लॉगिन

इंश्योरेंस की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ 1 जून से महंगे हो गए नए वाहन

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की घोषणा के अनुसार 1 जून से भारत में कार और दोपहिया सहित वाहन और अधिक महंगे हो गए हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बुधवार (1 जून) से वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो गया है, क्योंकि सरकार ने नई बेस प्रीमियम दरों में संशोधन किया है. इस बढ़ोतरी के साथ, 1,000 सीसी तक की इंजन क्षमता वाली निजी कारों की कीमत में रु.2,094 होगी, जो पहले रु.2,072 थी. वहीं इसके अलावा  50cc से अधिक लेकिन 350cc से कम के दोपहिया वाहनों पर अब ₹ 1,366 . का प्रीमियम लगेगा. वहीं 350cc से ऊपर के दोपहिया वाहनों के लिए, संशोधित प्रीमियम ₹ 2,804 कर दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: पोर्श भारत में प्री-ओन्ड कार सेगमेंट में प्रवेश करेगी

    alnvcdl4
    इससे पहले बीमा दरों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अंतिम बार संशोधित किया गया था

    1,000 cc और 1,500 cc के बीच इंजन क्षमता वाली निजी कारों के लिए बीमा दरों को रु.3,221 से बढ़ाकर रु.3,416 कर दिया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी नई दरों के अनुसार, राहत की बात यह है कि, 1,500 cc से ऊपर की कारों के लिए प्रीमियम में घटोतरी हुई है, जो अब रु. 7,890 हो गया है, पहले ये रु.7,897 था. जानकारी के लिए बता दें इससे पहले, इन बीमा दरों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अंतिम बार संशोधित किया गया था और कोविड-19 महामारी के दौरान अपरिवर्तित रखा गया था.

    पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड (मोटर रिन्यूअल) अश्विनी दुबे ने कहा,'वाहन बीमा का प्रीमियम बढ़ेगा. यदि नई कारों के लोन में बीमा शामिल है, तो इसका न्यूनतम प्रभाव हो सकता है. कार बीमा लागत सभी पर बढ़ जाएगी. यह वृद्धि अपेक्षित थी क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से थर्ड पार्टी के बीमा प्रीमियम में वृद्धि नहीं हुई थी. चूंकि मसौदा अधिसूचना इस साल की शुरुआत में जारी की गई थी, इसलिए यह घोषणा जल्द से जल्द होने की उम्मीद थी.”

    motor insurance
    1500 सीसी से अधिक के वाहनों के लिए राहत इंश्योरेंस में हुई घटोतरी

    एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रीमियम पर 7.5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. 30 किलोवाट से कम क्षमता वाले इलेक्ट्रिक निजी ऑटोमोबाइल से 1,780 रुपये का प्रीमियम लिया जाएगा. 30 किलोवाट से अधिक और 65 किलोवाट तक की बिजली उत्पादन क्षमता वाली ऐसी कारों पर थर्ड पार्टी बीमा के लिए रु.2,904 का प्रीमियम लगेगा.

    विंटेज कार के रूप में पंजीकृत एक निजी कार को भारतीय मोटर टैरिफ के आधार पर प्रीमियम के 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. अधिसूचना के अनुसार, प्रीमियम की सभी दरों को निकटतम रुपये में पूर्णांकित किया जाएगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 1, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें