लॉगिन

अल्ट्रॉवायलेट F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक चार्ज पर देगी 307 किमी की रेंज

नई विकसित 10.5 kWh फिक्स्ड बैटरी के साथ अल्ट्रॉवायलेट F77 एक बार चार्ज करने पर 307 किमी (IDC) की रेंज प्रदान करती है. कंपनी 23 अक्टूबर से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की प्री-बुकिंग रु.10,000 की टोकन पर शुरू करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बेंगलुरु स्थित अल्ट्रॉवायलेट ने अपने उत्पादन प्लांट में अपना पहला बैटरी दिवस कार्यक्रम आयोजित किया. इस दौरान कंपनी ने बताया कि उसकी आगामी F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर एक बार चार्ज करने पर 307 किमी (भारतीय ड्राइविंग साइकिल) की रेंज देगी. अल्ट्रॉवायलेट ने F77 को अपने प्रोडक्शन-स्पेक के रूप में फेयरिंग के बिना प्रदर्शित किया, इलेक्ट्रिक स्टार्टअप द्वारा संशोधित फ्रेम, स्विंगआर्म और एक नई विकसित बैटरी का भी खुलासा किया गया. यह दूसरी पीढ़ी की F77 है जो अब 10.5 kWh की फिक्स्ड बैटरी के साथ आती है जो 2.5 गुना अधिक बैटरी क्षमता का वादा करती है, प्रभावी रूप से इसे देश में किसी भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर उच्चतम बैटरी क्षमता वाला वाहन बनाता है. F77 की प्री-बुकिंग रु. 10,000स की टोकन राशि पर 23 अक्टूबर, 2022 से शुरू हो रही है, जबकि इसका लॉन्च 24 नवंबर को होगा.

    यह भी पढ़ें: अल्ट्रॉवायलेट ने F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के इंडिया लॉन्च की तारीख का किया खुलासा

    हालांकि, दूसरी पीढ़ी की अल्टॉवायलेट F77 का सबसे बड़ा चर्चा का विषय इसकी बड़ी हुई रेंज है, जो 2019 में घोषित किए गए सिंगल चार्ज पर 150 किमी से ऊपर पहुंच गई है. अल्ट्रावॉयलेट का कहना है कि इसने बैटरी आर्किटेक्चर में कई बदलाव किए हैं. कंपनी पिछले 18,650 प्रारूप के मुकबाले 21,700 प्रारूप में चली गई है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च मात्रा का अनुकूलन हुआ है. बैटरी पैक को भी अब एक एल्यूमीनियम आवरण मिलता है, जबकि इसका वजन बढ़कर 50 किलोग्राम हो गया है. इसकी तुलना में, पहली पीढ़ी के वैरिएंट में तीन बैटरी पैक थे जो अब दी जा रही फिक्स्ड बैटरी के विपरीत रिमूवेबल और पोर्टेबल थे.

    Ultravioletteबैटरी पैक में एल्युमीनियम केसिंग मिलता है, वहीं इसका वजन भी बढ़कर 50 किलोग्राम हो गया है

    नीरज राजमोहन, सह-संस्थापक और सीटीओ, अल्ट्रॉवायलेट ने कहा, "हमने F77 की बैटरी के अनुसंधान एवं विकास में उतना ही समय और ऊर्जा का निवेश किया है जितना कि मोटरसाइकिल के विकास और डिजाइन में किया गया है. हम बैटरी विकास की पांच पीढ़ियों से गुजरे हैं और उद्योग में किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के  मुकाबले सबसे मजबूत और विश्वसनीय पावर आर्किटेक्चर को विकसित करने के लिए हमारी अडिग प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप बीएमएस प्रगति की 14 पीढ़ियां हैं."

    Ultraviolette
    अल्ट्रॉवायलेट अपनी F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए 307 किमी की रेंज का दावा कर रही है, जो कि शुरुआत में किये गए 150 किमी के दावों से अधिक है


    अल्ट्रावियोलेट का कहना है कि F77 बड़े सिमुलेशन, डायनो और ऑन-रोड परीक्षण सहित हजारों किलोमीटर के परीक्षण के माध्यम से किया गया है. कंपनी ने बैटरी को त्वरित उम्र बढ़ने और थर्मल स्ट्रेस टेस्टिंग के माध्यम से भी लगाया है. उस ने कहा, F77 का वास्तविक दुनिया का प्रदर्शन अभी देखा जाना बाकी है और हम मोटरसाइकिल की सवारी करने के बाद ही सही रेंज के बारे में बात कर सकते हैं. कंपनी F77 के साथ 300-400 cc सेगमेंट का लक्ष्य रख रही है और कीमतें रु.3.7-4.3 लाख में होने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: अल्ट्रॉवायलेट F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उत्पादन परीक्षण शुरू

    टीवीएस द्वारा समर्थित, अल्टॉवायलेट का लक्ष्य कैलेंडर वर्ष के अंत तक अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की डिलेवरी शुरू करना है. कंपनी अगले 12 महीनों में अन्य शहरों में विस्तार करने से पहले, बेंगलुरु में अपना पहला अनुभव केंद्र खोलेगी. यह अगले 24 महीनों में अन्य बाजारों में निर्यात शुरू करने की भी योजना बना रहा है. कंपनी का कहना है कि 2019 में F77 की शुरुआत के बाद से उसे 190 देशों से 70,000 से अधिक बुकिंग रुचियां मिलीं हैं. 
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें