लॉगिन

मर्सिडीज़-AMG E 53 और E 63 S भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 1.02 करोड़

असल में दोनों एएमजी मॉडल ई-क्लास फैमिली के दमदार वर्जन हैं और सामान्य व्हीलबेस वाले मर्सिडीज़-बेंज़ ई-क्लास फेसलिफ्ट पर आधारित हैं. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज़-बेंज़ इंडिया ने एएमजी ई 53 4मैटिक प्लस और ई 63 एस 4मैटिक प्लस भारत में लॉन्च कर दी हैं मर्सिडीज़-एएमजी ई 53 4मैटिक प्लस की एक्सशोरूम कीमत रु 1.02 करोड़ रखी गई है, वहीं मर्सिडीज़-एएमजी ई 63 एस 4मैटिक प्लस की एक्सशोरूम कीमत रु 1.70 करोड़ है. कंपनी ने भारतीय बाज़ार के लिए इसी साल 15 नई कारें लॉन्च करने का वादा किया है और दोनों नए मॉडल इसी प्लान का हिस्सा हैं. असल में दोनों एएमजी मॉडल ई-क्लास फैमिली के दमदार वर्जन हैं और सामान्य व्हीलबेस वाले मर्सिडीज़-बेंज़ ई-क्लास फेसलिफ्ट पर आधारित हैं जिसकी बिक्री वैश्विक बाज़ार में जारी है, भारत में इस लग्ज़री कार को सिर्फ लंबे व्हीलबेस वाले वेरिएंट में ही लॉन्च किया गया है.

    lrhi8lt4असल में दोनों एएमजी मॉडल ई-क्लास फैमिली के दमदार वर्जन हैं

    छोटे व्हीलबेस और डिज़ाइन के बाकी स्पोर्टी चीज़ों से दोनों एएमजी को दमदार स्पोर्टी लुक मिला है जिसकी शुरुआत सिग्नेचर एएमजी पैनअमेरिकाना ग्रिल से होती है जो खड़ी स्लेट्स के साथ आती है और दोनों मॉडल को एक जैसी ग्रिल मिली है. कार के पैने बंपर पर बड़े एयर कर्टन्स और ग्लॉसी ब्लैक पुर्ज़े, ई-क्लास से लिए पतले एलईडी टेललाइट्स और क्वाड एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम के साथ ग्लॉसी ब्लैक डिफ्यूज़ी ऐसे पुर्ज़े हैं जो आपको दोनों मॉडल्स में देखने को मिलेंगे. ई 53 के साथ गोल आकार के पुर्ज़े मिले हैं, वहीं ई 63 एस के साथ चैकोर डिज़ाइन दी गई है. दोनों के साथ कंट्रास्ट लिप स्पॉइलर और 19-इंच अलॉय व्हील्स के अलावा विकल्प के तौर पर 20-इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. कार में आपको बेशक एलईडी हैडलाइट्स के साथ डीआरएल मिलेंगे.

    rutsp1q4मर्सिडीज़-एएमजी ई 63 एस 4मैटिक प्लस की एक्सशोरूम कीमत रु 1.70 करोड़ है

    दोनों एएमजी कारों को मर्सिडीज़-बेंज़ इंडिया ने इंटीरियर में भी लगभग समान ही रखा है. फीचर्स पर नज़र डालें तो दोनों कार सिंगल यूनिट डिस्प्ले के साथ आई हैं जो इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रुमेंटेशन के लिए दो डिलिटल टचस्क्रीन के साथ आई हैं. बाकी फीचर्स में एमबक्स सिस्टम, एएमजी स्टाइल की फ्लैट-बॉटम मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, 64 एंबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड सीट्स जैसे कई सारे फीचर्स शामिल हैं. कार के डैशबोर्ड और सेंट्रल कंसोल पर कार्बन फाइबर का काम बहुत अच्छी तरह किया गया है जो इसे ज़्यादा आकर्षक बनाते हैं और स्टीयरिंग व्हील के साथ सीट्स पर मेल खाती तुरपाई इसमें और भी इज़ाफा करती हैं. AMG E 63 S में जहां नप्पा लैदर सीटें दी गई हैं, वहीं एएमजी ई 53 को ब्लैक आर्टिको मैन-मेड लैदर/डाइनामिका माइक्रोफाइबर के साथ एएमजी डिज़ाइन, लाल रंग में तुरपाई और एएमजी बैजिंग दी गई है.

    ये भी पढ़ें : अभिनेता रणवीर सिंह ने खरीदी ₹ 2.43 करोड़ की मर्सिडीज़-मायबाक GLS 600

    जैसे बाहर से दोनों कारें करीब-करीब एक जैसी हैं, इनके इंजन विकल्प दोनों कारों को एक-दूसरे से अलग बनाते हैं. मर्सिडीज़-एएमजी ई 53 4मैटिक प्लस के साथ 3.0-लीटर का 6-सिलेंडर इन-लाइन इंजन दिया गया है जो ईक्यू बूस्ट स्टार्टर अल्टरनेटर के साथ आता है. यह इंजन फिलहाल एएमजी जीएलई 53 में भी दिया गया है जो 435 बीएचपी ताकत और 520 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इसका ईक्यू बूस्ट स्टार्टर अल्टरनेटर अलग से 21 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क कार को देता है, वहीं 48 वोल्ट ऑनबोर्ड इलेक्ट्रिक सिस्टम को भी पावर देता है. इस इंजन के साथ एएमजी स्पीडशिफ्ट टीसीटी 9जी ट्रांसमिशन दिया गया है और ऑ-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिला है जिसका नाम एएमजी परफॉर्मेंस 4मैटिक प्लस है.

    ये भी पढ़ें : 2021 BMW M5 कॉम्पिटिशन फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 1.62 करोड़

    मर्सिडीज़-एएमजी ई 63 एस 4मैटिक प्लस एक परफॉर्मेंस सेडान है जिसके साथ 4.0-लीटर वी8 बायटर्बो इंजन दिया गया है. टॉप मॉडल एस ही इकलौता मॉडल है जिसकी बिक्री भारत में शुरू की गई है. यह इंजन 612 बीएचपी ताकत और 850 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन को एएमजी स्पीडशिफ्ट एमसीटी 9-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया है जो कार को सिर्फ 3.4 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पर पहुंचा देता है. मुकाबले की बात करें तो भारतीय बाज़ार में कार को बीएमडब्ल्यू एम5 परफॉर्मेंस और ऑडी आरएस7 जैसी कारें टक्कर देंगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मर्सिडीज़-एएमजी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें