एक अच्छी बात यह है कि आप ऊंचे गियर में भी कम स्पीड पर बाइक को चला सकते हैं यानि यहां गियर बदलने की ज़रूरत कम ही पड़ेगी.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई 2022 टीवीएस रेडिअन, कई नए फीचर्स के साथ कीमत Rs. 59,925

    mhpcoc58

    लो और मिड रेंज में इंजन शानदार पर्फोर्मेंस देता है.

    5-स्पीड का गिरबॉक्स बहुत बढ़िया तरीके से काम करता है और गियर बहुत आसानी से बदल जाते हैं. इसमें असिस्ट और स्लिपर कल्च भी अहम भूमिका निभाता है जो बाइक पर स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है. हालांकि सेट होने वाले लीवर आपको केवल इस सबसे महंगे TD वेरिएट में ही मिलेंगे. वहीं बाइक का टर्निंग रोडिअस ज़रूर कुछ कम हो सकता है जिस्से शहरी यातायात में आप और ज़्यादा आसानी इसकी सवारी कर पांए.

    u9lom4l4

    RONIN में 2 राइड मोड दिए गए – URBAN और RAIN. 

    RONIN में 2 राइड मोड दिए गए – URBAN और RAIN. हमने अपनी राइड का बड़ा हिस्से बारिश में गुज़ारा और यहां रेन मो़ड काफी काम आया, गीली सड़कों पर भी इसने बेहतर पकड़ की पेशकश की जिससे हमारा भरोसा बढ़ा. रॉनिन में एक ग्लाइड थ्रू तकनीक भी दी गई है जिससी मदद से आप हल्की रफ्तार में पहले से तीसरे गियर के बीच केवल क्लच छोड़कर बिना एक्सेलेटर दिए बाइक को आगे बढ़ा सकते हैं.

    5keuc7cg

    795 मिमी की सीट के कद से आपमें से ज़्यादातर लोगों को शिकायत नहीं होगी. 

    बाइक पर सिंगल और डुएल चैनेल ऐबीएस के विकल्प हैं. डुएल चैनल एबीएस की पेशकश केवल इस सबसे महंगे TD वेरिएट में ही की गई है. जहां अगले पहिये पर 300 मिमी का डिस्क लगा है वहीं पीछे इसका साइज़ है 240 एमएम. आगे और पीछे दोनो तरफ बाइक के लिए खासतौर पर बनाए गए 17 इंच के ट्यूबलेस टायर लगे हैं जो अच्छी पकड़ देते हैं. इसका नमूना हमने गोवा की पानी से भरी सड़कों पर देखा. 795 मिमी की सीट के कद से आपमें से ज़्यादातर लोगों को शिकायत नहीं होगी.

    राइड और हैंडलिंग

    5ag3f4bs

    यहां शानदार हैंडलिंग भी मिलती है और बाइक को तेज़ी से मोड़ने पर भी सवार का भरोसा कायम रहता है.  

    नई रॉनिन में सस्पेंशन बढ़िया तरीके से तैयार किया गया है. चाहे रफ्तार कम हो या ज़्यादा आगे लगे 41 एमएम के शोवा अपसाइड डाउन फोर्क अपना काम बखूबी करते हैं तो आपको बाइक के इस पहलू से ज़रा सी भी शिकायत नहीं होगी. पिछले मोनोशॉक को भी अपने हिसाब से सेट करके आप अपनी पसंद की सवारी पा सकते हैं. साथ ही यहां शानदार हैंडलिंग भी मिलती है और बाइक को तेज़ी से मोड़ने पर भी सवार का भरोसा कायम रहता है. एक सख्त फ्रेम भी इस काम में काफी मदद करता है. बाइक का 160 किलो वज़न हल्का महसूस होता है जिससे आप इसे आसानी से अपने काबू में रख पाएंगे.

    कीमतें और फैसला

    eldas6mg

    हमारे हिसाब से यह तकनीक से भरी हुई एक मज़ेदार बाइक है जो आपको शिकायत करने के मौके कम ही देगी. 

    TVS RONIN की शुरुआती कीमत है रु 1.49 लाख (एक्स-शोरूम) जो सबसे महंगे ट्रिपल टोन मॉडल के लिए रु 1.69 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह इसे मुकाबले में खड़ी बाइक्स को बढिया चुनौती देने में सक्षम बनाता है. अहम सवाल यह है कि क्या बाइक ग्राहकों को लुभा पाएगी. हमारे हिसाब से यह तकनीक से भरी हुई एक मज़ेदार बाइक है जो आपको शिकायत करने के मौके कम ही देगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें