लॉगिन

2022-23 में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का 25,000 किमी तक विस्तार किया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022 में घोषणा की है कि पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत, भारत सरकार 2022-23 में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) नेटवर्क को 25,000 किमी और बढ़ाएगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय बजट 2022 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत, भारत सरकार 2022-23 में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) नेटवर्क को 25,000 किमी और बढ़ाएगी, जिसके लिए रु 20,000 करोड़ आवंटित किए जाएंगे. यह घोषणा 2025 तक केंद्र के 2 लाख किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के लक्ष्य को छूने के अतिरिक्त है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इससे पहले अगले तीन वर्षों में NH नेटवर्क को 25 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने की योजना का खुलासा किया था. वर्तमान में, भारत में 1.40 लाख किमी से अधिक का NH नेटवर्क है.

    national highways 650

    वर्तमान में, भारत में 1.40 लाख किमी से अधिक का NH नेटवर्क है.

    पीएम गति शक्ति देश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए रेलवे और रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को एक साथ लाने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है. यह मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए परिवहन के एक साधन से दूसरे में एकीकृत करके  निर्बाध कनेक्टिविटी देती है. यह बुनियादी ढांचे की अंतिम मील कनेक्टिविटी की सुविधा भी देगा और लोगों के लिए यात्रा के समय को कम करेगा.

    यह भी पढ़ें: केंद्रीय बजट 2022: अनब्लेंडिड ईंधन पर लगाई जाएगी ₹ 2 की अतिरिक्त एक्साइज़ ड्यूटी

    हाल ही में भारत सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास पर अधिक जोर दिया है. केंद्रिय मंत्री गडकरी ने कहा है कि भारत अगले तीन वर्षों में अमेरिकी मानकों के बराबर आने की उम्मीद कर सकता है. सरकार के मुताबिक पहले केवल 2 किमी प्रतिदिन की तुलना में आज देश में प्रतिदिन 38 किमी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें