लॉगिन

वज़ीरानी ईकॉन्क हाइपरकार पेश की गई, भारत की सबसे तेज़ और हल्की इलेक्ट्रिक कार होने का दावा

Ekonk का परीक्षण Naxtrax हाई-स्पीड फैसिलिटी में किया गया, जहां उसने 0-100 से किमी प्रति घंटे की गति केवल 2.54 सेकंड में हासिल की.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 25, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वज़ीरानी ऑटोमोटिव जो कि पूर्व रोल्स रॉयस और जगुआर इंजीनियर चंकी वज़ीरानी की कंपनी है, ने ईकॉन्क इलेक्ट्रिक कार दिखाई है. कंपनी के मुताबिक यह भारत की सबसे तेज़ और सबसे हल्की इलेक्ट्रिक कार है. इससे पहले कंपनी यूके में गुडवुड फेस्टिवल में शुल हाइपरकार भी दिखा चुकी है, जो कि किसी भारतीय ब्रांड की पहली हाइपरकार है. वज़ीरानी ने कार के लिए बायोमिमिक्री को इस्तेमाल करने का दावा किया है और इसको प्राचीन भारतीय निर्माण तकनीकों के साथ जोड़ा है जिससे DiCO तकनीक का विकास हुआ है.

    66b2oup8

    कार कुल 712 बीएचपी बनाती है और यह 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकती है.

    DiCO बैटरियों को हवा के साथ ठंडा करने में सक्षम बनाता है, जबकि टेस्ला जैसी इलेक्ट्रिक कार निर्माता लिक्विड कूलिंग तकनीकों का उपयोग करती हैं. कंपनी दावा है कि यह तकनीक उनके इलेक्ट्रिक वाहनों को हल्का, तेज, सुरक्षित और किफायती बनाती है. वज़ीरानी ऑटोमोटिव के संस्थापक और सीईओ चंकी वज़ीरानी ने कहा, "इलेक्ट्रिक वाहनों के आगमन के साथ, दुनिया भर की कंपनियों को एक खाली कैनवस से शुरुआत करनी होगी. भारत के लिए इस ईवी युग में कुछ नया करने और बनाने का यह सही समय है."

    यह भी पढ़ें: LEVC भारत में लॉन्च करेगी TX इलेक्ट्रिक कार

    कार का वज़न केवल 738 किलोग्राम है जिसका मतलब है कि यह अब तक की सबसे हल्की कारों में से एक हो सकती है. वास्तव में यह 2022 सीज़न की F1 कारों से भी हल्की होगी जो चौंका देने वाली बात है. इसमें एक पूर्ण कार्बन फाइबर बॉडी है जो वजन को और कम करने में मदद करती है. कार कुल 712 बीएचपी बनाती है और यह 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकती है. Ekonk का हाल ही में इंदौर के पास Naxtrax हाई-स्पीड सुविधा में परीक्षण किया गया, जहां इसने 0-100 किमी प्रति घंटे की गति हासिल में केवल 2.54 सेकंड लगाए.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें