लॉगिन

फोक्सवेगन की घोषणाः 2018 में ही लाएगी 9 इलैक्ट्रिक वाहन, जानें क्या बोले कंपनी के सीईओ

फोक्सवेगन का कहना है 2022 तक पूरी दुनिया की 16 जगहों पर इलैक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन किया जाएगा. जानें फोक्सवेगन अगले 5 साल में खर्च करेगी कितनी रकम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 14, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलैक्ट्रिक मोबिलिटी दुनियाभर के ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य है और फोक्सवैगन इस ओर जाने वाले वाहन की ड्राइविंग सीट पर बैठना खहती है. वाकई फोक्सवेगन इलैक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर चुकी है और कंपनी का कहना है कि 2022 तक पूरी दुनिया की 16 जगहों पर बैटरी से चलने वाले वाहनों का उत्पादन किया जाने वाला है. बर्लिन में आयोजित फोक्सवेगन ग्रुप की वार्षिक मीडिया कॉन्फ्रेंस में कंपनी के सीईओ मैथिआस मुलर ने इसकी घोषणा की है. फिलहाल फोक्सवेगन तीन जगहों पर इलैक्ट्रिक कारों का उत्पादन कर रही है और दो साल के भीतर और 9 जगहों पर इसी उद्देश्य से कंपनी प्रोडक्शन प्लांट बनाएगी.

    ये भी पढ़ें : फोक्सवेगन ने भारत में लॉन्च की पोलो पेस और वेंटो स्पोर्ट, जानें कितनी बदली कीमतें
     
    इतने बड़े पैमाने पर बैटरी से चलने वाले वाहनों की सप्लाई मुश्किल काम होगा जिसके लिए फोक्सवेगन ग्रुप ने यूरोप और चीन के बैटरी उत्पादकों से पहले ही करार कर लिया है. इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट भी साइन कर लिए गए हैं जो लगभग 20 बिलियन यूरो यानी भारतीय करंसी में 1 लाख 60 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है. फोक्सवेगन पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 2025 तक कंपनी सालाना 30 लाख इलैक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगी जिसमें 80 नए कार मॉडल्स शामिल होंगे. कंपनी 2018 में 9 और नए वाहनों को अपने पोर्टफोलिओ में शामिल करेगी जिसमें से 3 पूरी तरह इलैक्ट्रिक वाहन होंगे और कुछ प्लग-इन हाईब्रिड कारें भी शामिल होंगी.

    ये भी पढ़ें : बीजिंग में डेब्यू से पहले ही फोक्सवेगन ने जारी किया टॉरेज का टीज़र, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स
     
    फोक्सवेगन ग्रुप के सीईओ मुलर ने साफ कर दिया है कि इलैक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख का मतलब ये नहीं कि कंपनी कन्वेंशनल ड्राइव सिस्टम की तरफ पीठ करके खड़ी हो गई है. डीजल वाहन समाधान हुआ करते थे जो अब वातावरण को नुकसान पहुंचाने वाहनों में बदल चुके हैं. मुलर ने कहा कि, -हम आने कल के लिए बहुत बड़ी पूंजी इलैक्ट्रिक वाहनों में लगाई है, लेकिन हमने फिलहाल बिक रहे वाहनों और तकनीक को भी उतना ही महत्व दिया है जो दशकों से बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं और अगले कई दशकों तक बिकते रहेंगे.- मुलर ने यह भी बताया कि अगले 5 साल में कंपनी इलैक्ट्रिक वाहनों पर 90 बिलियन यूरो और खर्च करने का प्लान बना रही है जो भारतीय करंसी में 7 लाख 22 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें